Last Updated : Jan 16 2019 5:07PM     Screen Reader Access
News Highlights
9th International Micro irrigation conference begins in Aurangabad            SC dismisses pleas of 5 States seeking modification of its order on DGP appointment            Marketing Guru Philip Kotler congratulates PM Modi for leadership award            May to face no-confidence motion following parliament's rejection of Brexit deal            Khelo India: Srihari Nataraj bags 7 Gold medals           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
11.01.2019
मुख्य समाचार
  • उत्‍तराखण्‍ड और हिमाचलप्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में रेणुकाजी बांध बहुद्देश्‍यीय परियोजना के निर्माण के लिए केन्‍द्र और छह राज्‍यों ने समझौते पर हस्‍ताक्षर किये।
  • भारतीय जनता पार्टी राष्‍ट्रीय परिषद की दो दिन की बैठक आज से नई दिल्‍ली में।
  • इसरो भारत के पहले मानव मिशन गगन यान को दिसम्‍बर 2021 तक अंतरिक्ष में भेजेगा।
  • उत्‍तरप्रदेश सरकार ने यूरिया की कीमत में 11 प्रतिशत की कटौती की।
  • सीरिया से सभी अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने की राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप की घोषणा के बाद अमरीका ने वहां से अपने  उपकरण हटाने शुरू किये।

-------


जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में छह राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्‍ली, राजस्‍थान और उत्‍तराखंड के बीच  रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना पर आज नई दिल्‍ली में एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये गये।
इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रेणुकाजी बांध बहुउद्देशीय परियोजना के पूरा हो जाने पर खासतौर से राजस्‍थान और दिल्‍ली की पेयजल की समस्‍या हल हो जायेगी। 
पेयजल की जो समस्‍या है विशेष रूप से राजस्‍थान और दिल्‍ली इनके लिए बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी। दिल्‍ली में करीब यमुना की टोटल कैपेसिटी 160 पर्सेंट बढ़ जाएगी और इसके कारण ये पानी पीने के लिए और सीचन के लिए उपलब्‍ध होगा, जिसमें उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, दिल्‍ली और हरियाणा इनका बहुत बड़ा फायदा होगा। दिल्‍ली में आने वाले 50 साल तक पीने के पानी की कोई समस्‍या नहीं रहेगी और राजस्‍थान जो टेलएंड पर है उनको काफी बड़े प्रमाण पर पीने के पानी की समस्‍या भी सुलझाई जाएगी और खेती के लिए भी पानी मिलेगा। देरी से क्‍यों न हो सभी राज्‍य सरकार के सहयोग से एक अच्‍छी एचीवमेंट आज हुई है।
यह परियोजना ऊपरी यमुना थाले के उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में यमुना और उसकी दो सहायक नदियों टोंस तथा गिरि से संबंधित है।
उन्‍होंने यह भी कहा कि एक बार परियोजना पूरी हो जाने पर राज्‍यों के बीच जल विवाद भी समाप्‍त हो जायेगा। इस अवसर पर छह राज्‍यों के सभी मुख्‍यमंत्री भी उपस्थित थे।

-------


भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की दो दिन की बैठक आज से नई दिल्ली के रामलीला मैदान में हो रही है। देश के सभी हिस्‍सों से लगभग बारह हजार प्रतिनिधि इसमें भाग ले रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल समापन सत्र को संबोधित करेंगे।
आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा का ये राषट्रीय अधिवेशन काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दो दिनों तक चलने वाले इस बैठक में चुनाव की रणनीति के साथ-साथ अन्य विषयों पर भी चर्चा होगी। नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा अगड़ी जाति के गरीबों को आरक्षण देने, अऩुसूचित जाति, जनजाति  और पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए उठाए गए कदम बैठक में प्रमुखता से छाए रहने की संभावना है। इस अधिवेशन में सरकार द्वारा गरीबों के लिए चलाए गए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और आर्थिक विकास के मुद्दे पर चर्चा होगी। बैठक में आर्थिक और राजनीतिक प्रस्ताव भी पास किए जाने की उम्मीद है। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार दिल्ली। 

-------


भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्व मुख्य मंत्रियों शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और वसुंधरा राजे को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियु्क्त किया है। भाजपा महासचिव अरूण सिंह ने कल जारी एक बयान में यह जानकारी दी।

-------


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने कहा है कि वह दिसम्‍बर 2021 तक बाह्य अंतरिक्ष में मानव मिशन- गगनयान शुरू करने के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। संगठन के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने बंगलूरू में संवाददाताओं को बताया कि इस अभियान के लिए मानव अंतरिक्ष केन्‍द्र स्‍थापित किया गया है। उन्‍होंने बताया कि मानव मिशन- गगनयान  परियोजना के तहत भारत तीन अंतरिक्ष यात्रियों को सात दिन के लिए बाह्य अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहा है। इसरो अध्‍यक्ष ने बताया कि इस वर्ष 332 प्रक्षेपणों की योजना है। चंद्रयान-2 को अप्रैल के मध्‍य में चांद पर भेजा जाएगा। जीसैट-20 उपग्रह का प्रक्षेपण सितंबर-अक्‍तूबर में किया जाएगा। इसरो अध्‍यक्ष सिवन ने बताया कि  इसरो 2023 तक शुक्र ग्रह पर एक मिशन भेजने की योजना बना रहा है। उन्‍होंने बताया कि इसरो टी वी चैनल की शुरुआत अगले 3-4 महीनों तक कर दी जाएगी। इसरो, नए उद्यमों की शुरुआत के लिए स्‍टार्टअप्‍स में मदद के वास्‍ते देश भर में छह इनक्‍यूबेशन केन्‍द्रों की स्‍थापना भी करेगा। संगठन के अध्‍यक्ष ने यह भी बताया कि चंद्रयान-2 अभियान के तहत पहली बार लैंडअप और रोवर, चांद के दक्षिणी ध्रुव का अध्‍ययन करेंगे। इसरो, नैनो उपग्रह के विकास के लिए प्रतिभावान विद्यार्थियों को आमंत्रित करेगा।

-------


भारत ने पाकिस्‍तान की आलोचना करते हुए कहा है कि वह एक ओर बातचीत करना चाहता है दूसरी ओर उसकी सरकार के मंत्री, आतंकवादी हाफिज सईद से मिल रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि प्रतिबंधित आतंकी संगठनों को पाकिस्‍तान से लगातार सहायता और समर्थन मिल रहा है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान को आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करनी चाहिए और भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों को भी बंद करना चाहिएं।

-------


उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने किसानों के हित में यूरिया खाद के मूल्‍यों में लगभग 11 प्रतिशत की कटौती की है, जो कल से लागू हो जायेगी। यूरिया के मूल्‍यों में कमी प्राकृतिक गैस पर अतिरिक्‍त वैट लगाये जाने में कटौती की वजह से संभव हुई है। राज्‍य सरकार के प्रवक्‍ता ने कहा कि अब 45 किलोग्राम यूरिया का बोरा 299 रुपये के बजाय 266 रुपये पचास पैसे में उपलब्‍ध होगा और पचास किलोग्राम यूरिया का बोरा 295 रुपये में मिलेगा।
किसानों की आमदनी 2021 तक दोगुनी करने के सरकार के प्रयास की दिशा में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है। उत्‍तर प्रदेश के किसान कई वर्षों से मांग करते रहे हैं कि यूरिया के मूल्‍य अन्‍य राज्‍यों में इसकी कीमत के बराबर होने चाहिएं।

-------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 21 जनवरी को उत्‍तरप्रदेश के वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन करेंगे। तीन दिन के इस आयोजन में दुनिया भर से भारतीय मूल की जानी मानी हस्तियां शामिल होंगी। विदेश राज्‍यमंत्री वी के सिंह ने नई दिल्‍ली में बताया कि समारोह के पहले दिन युवाओं से संबंधित कार्यक्रम होंगे। उन्‍होंने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में सात सत्र होंगे।
भारत सरकार विदशों में बसे भारतीयों को फिर से अपनी जड़ों से जोड़ने के प्रयासों के तहत प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन करती है।

-------


पंचकुला में केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई की एक विशेष अदालत पत्रकार रामचन्‍द्र छत्रपति की हत्‍या के मामले पर आज अपना फैसला सुनायेगी। डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह इस मामले में मुख्‍य आरोपी है। उसे साध्‍वी दुष्‍कर्म मामले में पहले ही बीस वर्ष की जेल की सजा सुनाई जा चुकी है।
सुरक्षा कारणों से गुरमीत राम रहीम को सुनारिया जेल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अदालत के समक्ष पेश किया जायेगा। हरियाणा सरकार के प्रवक्‍ता के अनुसार कानून और व्‍यवस्‍था की स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए राज्‍य में सुरक्षा बंदोबस्‍त बढ़ा दिये गये हैं।

-------


राजस्‍थान में पिछले 24 घंटों के दौरान राज्‍यभर में स्‍वाइन फलू के 78 नये मामले सामने आये हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नये साल के दस दिन के भीतर ही पांच सौ से अधिक मामलों की खबर है और स्‍वाइन फलू से 19 लोगों की जानें गई है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-
जयपुर जिला सर्वाधिक प्रभावित है, जहां 197 लोगों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है। जबकि स्वाइन फलू से सर्वाधिक 9 मृत्यु जोधपुर में हुई है। यहां अब तक 135 मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। सभी मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में स्वाइन फलू संक्रमित मरीजों के लिए 20 बेड आरक्षित किये गये हैं। इस बीमारी के लिए सैंपल संकलन की सुविधा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी उपलब्ध करायी गयी है। हर जिला मुख्यालय पर त्वरित कार्यवाही दल बनाये गये हैं और 24 घंटे का नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया है। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर

-------


उत्‍तरप्रदेश के प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू होने वाले कुम्‍भ मेला 2019 की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रयागराज का कई बार दौरा किया और कुम्‍भ मेले की तैयारियों की समीक्षा की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दुनियाभर से लाखों लोगों के प्रयागराज पहुंचने की संभावना है। इस बार का कुम्‍भ अपनी तरह का अनूठा आयोजन होगा।
उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल राम नायक ने कल कुंभ का दौरा किया और कलाग्राम का उद्घाटन किया। यहां देश के विभिन्‍न हिस्‍सों के कलाकार अपनी सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियां देंगे। इस बार भीड़ को ध्‍यान में रखते हुए कुंभ का क्षेत्र 20 से 45 वर्ग किलोमीटर तक बढ़ा दिया गया है। यहां सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं और यह क्षेत्र स्‍पेक्‍ट्रम विभाजित किया गया है जहां सेक्‍टर मजिस्‍ट्रेट स्थिति पर नजर रखेंगे। प्रयागराज में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए उत्‍तर प्रदेश परिवहन निगम ने छह हजार लंबे रूट की बसें चलाने की योजना बनाई है और पांच सौ सिटी बसें यहां पहले ही चालू कर दी गई है। मुल्‍तान सिंह यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-------


देश के कई भागों में शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। हिमाचल प्रदेश में ऊना जिले के मैदानी भागों में कल शिमला से भी ज्‍यादा ठंड रही।
उधर, पंजाब और हरियाणा के ज्‍यादातर हिस्‍सों में शीत लहर जारी है।
जम्‍मू-कश्‍मीर में चालीस दिन की बेहद सर्दी वाली चिल्‍लई कलां अवधि के दौरान अधिकारियों को श्रीनगर-जम्‍मू राष्‍ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए आज बंद करना पड़ा है।
मौसम विभाग ने इस महीने की 13 तारीख तक हिमपात जारी रहने का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया है, जिससे सड़क और हवाई यातायात अस्‍त-व्‍यस्‍त हो सकता है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-
ताजा बर्फबारी और विभिन्‍न स्‍थानों पर फिसलन और बर्फ के जमाव के कारण श्रीनगर जम्‍मू राष्‍ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए आज बंद कर दिया गया। पुलिस नियंत्रक कक्ष के एक अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि उन्‍हीं वाहनों को श्रीनगर की ओर आने के लिए सुविधाएं प्राप्‍त की जा रही है। इन्‍हें जो रामबन, बानीहल, जवाहर टनल क्षेत्र में कल खराब मौसम के कारण फंसे पड़े थे। राजौरी और जम्‍मू प्रांत के अन्‍य हिस्‍सों को जोड़ने वाला ऐतिहासिक मुगल रोड़ और श्रीनगर सोनमर्ग गुमरी सड़क भी यातायात के लिए बंद है। तारिक राथेर, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर। 
इधर, राजधानी दिल्‍ली में आज न्‍यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहा। कोहरे के कारण 11 रेलगाडि़यां देरी से चल रही हैं। दिन में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने एक-दो दिन में हल्‍की बारिश होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

-------


अमरीकी सेना ने सीरिया से कुछ उपकरण हटा लिए हैं। इसे सीरिया से अमरीकी सेना हटाई जाने की शुरूआत का संकेत माना जा रहा है। समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के अनुसार  सीरिया से अपनी सेना हटाने के बारे में श्री ट्रम्‍प की 19 दिसम्‍बर को की गई घोषणा से सहयोगी देश चिंतित हो गए थे। अमरीका के रक्षा प्रमुख जिम मैटिस ने इस्‍तीफा दे दिया था।

-------


ताइवान में राष्‍ट्रपति त्‍सई इंग वेन ने, सू त्‍सेंग चांग को प्रधानमत्री नियुक्‍त किया है। स्‍थानीय चुनाव में सत्‍ताधारी, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी को हुए भारी नुकसान के बाद कैबिनेट फेरबदल के तहत ऐसा किया गया है। श्री सू पूर्व प्रधानमंत्री हैं।

-------


खेलो इंडिया - युवा खेलों के तीसरे दिन खिलाडि़यों का स्‍वर्णिम प्रदर्शन जारी रहा। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से--
खेलो इंडिया प्रतियोगिता में महाराष्‍ट्र और उत्‍तर प्रदेश ने पदक जीतने की होड़ अपनी कायम रखी है। आज भारोत्‍तोलन में 17 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के वर्ग में 55 किलोग्राम की श्रेणी में उत्‍तर प्रदेश की सृष्टि ने स्‍वर्ण पदक हासिल किया। अरूणाचल के अनायवांसुन ने रजत पदक तथा असम की विबारी बोरो ने कांस्‍य पदक से अपनी मोहर जमा ली। 21 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के वर्ग में मणिपुर की एस बिंदिया रानी ने स्‍वर्ण पदक पर अपना हक जमा लिया। उत्‍तर प्रदेश के गौरी पांडे ने रजत तथा उत्‍तर प्रदेश की ही सलोनी सिंह ने कांस्‍य पदक जीत लिया। आज दिनभर में शूटिंग में क्‍वालीफाई मैच होंगे। तैराकी में आज महिला और पुरूष संघ की 17 वर्ष और 21 वर्ष के कम आयु के दोनों गुटों में प्रतियोगिता होंगी। मृदला घोड़के, आकाशवाणी समाचार, पुणे।

-------


बम्‍बई शेयर बाजार में दोपहर के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों में गिरावट का रूख है। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्‍स 193 अंक गिरकर 35 हजार 908 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 58 अंक गिरकर 10 हजार 763 पर आ गया।
अन्‍तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 12 पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर 70 रूपये 53 पैसे का बोला गया।

-------



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jan) Midday News 16 (Jan) News at Nine 15 (Jan) Hourly 16 (Jan) (1600hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jan) दोपहर समाचार 16 (Jan) समाचार संध्या 15 (Jan) प्रति घंटा समाचार 16 (Jan) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jan) Khabrein(Day) 16 (Jan) Khabrein(Eve) 15 (Jan)
Aaj Savere 16 (Jan) Parikrama 15 (Jan) Lok Ruchi Samachar 13 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Jan) Samayki 15 (Jan) Sports Scan 15 (Jan) Spotlight/News Analysis 15 (Jan)
    Public Speak Country wide 3 (Jan) Surkhiyon Mein 3 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 9 (Jan) Vaad-Samvaad 15 (Jan) Money Talk 15 (Jan) Current Affairs 11 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""