Last Updated : Jul 17 2019 10:12AM     Screen Reader Access
News Highlights
SC to pronounce its verdict in K'taka rebel MLAs resignation case on July 17            Flood situation worsens in Bihar, improves in Assam            ICJ to deliver verdict on Kulbhushan Jadhav case today            Indian entries bag six awards at SAARC Film Festival            Four Indians shuttlers to begin their Indonesia Open's singles campaign today           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
15.01.2019

दिनांक : 15 जनवरी, 2019


समाचार संध्‍या


2045


मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने केरल में कोलम बाईपास रोड राष्‍ट्र को समर्पित किया। ओडिसा में बालंगीर में  एक हजार पांच सौ करोड़ रुपये की, कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास भी किया।
  • प्रधानमंत्री ने कहा-सरकार देश की सभी ग्रामीण बस्तियों को सड़कों से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए शिक्षा संस्‍थानों में दस प्रतिशत आरक्षण, शैक्षिक सत्र 2019-20 से लागू होगा।
  • दूरदर्शन के चैनल-''डी डी साइंस'' और 'इंटरनैट आधारित चैनल ''इंडिया साइंस'' आज से शुरू।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल का एक सहायक कमांडर शहीद।
  • प्रयागराज में मकर संक्रांति पर कुम्‍भ में लगभग दो करोड़ श्रद्धालुओं ने पवित्र स्‍नान किया।
  • क्रिकेट में भारत ने एडिलेड ओवल में दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हराया।  तीन मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें एक-एक से बराबर।

--------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार देश की सभी ग्रामीण बस्तियों को सड़क से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि नब्‍बे प्रतिशत ग्रामीण आवास सड़कों से जोड़ दिये गये हैं। वे आज केरल के कोल्‍लम में कोल्‍लम बाईपास राष्‍ट्र को समर्पित करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
प्रधानमंत्री ने केरल सरकार से राज्‍य में चलाई जा रही केंद्र प्रायोजित परियोजनाओं को तेजी से लागू करने का अनुरोध किया।

--------

बाद में प्रधानमंत्री ने तिरूवनंतपुरम में श्री पद्नाभास्‍वामी मंदिर परिसर में स्‍वदेशी दर्शन योजना के अंतर्गत शुरू की गई विभिन्‍न विकास परियोजनाओं के पूरे होने के उपलक्ष्‍य में पट्टी का अनावरण किया।  

--------

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने आज ओडि़सा के बालांगीर में पन्‍द्रह सौ करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया और आधारशिला रखी। उन्‍होंने 813 किलोमीटर लंबी झारसुगुडा-विजियानगरम और संबलपुर-अंगुल रेल लाइनों के विद्युतीकरण बारपाली-डुंगलीपाली और बालंगीर-देवगांव रेल लाइनों के दोहरीकरण और 15 किलोमीटर लंबी बालंगीर-बिछुपली रेल लाइन परियोजना का उद्घाटन किया। श्री मोदी ने झारसुगुडा में मल्‍टी मोडल लॉजिस्टिक पार्क को भी राष्‍ट्र को समर्पित किया।
 
प्रधानमंत्री ने बाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए  कहा कि आज जो परियोजनाएं शुरू की गई हैं उनसे न सिर्फ ओडि़सा में बल्कि समूचे पूर्वी भारत में विकास को बढ़ावा मिलेगा।
 
पूर्वी भारत के विकास के लिए ओडिशा के विकास के लिए मैं आपके बीच आया हूं।  यहां साढ़े 15 सौ करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन, किया गया है। यह परियोजनांए शिक्षा से जुड़ी है, connectivity से जुड़ी है, संस्‍कृति और पर्यटन से जुड़ी हुई है और मुझे खुशी है कि आज केंद्रीय विद्यालय सोनेपुर के स्‍थायी भवन का शिलान्‍यास हुआ है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि  उनकी सरकार ने देश के चहुमुंखी विकास के लिए पांच उपाय किए हैं-ये हैं- बच्‍चों के लिए शिक्षा, युवाओं के लिए रोजगार, वृद्धों के लिए औषधियां, किसानों के लिए सिंचाई और आम लोगों के लिए सार्वजनिक सुनवाई।

-----

देश के लगभग चालीस हजार महाविद्यालयों और नौ सौ विश्‍वविद्यालयों में सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण की व्‍यवस्‍था शैक्षणिक वर्ष 2019-20 से लागू कर दी जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में ये घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्‍य पिछड़ा वर्ग की वर्तमान आरक्षण व्‍यवस्‍था में कोई छेड़छाड़ किए बिना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का आरक्षण लागू किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि मंत्रालय, विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद एक सप्‍ताह के अंदर इस आशय के आदेश जारी कर देंगे।

--------

जम्‍मू कश्‍मीर के कठुआ और राजौरी जिलों में अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा तथा नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्‍तानी रेंजरों की गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल का एक सहायक कमांडेंट शहीद हो गया। रक्षा सूत्रों ने बताया है कि पाकिस्‍तानी रेंजरों ने आज सुबह अकारण भारतीय ठिकानों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी शुरू कर दी जिसमें सहायक कमांडेंट विनय प्रसाद घायल हो गये जिन्‍हें इलाज के लिए जम्‍मू के सैनिक अस्‍पताल ले जाया गया, किन्‍तु उन्‍हें बचाया नहीं जा सका और उन्‍होंने दम तोड़ दिया।

--------

देशभर में आज 71वां सेना दिवस मनाया जा रहा है। इसका आयोजन 1949 में जनरल के.एम.करिअप्‍पा द्वारा तत्‍कालीन ब्रिटिश कमांडर इन चीफ जनरल सर एफ.आर.आर. बचर से सेना की कमान का कार्यभार संभालने की स्‍मृति में हर साल आज ही के दिन किया जाता है।
थल सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने नई दिल्‍ली में सैन्‍यकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि सेना सीमा पर पाकिस्‍तान की ओर से आतंकी गति‍विधियों से निपटने के लिए कठोर कार्रवाई करने से नहीं हिचकेगी।
 
अपनी सीमाओं की सुरक्षा की लगातार समीक्षा करते रहेंगे और हमारे जवान कार्रवाई  में किसी प्रकार का समझौता नहीं होने देंगे। सरकार द्वारा किए गए आदेशों का पूर्ण रूप से पालन होता रहेगा। जम्मू-कश्मीर के आंतरिक इलाकों में हमने अन्य सुरक्षा बलों के साथ मिलकर सख्त कार्रवाई करते हुए आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचाया है।
 
राष्‍ट्रपति,
उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने सेना दिवस के अवसर पर सैनिकों और उनके परिजनों को शुभकामनाएं दी हैं।

--------

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने दूरदर्शन के साथ मिलकर दूरदर्शन चैनल डी.डी.साइंस और इंटरनैट आधारित इंडिया साइंस  की शुरूआत की है। इस अवसर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डाक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा इन चैनलों द्वारा उपलब्‍ध कराई गई सूचना से जनता को बड़ा फायदा होगा।
 
गरीब बस्‍तियों में भी जो शायद दूरदर्शन की रीच है वो शायद किसी दूसरे टेलीविजन चैनल की नहीं और अभी अमित जी कह रहे थे कि तीन करोड़ परिवारों के अंदर सीधे-सीधे अभी ये जो  जानकारी अभी दी जा रही है ये जाएगी प्रधानमंत्री जी का सपना है कि वो 2030 तक भारत को दुनिया के टॉप टू-थ्री साइंटिफिक नेशन में से एक बनाना चाहते हैं ।
 
इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा
 
एक तरफ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और विज्ञान प्रसार के पास जानकारी है। दूसरी तरफ दूरदर्शन के पास तीन करोड़ से ज्‍यादा घरों में अप्रोच है। निश्‍चित रूप से यह संगम एक नई विचारधारा समाज में विज्ञान के प्रति एक नई सोच को पैदा करेगा।

--------

सरकार ने हाल ही में आकाशवाणी के समाचार, प्राइवेट  एफएम चैनलों के साथ साझा करने का निर्णय लिया है। इससे आकाशवाणी के समाचार सुनने वालों की संख्‍या और अधिक बढ़ जाएगी।
इस विषय पर एक चर्चा आज रात दस बजे दूरदर्शन के डीडी न्‍यूज चैनल पर प्रसारित की जाएगी।
 
य‍ह कार्यक्रम डीडी न्‍यूज और ए आई आर न्‍यूज के यू टयूब चैनलों पर भी उपलब्‍ध होगा। इस चर्चा में भाग लेते हुए प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशिशेखर वेम्‍पटी ने कहा -
 
ट्विन ऑल इंडिया रेडियो एण्‍ड दूरदर्शन वी हैव द लार्जेस्‍ट न्‍यूज गेदरिंग नेटवर्क इन द कंट्री व्हिच ऑन द पैरलल । इसकी एक वैल्‍यू है , युनिकनेस है तो इसमें से जो न्‍यूजसोर्स होकर आता है। इट इज एड्रेसिंग इनफर्मेशन नीड, फ्रॉम डिफरेंट पार्ट्स ऑफ द कंट्री व्हिच ऑर अनमेंट बाई द प्राइवेट सेक्‍टर।
 
आकाशवाणी समाचार की महानिदेशक ईरा जोशी ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा-
 
चार सौ से अधिक हैं एफ.एम. चैनल। उसमें से 216 ने एक हफ्ते के अंदर  रजिस्‍टर कर लिया है और इसके बाद इनका नेक्‍सट स्‍टेप होगा कि वो देखेंगे कि कैसे क्‍या करना है ये तो बहुत अच्‍छी बात है कि इतना अच्‍छा रिस्‍पान्‍स है।

--------

मकर संक्रांति के अवसर पर आज प्रयागराज में कुंभ में लगभग दो करोड़ श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम में डुबकी लगाई।
 
आज तड़के विभिन्‍न अखाड़ों के साधु-संतों ने सबसे पहले शाही स्‍नान किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सभी कार्यक्रम शांतिपूर्वक संपन्‍न हुए।
 
प्रशासन के चाकचौबन्‍द सुरक्षा व्‍यवस्‍था और इंतजामों के बीच पहला शाही स्‍नान आज शान्‍तिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया। इस दौरान सरकार के दिव्‍य, भव्‍य और स्‍वच्‍छ कुम्‍भ की पूरी बानगी नजर आई। साथ ही बड़ी संख्‍या में कल से ही आए श्रद्धालुओं ने संगम तट पर आस्‍था की डुबकी लगाई। आकाशवाणी से बातचीत में युवा, महिला, बुजुर्ग साधू सन्‍त सहित समाज के विभिन्‍न वर्ग के लोगों ने कुम्‍भ में मौजूद सुविधाओं की जमकर तारीफ की
(मुझे काफी अच्‍छा लगा नहाने के लिए जो एक प्रॉपर है, जिससे कोई डूबे नहीं उसके लिए भी काफी सही लगाया है और  अरेंजमेंट खास है जैसे कि तो काफी ठीक है
पहले तो कहीं धक्‍कीमुक्‍का खाकर आता था, आदमी कहीं भटक जाता था, अब आदमी को भटकना कहीं नहीं पड़ा सीधा आया अपना स्‍नान किया किया है और अपने-अपने घर को चले गए )
अब अगला शाही स्‍नान चार फरवरी को मौनी अमावश्‍य पर होगा। एम.एस. यादव के साथ शशांक कुमार कुम्‍भ मेला शहर , प्रयागराज।

--------

ब्रिटेन की संसद के सदस्‍य यूरोपीय संघ से अलग होने के बारे में प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे द्वारा किये गये समझौते के मसले पर आज मतदान की तैयारी कर रहे हैं। इस मुद्दे पर संसद में पांच दिन की बहस के बाद आज रात वोट डाले जाएंगे। टेरीज़ा मे ने सदस्‍यों से समझौते के पक्ष में मतदान करने का आग्रह करते हुए कहा है कि ऐसा न करने पर ब्रिटिश लोगों को भारी निराशा का सामना करना पड़ेगा।
 
बी.बी.सी. के अनुसार
टेरीज़ा मे की अपनी पार्टी के कई सदस्‍य समझौते के खिलाफ मतदान करने में विपक्ष का साथ दे सकते हैं और सत्‍ता पक्ष की हार हो सकती है।

--------

एडिलेड में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया से दूसरा एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच छह विकेट से जीत लिया है। इसके साथ ही तीन मैचों की श्रृंखला एक-एक से बराबर हो गई है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 298 रन बनाये। जवाब में भारत ने चार गेंद शेष रहते चार विकेट खोकर 299 रन बना कर मैच जीत लिया। विराट कोहली ने 104 और महेन्द्र सिंह धोनी ने नाबाद 55 रन की पारी खेली। कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। तीसरा और अंतिम मैच शुक्रवार को मेलबर्न में खेला जाएगा।

--------

वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि भारत को स्‍पष्‍ट जनादेश वाले एक ऐसे निर्णायक प्रधानमंत्री की आवश्‍यकता है जो देश की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आर्थिक विकास को गति दे सके। अपने ब्‍लॉग में आज श्री जेटली ने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अगुवाई में भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था बन कर उभरा है।

--------

मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने किसानों की कर्ज माफी के लिए पांच खरब रुपये की जय किसान ऋण मुक्ति योजना का आज शुभारंभ किया। योजना को मील का पत्‍थर बताते हुए श्री कमलनाथ ने कहा कि इससे 55 लाख लघु और सीमांत किसानों को लाभ होगा।

--------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 465 अंक बढकर 36 हजार 318 पर पहुंच गया। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 149 अंक की बढत से दस हजार 887 पर बंद हुआ।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 29 तारीख को छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से संवाद करेंगे। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि परीक्षा पर चर्चा के दूसरे संस्‍करण में परीक्षा पर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ बातचीत दिलचस्‍प होगी। उन्‍होंने छात्रों से माईगॉव ओपन फोरम की वि‍शेष स्‍पर्धा में भाग लेने का आग्रह किया।

--------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 16 (Jul) Hourly 17 (Jul) (1005hrs)
समाचार प्रभात 17 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 16 (Jul) प्रति घंटा समाचार 17 (Jul) (0900hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Jul) Khabrein(Day) 16 (Jul) Khabrein(Eve) 16 (Jul)
Aaj Savere 17 (Jul) Parikrama 16 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jul) Samayki 16 (Jul) Sports Scan 16 (Jul) Spotlight/News Analysis 16 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 16 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)