Last Updated : Jan 16 2019 5:43PM     Screen Reader Access
News Highlights
9th International Micro irrigation conference begins in Aurangabad            SC dismisses pleas of 5 States seeking modification of its order on DGP appointment            Marketing Guru Philip Kotler congratulates PM Modi for leadership award            May to face no-confidence motion following parliament's rejection of Brexit deal            Khelo India: Srihari Nataraj bags 7 Gold medals           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
15.12.2018

मुख्य समाचार-:

  • मिजो नेशनल फ्रंट प्रमुख जोरमथंगा ने मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। तीसरी बार मुख्‍यमंत्री बने।

  • कांग्रेस आज छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री का नाम घोषित कर सकती है।

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने गुजरात में स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को देश के अन्‍य हिस्‍सों से जोड़ने के लिए केवडिया में अत्‍याधुनिक रेलवे स्‍टेशन की आधारशिला रखी।

  • जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में एक मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर। सेना का एक जवान शहीद।

  • श्रीलंका में प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्‍स ने इस्‍तीफा दिया।

  • पी. वी. सिंधू, चीन में वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में।

  • पर्थ में दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के पहली पारी में तीन सौ छब्‍बीस रन के जवाब में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक 3 विकेट पर 123 रन बनाये।

-------

मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट प्रमुख ज़ोरमथंगा ने आज  मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वे तीसरी बार राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बने हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्यपाल के. राजशेखरन ने आइजोल में राजभवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

 

श्री जोरमथंगा ने आज तीसरी बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। 74 वर्षीय जोरमथंगा इससे पहले, 1998 से 2008 तक मिजोरम के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं। श्री तौनलुइया को उप-मुख्‍यमंत्री बनाया गया है। दस अन्‍य विधायकों ने भी आज मंत्रिपद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में राष्‍ट्र गान गाया गया और उसके बाद बाइबल का पाठ हुआ। समारोह में पूर्व मुख्‍यमंत्री ललथनहौला, मेघालय के मुख्‍यमंत्री कोनर्ड संगमा और विभिन्‍न दलों के नेता उपस्थित थे। आइजोल से आइरिन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

चालीस सदस्‍यों वाली राज्‍य विधानसभा के लिए 28 नवम्‍बर को हुए चुनाव में एम एन एफ ने कांग्रेस से सत्‍ता छीनकर 26 सीटों पर विजय प्राप्‍त की।

-------

छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस आज शाम मुख्‍यमंत्री के नाम की घोषणा कर सकती है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज रायपुर में कांग्रेस विधानमंडल दल के नए नेता के चयन के लिए बैठक होगी।


कल नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री के नाम को लेकर हुई चर्चा के बाद पार्टी के पर्यवेक्षक मलिकार्जुन खड़गे, प्रदेश प्रभारी बी एस पूनिया प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल तथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता टी एस सिंहदेव, चरणदास महन्त तथा ताम्रध्वज साहू आज रायपुर लौट रहे हैं। नई दिल्ली में हुई चर्चा के बाद मुख्यमंत्री पद के सभी संभावित दावेदारों ने इस बारे में निर्णय लेने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकृत कर दिया है। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

 

राज्‍य विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर  90 सदस्‍यीय विधानसभा में दो तिहाई से अधिक का बहुमत हासिल किया है।

-------

राजस्‍थान में राज्‍यपाल कल्‍याण सिंह ने कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत को राज्‍य में नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। सचिन पायलट उप मुख्‍यमंत्री होंगे। शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को होने की आशा है।

-------

मध्य प्रदेश में वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भोपाल के लाल परेड ग्राउन्ड में आयोजित समारोह में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दियाई जाएगी। कांग्रेस को 230 सदस्यीय विधानसभा में 121 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है जिनमें बहुजन समाज पार्टी के दो और समाजवादी पार्टी का एक तथा चार निर्दलीय सदस्‍य शामिल हैं।

------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज गुजरात में नर्मदा जिले  के केवडिया में एक नए अत्‍याधुनिक रेलवे स्‍टेशन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि

 

रेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा ये प्रयास यात्रियों के साथ-साथ इस क्षेत्र की साधारण जनता के लिए लाभदायी सिद्ध होगा। मुझे विश्‍वास है कि केवडि़या स्‍टेशन पूरे देश के सामने आधुनिक विकास और पर्यावरण के संतुलन का एक सुंदर उदाहरण प्रस्‍तुत करेगा। ऐसे प्रयासों के द्वारा ही हम सब लौह पुरूष सरदार पटेल को सच्‍ची श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।


स्‍टेशन से रेलवे की बड़ी लाइन के जरिए स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी का शेष भारत से संपर्क हो जाएगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चंडोड और केवडिया के बीच 32 किलोमीटर लम्‍बी नई बड़ी रेल लाइन एक साल में बन जाएगी।

 

सरदार पटेल की विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टूच्‍यु ऑफ यूनिटी से सिर्फ तीन किलोमीटर दूर छोटा सा गांव केवडि़या अब तक रेल या हवाई यातायात से जुड़ा नहीं था। लेकिन राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा आज केवडि़या में अतिआधुनिक रेलवे स्‍टेशन के शिलान्‍यास के बाद स्‍टूच्‍यु ऑफ यूनिटी की मुलाकात लेने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को रेलवे की सुविधा भी उपलब्‍ध हो सकेगी। इससे इस जनजातीय क्षेत्र को भी सर्वांगी विकास को भी नई गति मिलेगी और रोजगार के लिए नई संभावनाएं उपलब्‍ध होंगी। योगेश पांडया आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद। 

 

इससे पहले राष्‍ट्रपति नर्मदा जिले की केवडिया कॉलोनी में सरदार बल्‍लभ भाई पटेल की प्रतिमा को देखने गए जो विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा है। राष्‍ट्रपति ने स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी स्‍थल पर वेली ऑफ फ्लावर्स, वॉल आफ यूनिटी, संग्रहालय तथा प्रदर्शनी सभागारों और दर्शकदीर्घा जैसे विभिन्‍न स्‍थानों को देखा। राष्‍ट्रपति कोविंद ने प्रार्थना सभा में भी भाग लिया और भारत के लौह पुरुष सरदार बल्‍लभ भाई पटेल को उनकी पुण्‍य तिथि के मौके पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की पुण्‍य तिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। एक ट्वीट में, श्री मोदी ने कहा कि सरदार पटेल के विचार तथा देश की एकता के लिए उनके सुढृढ़ प्रयास पीढ़ियों तक भारतीयों को प्रेरित करते रहेंगे।

------

सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने सरदार वल्‍लभ भाई पटेल को श्रंद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश उनके अमूल्‍य योगदान का सदा ऋणी रहेगा।

-----

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आज सवेरे आतंकवादी रोधी कार्रवाई में तीन आतंकवादी मारे गए। मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हो गया।

पुलवामा और आस-पास के इलाकों में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।  जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिदेश ने आकाशवाणी के साथ बातचीत में बताया

 

तीन मिलिटेंट्स मारे गये हैं, जोकि लोकल है और काफी ड्रेडिड हैं। मुजाहिद्दीन से वास्‍ता है उनका। बदकिस्‍मती से जब ऑपरेशन चल रहा था तो उस वक्‍त आसपास के गांव के लोग वहां पर साइड पर पहुंचे और ट्रूप्‍स पर पथराव भी किया और कुछ ट्रूप्‍स के वाइकल को और लोगों को भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश की, जिसके चलते कुछ सिटिज़न लोग  ज़ख्‍मी हुए। 6-7 सिटिजन कैज्‍युएलिटी की कन्‍फरमेशन हो रही है। 

-------

भारत और फ्रांस असैन्‍य परमाणु, रक्षा और सुरक्षा, हिंद प्रशांत, अंतरिक्ष, व्‍यापार और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग के जरिए अपनी रणनीतिक भागीदारी को और प्रगाढ़ बनाने के बारे में सहमत हो गए हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और फ्रांस के यूरोपीय और विदेश मामलों के मंत्री श्‍यां इवी लदूरिया ने आज नई दिल्‍ली में बातचीत की। प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत और फ्रांस आंतकवाद के खिलाफ मिलकर संघर्ष करने के लिए सहमत हो गए हैं।

 

हमने आतंकवाद के विरूद्ध लगातार लड़ते रहने के अपने संकल्‍प को फिर से दोहराया है। इस क्षेत्र में हमारे बीच सहयोग अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों के जैसे की एफ ए टी एफ इस पर भी है। दोनों पक्ष यानी भारत और फ्रांस जैतापुर परमाणु विद्युत परियोजना को जल्‍दी से जल्‍दी शुरू करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं।

 

उन्‍होंने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह और संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की सदस्‍यता के भारत के प्रयास को समर्थन देने के लिए फ्रांस को धन्‍यवाद दिया।

 

हमें इस बात की खुशी है भारत की संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में स्‍थायी सदस्‍यता और न्‍यूकिलियर सप्‍लाई ग्रुप में सदस्‍यता का फ्रांस ने लगातार समर्थन किया है। इसके लिए हम उनके आभारी हैं। इसके अतिरिक्‍त वैश्विक और क्षेत्रीय हितों के अनेक विषयों में भी हमारे बीच चर्चा हुई है। भारत, फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूत करने में मंत्री लेद्रियां द्वारा दिया गया योगदान अमूल्‍य है। 


इस अवसर पर श्री लदूरिया ने कहा कि सांस्‍कृतिक, पर्यटन और लोगों के बीच संपर्क के जरिए दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ होंगे। उन्‍होंने कहा कि फ्रांस की दृष्टि में भारत का मजबूत होना विश्‍व के हित में है।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम वीडियों कान्‍फ्रेंस के जरिये तमिलनाडु में पांच लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे। यह संवाद भाजपा की मेरा बूथ, सबसे मजबूत पहल के तहत होगा। श्री मोदी कन्‍याकुमारी, सेलम, नमाक्‍कल, नी‍लगिरि और कोयंबटूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के पार्टी कार्यकर्ताओं में से प्रत्‍येक के दो प्रश्‍नों का जवाब देंगे। 

------

नीति आयोग कल तीसरे वुमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया पुरस्‍कार समारोह का आयोजन करेगा। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू मुख्‍य अतिथि होंगे और पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। इस अवसर पर श्री नायडू महिला उद्यमिता मंच के उन्‍नत पोर्टल की शुरूआत भी करेंगे।

------

श्रीलंका में प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्‍स ने आज इस्‍तीफा दे दिया। इस वर्ष 26 अक्‍टूबर को राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने श्री रॉनिल विक्रमसिंघे को हटा कर महिंदा राजपक्‍स को प्रधानमंत्री नियुक्‍त किया था जिसको लेकर देश में राजनीतिक विवाद बढ़ गया था। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि श्री विक्रमसिंघे कल फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

 

अपने वक्‍तव्‍य में राजपक्‍स ने फिर दोहराया कि उनकी सरकार का मुख्‍य मकसद आम चुनाव कराना था जिसमें वे असफल रहे। राजपक्‍स पिछले साल से ही सत्‍ता पर काबिज़ होने की सोच रहे थे। लेकिन इस साल फरवरी में स्‍थानीय निकाय चुनाव में जीत के बाद उनका मनोबल बढ़ा था। राष्‍टपति सिरीसेना की विक्रमसिंघे के साथ अनबन के कारण राजपक्‍स को सरकार तो मिली लेकिन संसद में बहुमत न होने के कारण वो सत्‍ता में काबिज़ न रह सके। उच्‍चतम न्‍यायालय के संसद को भंग करने के फैसले को असंवैधानिक ठहराये जाने के बाद उनके पास कोई और विकल्‍प नहीं बचा था। इस राजनीतिक दांव पेच में राष्‍ट्रपति सिरीसेना की साख गिरी है और देखना होगा कि वो विक्रमसिंघे के साथ क्‍या कार्यशैली अपनाते हैं। आकाश्‍वाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार

------

ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पर्थ में दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट के दूसरे दिन भारत ने पहली पारी में ताजा समाचार मिलने तक 3 विकेट पर 130 रन बना लिये हैं। कप्‍तान विराट कोहली और अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर हैं। मुरली विजय बिना कोई रन बनाये आउट हुए और लोकेश राहुल ने सिर्फ दो रन बनाये। मिचेल स्‍टार्क और जोश हेजलवुड ने एक-एक विकेट लिये। चार क्रिकेट टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला में भारत एक-शून्‍य से आगे है।

--------

पी. वी. सिंधू, चीन में वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई हैं। महिला सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में आज सिंधू ने थाईलैंड की रत्‍चानोक इंतानॉन को 21-16, 25-23 से हराया। पुरूष सिंगल्‍स में समीर वर्मा सेमीफाइनल में आज चीन के षी यूकी से खेलेंगे।

------

हॉकी विश्‍व कप के सेमीफाइनल में आज शाम चार बजे से भुवनेश्‍वर में बेल्जियम का मुकाबला इंग्‍लैण्‍ड से होगा। शाम साढ़े छह बजे दूसरे सेमीफाइनल में नीदरलैण्‍ड्स का मुकाबला लगातार दो बार के विजेता ऑस्‍ट्रेलिया से होगा।

------

असम में काजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान में आज एक गैंडा मृत पाया गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, संदेह है कि शिकारियों ने गैंडे की हत्‍या कर दी और उसका सींग काट कर ले गए। पर्यटकों ने बागोरी रेंज में गैंडे का शव देखा और प्रशासन को सूचित किया। उद्यान प्रशासन ने शिकारियों की धरपकड़ के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। राज्‍य वन मंत्री परिमल शुक्‍लबैद्य ने काजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान प्रशासन को दोषी शिकारियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए हैं। 

------

मुम्‍बई में भिवंडी अदालत ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ की मानहानि से संबंधित मामले की सुनवाई 16 मार्च, 2019 तक के लिए स्‍थगित कर दी है। इससे पहले अदालत ने मानहानि करने की भारतीय दंड संहिता धारा-499 और मानहानि करने पर सजा से संबंधित धारा-500 के अंतर्गत राहुल गांधी के खिलाफ आरोप तय किए थे। राहुल गांधी ने दलील दी थी कि वे दोषी नहीं हैं।

आरएसएस कार्यकर्ता कुंटे ने 2014 में एक चुनाव सभा में कांग्रेस अध्‍यक्ष का भाषण सुनने के बाद यह मामला दायर किया था।

------

नेपाल के नुवाकोट जिले में कल शाम एक सड़क दुर्घटना में बीस लोगों की मौत हो गई और 17 अन्‍य घायल हो गए। हादसा ज्ञानखेड़ी इलाके में एक मिनी ट्रक के फिसलकर पांच सौ मीटर नीचे गिर जाने से हुआ। पुलिस ने बताया कि 19 लोगों की घटनास्‍थल पर ही मृत्‍यु हो गई, जबकि एक घायल ने उपचार के दौरान दम तोड़ा। घायलों को इलाज के लिए काठमांडू ले जाया गया है।

-------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jan) Midday News 16 (Jan) News at Nine 15 (Jan) Hourly 16 (Jan) (1705hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jan) दोपहर समाचार 16 (Jan) समाचार संध्या 15 (Jan) प्रति घंटा समाचार 16 (Jan) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jan) Khabrein(Day) 16 (Jan) Khabrein(Eve) 15 (Jan)
Aaj Savere 16 (Jan) Parikrama 16 (Jan) Lok Ruchi Samachar 13 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Jan) Samayki 15 (Jan) Sports Scan 15 (Jan) Spotlight/News Analysis 15 (Jan)
    Public Speak Country wide 3 (Jan) Surkhiyon Mein 3 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 9 (Jan) Vaad-Samvaad 15 (Jan) Money Talk 15 (Jan) Current Affairs 11 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""