Last Updated : Jun 16 2019 8:20PM     Screen Reader Access
News Highlights
All-party meeting held in New Delhi ahead of Parliament session            Election Commission announces by-polls to six Rajya Sabha seats            Maharashtra Cabinet expanded with induction of 13 new ministers            Death toll mounts to 83 due to Encephalitis in Bihar            ICC World Cup: India set victory target of 337 runs for Pakistan at Manchester           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
15.12.2018
मुख्य समाचार- 
  • मिजो नेशनल फ्रंट के नेता जोरमथंगा आज मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
  • कांग्रेस आज रायपुर में विधायक दल की बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा करेगी।
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा- वैश्विक अनिश्चितताओं के बावजूद भारत सात से आठ प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ विश्व की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था बना रहेगा।
  • श्रीलंका में नई सरकार के गठन के लिए प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्स आज पद से इस्तीफा देंगे।
  • भुवनेश्वर में पुरुष विश्व कप हॉकी के सेमीफाइनल में आज बेल्जियम का मुकाबला इंग्लैंड से और आस्ट्रेलिया का नीदरलैंड्स से।
  • पी.वी. सिंधु और समीर वर्मा वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स बैडमिंटन टूर्नामेंट में आज अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले खेलेंगे।

---------------

मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट-एम.एन.एफ. प्रमुख जोरमथंगा आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्यपाल के. राजशेखरन आइज़ोल में राजभवन में एक समारोह में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

अब से कुछ ही घंटों में मिजोरम में नई मंत्रिपरिषद् के सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। दो दिन पहले नव-निर्वाचित विधायकों ने एम एन एफ अध्यक्ष जोरमथंगा को अपना नेता चुना था। दस साल बाद मिजोरम में एम एन एफ तीसरी बार सरकार बना रहा है। इससे पहले, 1998 से 2008 के बीच लगातार दो कार्यकाल में एम एन एफ की सरकार थी। उस समय भी मुख्यमंत्री जोरमथंगा थे। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शपथग्रहण समारोह में अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया है। आइज़ोल से आइरीन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से बलबीर सिंह गुलाटी।

---------------

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की आज रायपुर में होने वाली बैठक में नेता का चुनाव कर लिया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला भी हो जाएगा। और ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

कल नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री के नाम को लेकर हुई चर्चा के बाद पार्टी के पर्यवेक्षक मलिकार्जुन खड़गे, प्रदेश प्रभारी बी एस पूनिया प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल तथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता टी एस सिंहदेव, चरणदास महन्त तथा ताम्रध्वज साहू आज रायपुर लौट रहे हैं। नई दिल्ली में हुई चर्चा के बाद मुख्यमंत्री पद के सभी संभावित दावेदारों ने इस बारे में निर्णय लेने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकृत कर दिया है। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

---------------

मध्य प्रदेश में वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भोपाल के लाल परेड ग्राउन्ड में आयोजित समारोह में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दियाई जाएगी। कांग्रेस को 230 सदस्यीय विधानसभा में 121 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है जिनमें बसपा के दो और सपा का एक तथा चार निर्दलीय शामिल हैं। और ब्योरा हमारे संवाददाता से-

मध्य प्रदेश में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए राजधानी भोपाल में तैयारियां जोरो पर है। समारोह स्थल पर सुरक्षा मंच, आम लोगों के बैठने और पंडाल के लिए व्यवस्थाएं की जा रही हैं। छिंदवाड़ा से नौ बार के सांसद कमलनाथ को व्यापक विचार विमर्श के बाद कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है। वहीं शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कमलनाथ ने कहा कि कृषि क्षेत्र को मजबूत करना और महिला की सुरक्षा और रोजगार के अवसर सुनिश्चित करना उनकी प्राथमिकताएं होगी। संजीव शर्मा आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

---------------

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि भारत वैश्विक अनिश्चितताओं के वाबजूद सात से आठ प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करेगा और विश्‍व की सबसे तेज गति से बढ़ रही प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा। श्री जेटली ने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में अब काफी लचीलापन और मजबूती है। कल नई दिल्‍ली में भारतीय वाणिज्‍य और उद्योग परिसंघ - फिक्‍की की वार्षिक आम बैठक में श्री जेटली ने कहा कि सरकार मौजूदा वित्‍त वर्ष में राजकोषीय घाटे का लक्ष्‍य तीन दशमलव तीन प्रतिशत रखेगी।

We still maintain our position as the fastest amongst the major economies in terms of  our growth, our ability to be within that 7 to 8 percent range, is fairly certain. Even in this year despite all the odds, we will be able to maintain our fiscal targets, because when current account deficits are impacted by the oil prices and the strengthening dollar, the last thing that India can afford is to run itself into a twin deficit situation.

---------------

वित्‍त राज्‍य मंत्री शिव प्रताप शुक्‍ल ने संसद को सूचित किया है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने वित्‍त वर्ष 2014-15 से 2017-18 के दौरान चार वर्ष में दो लाख तैंतीस हज़ार करोड़ रुपये के डूबे ऋणों की वसूली की है। लोकसभा में कल एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में श्री शुक्‍ल ने बताया कि सार्वजनिक बैंकों के वैश्विक बैंकिंग कार्यों से संबंधित भारतीय रिज़र्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार दो लाख तैंतीस हज़ार तीन सौ उनतालीस करोड़ रुपये की वसूली की गई, जिनमें 32 हजार 693 करोड़ रूपये बंद खातों के थे।

---------------

बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने रिजर्व बैंक को ऋण नहीं चुकाने वालों की सूची सौंपने के केन्‍द्रीय सूचना आयोग के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है। न्‍यायमूर्ति बी. पी. धर्माधिकारी और एस.वी. कोटवाल की खंडपीठ ने रिजर्व बैंक के पूर्व गर्वनर उर्जित पटेल को यह सूचना उपलब्‍ध नहीं कराने पर जारी कारण बताओ नोटिस को भी स्‍थगित कर दिया है।

न्‍यायालय, केन्‍द्रीय सूचना आयोग के आदेश को चुनौती देने वाली रिजर्व बैंक की याचिका पर सुनवाई कर रहा था।

---------------

वित्‍त राज्‍य मंत्री शिव प्रताप शुक्‍ल ने स्‍पष्‍ट किया है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की ए.टी.एम. बंद करने की कोई योजना नहीं है। ए.टी.एम. उद्योग परिसंघ की उस रिपोर्ट के बाद यह स्‍पष्‍टीकरण महत्‍वपूर्ण है जिसमें चेतावनी दी गई थी कि अगले वर्ष मार्च तक दो लाख 38 हजार ए.टी.एम. में से पचास प्रतिशत मशीन बंद किए जाने की आशंका है।

लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में श्री शुक्‍ला ने कहा कि देश में 30 सितंबर तक दो लाख 21 हजार ए.टी.एम. मशीनें लगाई जा चुकी हैं।

---------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद एक दिन की यात्रा पर आज गुजरात जाएंगे। वे नर्मदा जिले में केवाड़िया कॉलोनी में स्थित दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति - स्‍टैच्‍यु ऑफ यूनिटी देखेंगे। राष्‍ट्रपति के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा की दृष्टि से आज स्‍टैच्‍यु ऑफ यूनिटी स्‍थल को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है।

---------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने गुजरात काडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी राकेश अस्‍थाना की केन्‍द्रीय जांच ब्‍यूरो - सी.बी.आई. में विशेष निदेशक के पद पर नियुक्ति को सही ठहराने के फैसले में संशोधन की याचिका खारिज कर दी है।

मुख्‍य न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता में एक पीठ ने फैसले में संशोधन करने की याचिका और मामले से जुड़े दस्तावेज़ पर विचार किया। न्‍यायमूर्ति एम.बी. लोकुर, ए.के. सीकरी और ए.एम. सप्रे की पीठ ने ग्‍यारह दिसम्‍बर को इस मामले में फैसला सुनाया था, जिसे उच्‍चतम न्‍यायालय की वेबसाइट पर कल अपलोड किया गया।

---------------

श्रीलंका में अपदस्‍थ प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्‍व में नई सरकार के गठन के लिए आज प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्‍से अपने पद से त्‍याग-पत्र दे देंगे। उनके पुत्र नामल राजपक्‍से ने बताया कि प्रधानमंत्री त्‍याग-पत्र देने के बाद राष्‍ट्र को सम्‍बोधित करेंगे।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रपति के सलाहकार ने कल इस बात की पुष्टि की कि राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना सोमवार को श्री विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री नियुक्‍त करेंगे।

श्रीलंका में सात हफ्तों से चल रहा राजनीतिक गतिरोध खत्म होने की कगार पर है और 26 अक्तूबर के पहले की स्थिति बहाल होने की ओर अग्रसर है। पिछले हफ्तों में कई राजनितिक उथल-पुथल रहे जिसमें महिंदा राजपक्से के प्रधानमंत्री बनने संसद को स्थित और बाद में भंग करने का निर्णय और राजपक्से सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव का परित होना रहा। उच्चतम न्यायालय के पिछले दो दिनों के निर्णय इस घटनाक्रम को विराम देने में अहम साबित हुए। निचली अदालत द्वारा राजपक्से सरकार को कार्यों से रोकने के आदेश पर उच्चतम न्यायालय से राहत न मिलने के बाद उनका बना रहना लगभग असंभव हो गया था। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

---------------

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज आज नई दिल्‍ली में फ्रांस के विदेश मंत्री ज्‍यां इविस ली ड्रॉयन के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगी। इस दौरान भारत और फ्रांस के आपसी संबंधों की समीक्षा और क्षेत्रीय तथा वैश्विक हित के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

---------------

भारत और चीन के बीच सांस्‍कृतिक और आपसी संपर्क पर  हाल में गठित उच्‍च स्‍तरीय तंत्र की पहली बैठक इस महीने की 21 तारीख को होगी। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज तथा चीन के स्‍टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी बैठक की सह-अध्‍यक्षता करेंगे। श्री वांग यी इस महीने की 21 तारीख से भारत की चार दिन की यात्रा पर होंगे।

---------------

पर्थ में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन ऑस्‍ट्रेलिया पहली पारी में छह विकेट पर 277 रन से आगे खेल रहा है। ताजा समाचार मिलने तक उसने 6 विकेट पर 286 रन बना लिए हैं।

कल ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था।

---------------

खेल जगत की कुछ और खबरों के साथ हैं जागृति शर्मा -

पुरुषों विश्‍व कप हॉकी के सेमीफाइनल में आज शाम चार बजे से भुवनेश्वर में बेल्जियम का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। बेल्जियम पहली बार विश्‍व कप फाइनल में पहुंचकर इतिहास बनाने की कोशिश करेगा। शाम साढ़े छह बजे दूसरे सेमीफाइनल में नीदरलैंड्स का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। ऑस्ट्रेलिया अगर सेमीफाइनल में विजयी रहता है तो वह लगातार तीसरी बार खिताब जीतने की दौड़ में आ जाएगा।

उधर, पी.वी. सिंधु और समीर वर्मा वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स बैडमिंटन टूर्नामेंट में आज अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले खेलेंगे।
पी. वी. सिंधू थाइलैंड की रत्चानोक इंथानॉन के साथ खेलेंगी। सिंधू ने लगातार तीन जीत के साथ सेमी फाइनल में प्रवेश किया है। पुरुष सिंगल्स में समीर वर्मा का मुकाबला ऑल इंग्लैंड चैम्पियन और चीन के खिलाड़ी शी यूकी से होगा।

---------------

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से नई दिल्‍ली में मुलाकात की। इस दौरान अंतरराज्‍यीय सीमा क्षेत्रों में सड़क निर्माण और पुलिस बल के आधुनिकीकरण से संबंधित कई मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। श्री सोनोवाल ने असम के साथ लगी सीमाओं पर बेहतर सड़कों के महत्‍व से श्री सिंह को अवगत कराया और उनसे इस बारे में तेज़ी से कदम उठाने का आग्रह किया।

---------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

रफाल विमानों की खरीद पर सरकार को सुप्रीमकोर्ट की क्‍लीन चिट की खबरें आज के सभी अखबारों की प्रमुख खबरें हैं। दैनिक जागरण ने इसे सुप्रीम फैसला बताते हुए लिखा है - सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने सौदे पर सवाल उठाने वाली सभी याचिकाओं को किया खारिज। अमर उजाला ने न्‍यायालय के इस वक्‍तव्‍य को दिया है- रफाल सौदे पर सवाल उठाना गलत, पक्षपात के सबूत नहीं।

संसद में पहले सप्‍ताह नहीं हुआ कोई काम, देशबंधु की खबर है। पत्र लिखता है- राम मंदिर, रफाल पर सत्‍ता पक्ष और विपक्ष में जमकर हुई बहस।

राजस्‍थान की कमान अशोक गहलोत को, सचिन पायलट बनेंगे उपमुख्‍यमंत्री जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों में है। राजस्‍थान पत्रिका की पहली खबर है- असमन्‍जस समाप्‍त, गहलोत की तीसरी उड़ान अब पायलट के साथ।

नेपाल में सौ रूपये से बड़ी भारतीय करंसी पर रोक लगाने को जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों ने दिया है। दैनिक जागरण को लगता है कि इस कदम से नेपाल जाने वाले भारतीय पर्यटकों पर असर पड़ेगा।

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने भारत को बताया सच्‍चा मित्र अमर उजाला की खबर है। पत्र आगे लिखता है कि विदेश मंत्री ने द्विपक्षीय रिश्‍तों के बारे में कहा है कि यह रिश्‍ता हमारे साझा मूल्‍यों के साथ गहराई से जुड़ा है।

17 सौ निजी स्‍कूलों में आज से नर्सरी में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने पर हिन्‍दुस्‍तान कहता है कि स्‍कूलों ने अपने क्राईटेरिया और प्‍वांइट सिस्‍टम वेबसाइट पर डाल दिये हैं।

जनसत्‍ता ने दलाई लामा के इस वक्‍तव्‍य को प्रमुख से दिया है कि भविष्‍य में कोई महिला भी दलाई लामा हो सकती है। पत्र लिखता है कि बौद्ध धर्म ने स्‍त्री -पुरूष को समान अधिकार दिये हैं।

अंग्रेजी के प्रतिष्ठित साहित्‍यकार अमिताव घोष को ज्ञानपीठ पुरस्‍कार से सम्‍मानित किये जाने को दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों ने सचित्र दिया है। अमर उजाला ने लिखा है- लीक से हटकर लिखने वाले अमिताव घोष इतिहास के ताने बाने को कुशलता के साथ वर्तमान के धागों में पिरोने का हुनर जानते हैं।

संगम तट पर कुम्‍भ का वैभव देखेंगे 70 देशों के राजनयिक शीर्षक से दैनिक जागरण ने लिखा है कि समरसता कुम्‍भ आज से होगा।

---------------



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jun) Midday News 16 (Jun) News at Nine 15 (Jun) Hourly 16 (Jun) (2000hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jun) दोपहर समाचार 16 (Jun) समाचार संध्या 15 (Jun) प्रति घंटा समाचार 16 (Jun) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jun) Khabrein(Day) 16 (Jun) Khabrein(Eve) 15 (Jun)
Aaj Savere 16 (Jun) Parikrama 15 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jun) Samayki 15 (Jun) Sports Scan 15 (Jun) Spotlight/News Analysis 14 (Jun) Samachar Darshan 14 (Jun) Radio Newsreel 15 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 13 (Jun) Surkhiyon Mein 13 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 5 (Jun) Vaad-Samvaad 11 (Jun) Money Talk 11 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)