Last Updated : Jun 19 2019 8:11PM     Screen Reader Access
News Highlights
Om Birla unanimously elected as Speaker of Lok Sabha            PM Modi to hold meet with Presidents of political parties on One Nation One Election issue            AES Outbreak: Team of 14 additional doctors to reach Muzaffarpur today for better treatment            Bangladesh's first iron ore mine discovered            ICC World Cup: New Zealand take on South Africa at Birmingham           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
11.01.2019
मुख्य समाचारः
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- जीएसटी परिषद के फैसलों से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों, व्यापारियों और सेवा क्षेत्र को अधिक फायदा होगा।
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एक साथ तीन तलाक को अपराध बनाने संबंधी अध्यादेश फिर से लागू करने को मंजूरी दी।
  • उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्‍ली, राजस्‍थान और उत्‍तराखंड रेणुकाजी बांध बहुद्देशीय परियोजना के सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर करेंगे।
  • भाजपा राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की आज से नई दिल्‍ली में बैठक।  
  • भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने पूर्व मुख्य मंत्रियों- शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और वसुंधरा राजे को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियु्क्त किया।
  • भारतीय भारोत्‍तोलन महासंघ के अध्‍यक्ष बीरेन्‍द्र प्रसाद बैश्‍य 2020 में  तोक्‍यो ओलिम्पिक के लिए मिशन प्रमुख नामित।
  • पुणे में खेलो इंडिया प्रतियोगिता में महाराष्‍ट्र 15 स्‍वर्ण पदक लेकर सबसे आगे।

 -------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि छोटे कारोबारियों के बारे में जीएसटी परिषद के फैसलों से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों, व्यापारियों और सेवा क्षेत्र को काफी फायदा होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की कल नई दिल्ली में हुई बैठक में छोटे व्यापारियों को राहत देते हुए वस्तु और सेवाकर छूट की सीमा दोगुनी कर दी गई है। यह सीमा पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 20 लाख रुपये और देश के अन्य भागों के लिए चालीस लाख रुपये कर दी गई है। परिषद ने जीएसटी कंपोजिशन योजना के तहत डेढ़ करोड़ रूपये तक के कारोबार करने वाले व्यवसायियों को लाने का निर्णय किया है। यह निर्णय पहली अप्रैल से लागू होगा।

-------

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एक साथ तीन तलाक को अपराध बनाने संबंधी अध्यादेश फिर से लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की कल हुई बैठक में अध्यादेश में तीन तलाक देने को निष्प्रभावी और गैरकानूनी बनाया गया है,  इसके लिए तीन साल कैद की सज़ा का प्रावधान किया गया है।

इसके अलावा मंत्रिमंडल ने अन्य अध्यादेशों और कुछ समझौता ज्ञापनों को भी मंजूरी दी। एक रिपोर्ट-

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए तीन नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान -एम्‍स खोलने को मंजूरी दी है। इनमें से दो जम्‍मू-कश्‍मीर के सांबा और पुलवामा जि़लों में खोले जाएंगे। तीसरे एम्‍स की स्‍थापना गुजरात में राजकोट में की जाएगी। मंत्रिमंडल ने भारत और फ्रांस के बीच नई और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में तकनीकी द्विपक्षीय सहयोग के एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। डेनमार्क के साथ समुद्री क्षेत्र के बारे में एक समझौता ज्ञापन को भी स्‍वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने भारत में व्‍यापार सुगमता को बढ़ावा देने के लिए अत्‍याधुनिक मॉडल एकल विंडो के विकास के लिए जापान के साथ हुए समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दी। जापान के साथ द्विपक्षीय स्‍वैप व्‍यवस्‍था के लिए एक समझौते के प्रस्‍ताव का भी मंत्रिमंडल ने अनुमोदन किया। समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

-------

रेणुकाजी बांध बहुउद्देश्‍यीय परियोजना के लिए उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्‍थान और उत्‍तराखंड के बीच आज समझौते पर हस्‍ताक्षर किए जाएंगे। परियोजना का उद्देश्‍य इन राज्‍यों की पेयजल आवश्‍यकता पूरी करना है। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में नई दिल्‍ली में समझौते पर हस्‍ताक्षर किए जाएंगे। इस अवसर पर इन छह राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

-------

संसद के शीतकालीन सत्र के समापन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल दोनों सदनों का सत्रावसान कर दिया।
संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही पिछले महीने की ग्यारह तारीख से इस महीने की आठ तारीख तक चली, लेकिन राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ाई गई।

-------

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा है कि भारत धरती पर सर्वाधिक विविधता वाला देश होने के नाते विश्‍व के समक्ष लोकतंत्र की मिसाल प्रस्‍तुत करेगा। नई दिल्‍ली में कल रायसीना संवाद में श्री गोखले ने कहा कि हर भारतीय अच्‍छी तरह जानता है कि लोकतंत्र का कोई विकल्‍प नहीं है और प्रत्‍येक पांच वर्ष पर वह इसे प्रमाणित भी करता है। श्री गोखले ने कहा कि भारत अब विश्‍व स्तर पर निर्णय लेने वाली प्रक्रिया का हिस्‍सा बन चुका है और नियम आधारित व्‍यवस्‍था के तहत बहुपक्षीय संस्‍थाओं में उसकी स्थिति और मजबूत हो रही है। 

-------

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो के विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना की याचिका पर आज अपना फैसला सुना सकता है। श्री अस्थाना ने न्यायालय में अर्ज़ी देकर अपने खिलाफ दर्ज प्राथमिकी रद्द करने की मांग की है। उनकी याचिका पर 20 दिसम्‍बर को न्‍यायाधीश नजमी वजीरी ने सुनवाई पूरी कर ली है।

1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी अस्‍थाना पर एक व्‍यापारी से दो करोड़ रुपए रिश्‍वत लेने का आरोप है।

-------

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिन की बैठक आज नई दिल्ली के रामलीला मैदान में शुरू होगी। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह इसका उद्घाटन करेंगे। नई दिल्ली में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए पार्टी की युवा इकाई की अध्यक्ष पूनम महाजन ने बताया कि देश के सभी भागों से लगभग बारह हजार प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा का ये राषट्रीय अधिवेशन काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दो दिनों तक चलने वाले इस बैठक में चुनाव की रणनीति के साथ-साथ अन्य विषयों पर भी चर्चा होगी। नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा अगड़ी जाति के गरीबों को आरक्षण देने, अऩुसूचित जाति, जनजाति  और पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए उठाए गए कदम बैठक में प्रमुखता से छाए रहने की संभावना है। इस अधिवेशन में सरकार द्वारा गरीबों के लिए चलाए गए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और आर्थिक विकास के मुद्दे पर चर्चा होगी। बैठक में आर्थिक और राजनीतिक प्रस्ताव भी पास किए जाने की उम्मीद है। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार दिल्ली। 

-------

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्व मुख्य मंत्रियों शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और वसुंधरा राजे को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियु्क्त किया है। भाजपा महासचिव अरूण सिंह ने कल जारी एक बयान में यह जानकारी दी।

श्री शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के और श्री रमण सिंह छत्तीसगढ़ के तीन कार्यकाल तक मुख्यमंत्री रहे। श्रीमती वसुंधरा राजे राजस्थान की मुख्यमंत्री थीं।

-------

जम्मू कश्मीर के बालाकोट सेक्टर के तारकुंडी इलाके में पाकिस्तान ने कल फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की, जिसमें सीमा सुरक्षा बल का एक जवान घायल हो गया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने लगातार तीसरे दिन नियंत्रण रेखा के निकट अग्रिम चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया। भारतीय सैनिकों ने गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। 

-------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू होने वाले कुंभ मेले की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कल कुंभ तीर्थ यात्रियों के लिए अक्षयवट दर्शन का भी शुभारंभ किया तथा परिसर के भीतर देवी सरस्वती की प्रतिमा का अनावरण किया।

दुनिया के इस सबसे बड़े धार्मिक जमावड़े में 15 जनवरी को पहला शाही स्नान होगा। विभिन्न अखाड़ों के साधू-संत यहां पहली डूबकी लगाएंगे। कुंभ में सफाई कार्य के लिए दस हजार कर्मियों को लगाया गया है और एक लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल 240 करोड़ की लागत वाली 81 परियोजनाओं का यहां लोकार्पण किया। मुल्तान सिंह यादव, आकाशवाणी समाचर, लखनऊ।

-------

वाणिज्‍य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सोमवार से ग्रेटर नोएडा में शुरू हो रहे खाद्य मेला - इंडस फूड फेयर में घरेलू उत्‍पादकों को बड़े कारोबारी अवसरों का मौका मिलेगा। भारतीय व्‍यापार संवर्धन परिषद् और वाणिज्‍य मंत्रालय इस मेले का आयोजन कर रहे हैं। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री प्रभु ने कहा कि मेले में घरेलू उद्योग अपने उत्‍पाद विदेशी भागीदारों के समक्ष रख सकेंगे। उन्‍होंने बताया कि 70 देशों के 700 से अधिक खरीदार और 500 से अधिक आपूर्तिकर्ता मेले में भाग लेंगे।

-------

निकोलस मादुरो ने दूसरी बार वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति पद की शपथ ली है। शपथ ग्रहण समारोह विपक्ष के बहुमत वाली संसद की जगह देश के सर्वोच्च न्यायालय के सामने आयोजित किया गया। काराकास में हजारों लोग इस समारोह में शामिल हुए। इस दौरान सुरक्षा बलों ने राजधानी के कई इलाकों और अन्य शहरों को बंद कर दिया था।

-------

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष बीरेन्द्र प्रसाद बैश्य को 2020 के तोक्यो ओलंपिक के लिए मिशन प्रमुख नियुक्‍त किया गया है। भारोत्तोलन महासंघ के सचिव सहदेव यादव ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि यह पहला अवसर है जब ओलंपिक में भारोत्तोलन को यह सम्‍मान मिला है। बैश्य भारतीय ओलंपिक संघ के उपाध्यक्षों में से एक हैं।

-------

पुणे में युवा खेल प्रतियोगिता खेलो इंडिया के दूसरे दिन कल महाराष्ट्र 15 स्वर्ण सहित 57 पदक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। दिल्ली 13 स्वर्ण, 10 रजत और 13 कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर और हरियाणा 12 स्वर्ण, 10 रजत और 18 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर है।

खेलो इंडिया युवा खेल प्रतियोगिता में महाराष्ट्र ने कल जिमनास्टिक में 14 में से पांच स्वर्ण पदक जीते। चार स्वर्ण यूपी के खाते में जमा हुए। महाराष्ट्र और यूपी के सांघीक यश के अलावा दो युवतियों ने सराहनीय खेल प्रदर्शन किया। जम्मू कश्मीर की बावलीन कौर ने दो स्वर्ण तथा दो रजत पदक जीते। पश्चिम बंगाल के प्रतिष्ठा सामंत ने कल तीन स्वर्ण जीते वह कुल चार स्वर्ण घर ले जाएंगी। पंजाब के कुंवर अजय राज सिंह राणा ने कल भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता। आज के स्पर्धा में जिमनास्टिक, एथलेटिक्स, तैराकी तथा जूडो प्रतियोगिता में कुछ और अंतिम मुकाबले होंगे।  फुटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन, भारतोलन और कुश्ती में भी युवा खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिलेगा। नितिन केलकर आकाशवाणी समाचार पुणे।

-------

अबूधाबी में एशिया कप फुटबॉल में भारत को ग्रुप स्तर के अपने दूसरे मैच में संयुक्त अरब अमारात से दो-शून्‍य से हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने दोनों हाफ में सकारात्मक शुरूआत की और कई मौके बनाए। लेकिन उन्हें गोल में तब्दील न कर पाने का उसे खामियाज़ा भुगतना पड़ा।

-------

प्रीमियर बैडमिंटन लीग में साईं प्रणीत ने अपनी टीम बैंगलोर रैप्टर्स के लिए सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लिया है। बंगलूरू में कल उनकी जीत से मेज़बान टीम ने चेन्नई स्मैशर्स को तीन-दो से हरा दिया।

-------

देश के कई भागों में शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। हिमाचल प्रदेश में ऊना जिले के मैदानी भागों में कल शिमला से भी अधिक ठंड रही। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के अधिकतर स्‍थानों पर कल शाम तक बर्फ गिरने और वर्षा होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में घाटी के अधिकांश स्‍थानों पर अधिकतम तापमान सामान्‍य से कम दर्ज हुआ। मौसम विभाग के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले चार दिन तक हल्‍की बारिश होने और बर्फ गिरने का अनुमान है।

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

आज के अधिकतर अखबारों ने सी.बी.आई. निदेशक आलोक वर्मा को पद से हटाए जाने को प्रमुखता दी है। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है - सी.बी.आई. प्रमुख बहाली के 54 घंटे बाद हटाए गए। केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग ने 10 आरोपों में से चार सही माने। चयन समिति ने दो-एक के बहुमत से हटाया। सेवानिवृत्ति में सिर्फ 21 दिन बचे हैं।

अयोध्‍या मामले पर हिन्‍दुस्‍तान का शीर्षक है- अयोध्‍या पर सुनवाई से जज हटे, फिर नई तारीख। उच्‍चतम न्‍यायालय की रजिस्‍ट्री एक सीलबंद कमरे में 50 बक्‍सों में रखे रिकॉर्ड की जांच करेगी। इसके बाद सुनवाई के कार्यक्रम की रूपरेखा बनाकर 29 जनवरी को अदालत को देगी।

दैनिक जागरण ने भारतीय रिज़र्व बैंक के पूंजी ढांचे पर बनी समिति के प्रमुख बिमल जालान की सिफारिश को शीर्षक दिया है - रिज़र्व बैंक सरकार के प्रति उत्‍तरदायी। उधर, पत्र लिखता है - भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों को साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये कर्ज़ देने की राह खोली। बैंकों को अनिवार्य पूंजी नियमों से एक साल के लिए दी राहत।

सामान्‍य वर्ग में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की व्‍यवस्‍था वाले संविधान संशोधन विधेयक को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती को अखबारों ने महत्‍व दिया है।

दैनिक जागरण की ख़बर है - केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने तत्‍काल तीन तलाक के मामले में अध्‍यादेश को नए सिरे से मंज़ूरी दे दी। वर्तमान अध्‍यादेश 22 जनवरी को स्‍वत: निरस्‍त होने वाला था।

पंजाब केसरी अहम फैसला शीर्षक से लिखता है - ढींगरा आयोग की रिपोर्ट हाईकोर्ट ने खारिज की। उच्‍च न्‍यायालय के फैसले से हुड्डा और रॉबर्ट वाड्रा को बहुत बड़ी राहत।

वायु प्रदूषण पर हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - दिल्‍ली समेत 120 शहरों की हवा सुधरेगी। राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु कार्यक्रम पर केन्‍द्र सरकार अगले दो वर्ष में तीन सौ करोड़ रुपये खर्च करेगी।

-------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Jun) Midday News 19 (Jun) News at Nine 18 (Jun) Hourly 19 (Jun) (2000hrs)
समाचार प्रभात 19 (Jun) दोपहर समाचार 19 (Jun) समाचार संध्या 18 (Jun) प्रति घंटा समाचार 19 (Jun) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Jun) Khabrein(Day) 19 (Jun) Khabrein(Eve) 18 (Jun)
Aaj Savere 19 (Jun) Parikrama 19 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Jun) Samayki 18 (Jun) Sports Scan 18 (Jun) Spotlight/News Analysis 18 (Jun) Samachar Darshan 16 (Jun) Radio Newsreel 18 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 13 (Jun) Surkhiyon Mein 13 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 5 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)