Last Updated : Jun 16 2019 8:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
All-party meeting held in New Delhi ahead of Parliament session            Election Commission announces by-polls to six Rajya Sabha seats            Maharashtra Cabinet expanded with induction of 13 new ministers            Death toll mounts to 83 due to Encephalitis in Bihar            ICC World Cup: India set victory target of 337 runs for Pakistan at Manchester           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
14.12.2018

14-12-2018


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने राफाल लड़ाकू विमान सौदे को सही ठहराया। कहा- इससे देश की सुरक्षा और वाणिज्यिक हित संरक्षित हुए। श्री जेटली ने सौदे की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति से कराने  से इंकार किया।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने राफाल सौदे में कथित अनियमितताओं की जांच की मांग संबंधी याचिकाएं खारिज कीं। कहा- इस सौदे में निर्णय लेने की प्रक्रिया पर कोई संदेह नहीं।

  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज राफाल सौदे और अन्‍य मुद्दों पर हंगामे के बाद दिनभर के लिए स्‍थगित।

  • अशोक गहलोत राजस्‍थान के नए मुख्‍यमंत्री और सचिन पायलट, उपमुख्‍यमंत्री होंगे।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- उनकी सरकार ने दक्षिणी भारत के विकास के लिए कई संपर्क परियोजनाएं शुरू कीं।

  • इस वर्ष का ज्ञानपीठ पुरस्‍कार जाने-माने अंग्रेजी लेखक अमिताभ घोष को।

  • पी. वी. सिंधू तथा समीर वर्मा वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे।

----------------------

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने राफाल लड़ाकू विमान सौदे को सही ठहराया है। श्री जेटली ने कहा है कि इससे देश की सुरक्षा और वाणिज्यिक हित संरक्षित हुए है। उन्‍होंने सौदे की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति से कराने से इंकार किया। वित्‍तमंत्री ने कहा कि राफाल लड़ाकू विमान सौदे से भारत की सुरक्षा और वाणिज्यिक हित दोनों संरक्षित हुए हैं। श्री जेटली ने कहा -


सुरक्षाहित के तहत इससे सेना के लड़ने की क्षमता में वृद्धि हुई है और वाणिज्यिक हित के तहत इस सौदे से विमान और हथियार-युक्‍त विमान, दोनों की वास्‍तविक कीमतें 2007 और 2012 में किए गए सौदे से काफी कम है। इस बारे में हमने सील बंद लिफाफे में संकेत दिया है और कई बार सार्वजनिक रूप से भी कहा है।


वित्तमंत्री ने यह भी कहा कि इस सौदे के बारे में बहुत सी झूठी बातें फैलाई गई, लेकिन ऐसी बातें अधिक समय तक नहीं टिक पाती हैं और यही कारण है कि ऐसा करने वालों को हर तरह से हार मिली है।


इस अवसर पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने राफाल सौदे के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए कहा है कि इस सौदे की जांच की आवश्‍यकता नहीं है। उन्‍होंने फैसले का हवाला देते हुए कहा कि भारत अपनी रक्षा तैयारियों में किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ सकता। श्रीमती सीतारामन ने कहा -


याचिका में उठाये गए तीनों मुद्दों पर न्यायालय ने स्पष्ट रूप से आदेश दिया है। न्‍यायालय के इस फैसले के बाद यह अब कोई मुद्दा नहीं रह गया है।


इस बीच, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उच्‍चतम न्‍यायालय में सरकार के बयान के अनुसार विमानों की कीमत के बारे में सी ए जी और संसद की लोक लेखा समिति को जानकारी दी गई है। श्री गांधी ने लोक लेखा समिति के अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का हवाला देते हुए कहा कि कीमत के बारे में इस प्रकार की कोई रिपोर्ट लोक लेखा समिति में पेश नहीं की गई है। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा -


और खड़गे जी पीएसी के चेयरमेन हैं पार्लियामेंट में और आप लोग खड़गे जी से सीधा पूछ लीजिए कि क्या सीएजी रिपोर्ट पीएसी कमेटी में आई, नहीं आई। पार्लियामेंट कमेटी में रखी गई और इन्होंने जो पीएसी के चेयरमेन हैं इन्होंने सीएजी रिपोर्ट अपनी जिंदगी में देखी है हां या न पूछ लीजिए।

----------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने राफाल सौदे में कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआई को एफआईआर दायर करने का निर्देश देने की मांग वाली सभी याचिकाओं को आज खारिज कर दिया। प्रधान न्‍यायधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगाई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अरबों रूपये के इस सौदे में निर्णय लेने की प्रक्रिया पर आशंका नहीं की जा सकती। पीठ ने यह भी कहा कि किसी निजी पक्ष के साथ व्‍यापारिक पक्षधरता करने का कोई ठोस सबूत भी उपलब्‍ध नहीं है।


पीठ ने कहा कि लड़ाकू विमानों की खरीद प्रक्रिया में हस्‍तक्षेप करने का कोई कारण नहीं पाया गया। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि कीमत से संबंधित व्‍यापक ब्‍यौरों को निपटाना न्‍यायालय का काम नहीं है।

----------------------

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि राफाल पर उच्‍चतम न्‍यायालय का फैसला झूठ की राजनीति पर एक तमाचा है। नई दिल्‍ली में आज पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने मांग की कि लोगों को गुमराह करने के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को देश से माफी मांगनी चाहिए।

----------------------

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने कहा है कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल सौदे की जांच वाली याचिका को खारिज कर सरकार के रूख को साबित किया है। एक टवीट संदेश में श्री राठौर ने कहा कि इससे सच की जीत हुई है।

----------------------

उधर, कांग्रेस ने कहा है कि वे राफाल सौदे में जांच के लिए संयुक्‍त संसदीय समिति की मांग करती रहेगी। संसद से बाहर मीडिया से बातचीत में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि राफाल सौदे पर उच्‍चतम न्‍यायालय के आज के फैसले को कांग्रेस की नाकामी के रूप में नहीं देखना चाहिए।

----------------------


संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज लगातार तीसरे दिन राफाल लड़ाकू विमान और अन्‍य मुद्दों पर शोरगुल के कारण बाधित रही।


लोकसभा में सत्‍ताधारी भाजपा के सदस्‍यों ने रफाल मुद्दे पर सरकार के खिलाफ आरोप लगाने के लिए कांग्रेस और इसके अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ नारे लगाये। राफाल सौदे की न्‍यायालय की निगरानी में जांच के लिए दायर याचिका को आज उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा खारिज कर देने के बाद सत्‍ताधारी पक्ष के सदस्‍य श्री गांधी से सदन में माफी मांगने की मांग करने लगे। विपक्षी सदस्‍य भी सरकार विरोधी नारे लगाकर मामले की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति से कराने की मांग करने लगे।


शोरगुल के बीच अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद की कार्यवाही पहले दोपहर तक और फिर दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।


लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से राफाल मुद्दे पर जनता को गुमराह करने के लिए लोकसभा तथा राष्‍ट्र दोनों से माफी मांगने की मांग की।


राज्‍यसभा में भी भाजपा सदस्‍यों ने श्री राहुल गांधी के खिलाफ नारे लगाये जिसके विरोध में कांग्रेस के सदस्‍यों ने भी नारेबाजी की और मामले की जांच समिति से कराने की मांग की। सदन के नेता और वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने अध्‍यक्ष से प्रश्‍नकाल स्‍थगित कर रफाल मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की।


शोरगुल के बीच उपसभापति हरिवंश ने सदन की कार्यवाही पहले साढे 11 बजे तक और बाद में दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी। दोनों सदनों की बैठक अब सोमवार को होगी।

----------------------

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत राजस्‍थान के नये मुख्‍यमंत्री और पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष सचिन पायलट उप-मुख्‍यमंत्री होंगे। राज्य के मनोनीत मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और उप-मुख्‍यमंत्री सचिन पायलट ने आज जयपुर में पाटी के नव-निर्वाचित विधायकों से मुलाकात की। इसके बाद पार्टी के एक शिष्‍टमंडल ने राजभवन में राज्‍यपाल कल्‍याण सिंह से भेंट की जिसमें श्री गहलोत, श्री पायलट और श्री सी०पी०जोशी तथा कुछ अन्‍य नेता शामिल थे।

----------------------

मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कमलनाथ 17 दिसम्‍बर को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में होगा।


उधर, मिज़ोरम में श्री ज़ोरमथंगा के नेतृत्‍व में मिज़ो नेशनल फ्रंट सरकार को कल शपथ दिलाई जाएगी। आइजॉल में श्री ज़ोरमथंगा के नेतृत्‍व में पार्टी शिष्‍टमंडल की राजभवन में राज्‍यपाल के. राजशेखरन के साथ बैठक में यह फैसला लिया गया।

----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षों में देश के दक्षिणी राज्यों में विकास सुनिश्चित करने के लिए कई सम्‍पर्क परियोजनाएं शुरू की है।  वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये केरल के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ संवाद में उन्‍होंने कहा कि इस वित्‍त वर्ष के दौरान केवल केरल में ही 35 अरब रुपये की लागत वाली 19 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। 


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था चार वर्षों में दुनिया की तेजी से विकास की ओर अग्रसर अर्थव्‍यवस्‍थाओं में शामिल हो गई है। श्री मोदी ने कहा कि 2014 में जब उन्‍होंने सत्‍ता संभाली थी तो देश की अर्थव्‍यवस्‍था नाजुक स्थिति से गुजर रही थी।

----------------------

सरकार ने आज कहा कि पिछले महीने के अंत तक लगभग एक खरब तीस अरब रुपये की वस्तु और सेवा कर चोरी के तीन हजार से अधिक संदिग्‍ध मामलों की पहचान की गई है। लोकसभा में आज एक लिखित उत्‍तर में वित्‍त राज्‍यमंत्री शिवप्रताप शुक्‍ल ने बताया कि इस वर्ष अप्रैल से नवम्‍बर की अवधि में लगभग अस्‍सी अरब रूपये वसूल किये गये हैं।

----------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद एक दिन की यात्रा पर कल गुजरात जाएंगे जहां वे नर्मदा जिले में केवाड़िया में स्थित दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति - स्‍टैच्‍यु ऑफ यूनिटी देखेंगे। राष्‍ट्रपति के साथ गुजरात के राज्‍यपाल ओ. पी. कोहली, मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी और रेलमंत्री पीयूष गोयल भी रहेंगे।

----------------------

भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की आज मुंबई में नवनियुक्‍त गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षता में बैठक हुई। बैठक में कोई  निर्णय नहीं लिया गया, लेकिन बोर्ड ने रिजर्व बैंक के संचालन की रूपरेखा जैसे मुद्दों पर विचार विमर्श किया और फैसला किया कि इस मुद्दे पर और चर्चा की जरूरत है।

----------------------

इस वर्ष के ज्ञानपीठ पुरस्‍कार के लिए अंग्रेजी के जाने-माने लेखक अमिताभ घोष को चुना गया है। अपने उपन्‍यासों में श्री घोष ने इतिहास को आधुनिक युग के परिपेक्ष्‍य में प्रस्‍तुत किया है। उनके मशहूर उपन्‍यासों में - शैडो ऑफ लाइन्‍स, द ग्‍लास पैलेस, रिवर ऑफ स्‍मोक्‍स और फ्लड ऑफ फॉयर शामिल हैं। श्री घोष को पद्मश्री और साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कारों से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। 

----------------------

पी. वी. सिंधु और समीर वर्मा वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। महिला सिंगल्स के ग्रुप-ए में आज पी. वी. सिंधु ने अमरीका की बेवन झांग को 21-9, 21-15 से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। सेमीफाइनल में कल सिंधु का सामना थाईलैंड की रत्चानोक इंथानॉन से होगा।


पुरुष वर्ग में भी समीर वर्मा ने थाईलैंड के कैंटाफोन वांगचारोन को 21-9, 21-18 से हराकर दूसरी जीत दर्ज की। सेमीफाइनल में कल समीर का मुकाबला चीन के शी युकी से होगा।

----------------------

पर्थ में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के पहले दिन आज छह विकेट पर 277 रन बना लिये थे। ऑस्ट्रेलिया के मार्कस हैरिस ने 70, ट्रेविस हेड ने 58 और आरोन फिंच ने 50 रन बनाये। ईशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने दो-दो विकेट लिये। भारत एडीलेड में पहला टेस्ट मैच जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे है।

----------------------

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने कहा है कि देश में खेल-कूद के माहौल में काफी बेहतरी आई है। आज नई दिल्‍ली में अखिल भारतीय पुलिस खेल-कूद प्रतियोगिता के समापन समारोह में श्री राठौड़ ने कहा कि सरकार की खेलो इंडिया योजना से देश में क्रांति आ गई है। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत हर साल एक हजार युवा खिलाडि़यों का चयन कर उन्‍हें प्रशिक्षण के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी।


इस खेलो इंडिया कार्यक्रम में हर साल हम एक हजार खिलाड़ियों को चुनेंगे। और उनको उसी तरह से पांच लाख रुपये की स्कॉलरशिप हर साल आठ साल तक देते रहेंगे।

----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को उत्‍तर प्रदेश के रायबरेली में आयोजित एक समारोह में रायबरेली-फतेहपुर-बांदा खंड की चौड़ी सड़क का उद्घाटन करेंगे। एक सौ तैंतीस किलोमीटर लंबे इस खंड के चौड़ीकरण के कार्य में करीब पांच अरब 58 करोड़ रुपये की लागत आई है।

----------------------

आर्थिक जगत की खबरों के साथ हैं - मनोज पाठक:-

बाम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज कारोबार के अंत में 33 अंक बढ़कर 35 हजार 963 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 14 अंक बढ़त के साथ 10 हजार 805 पर पहुंच गया। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 22 पैसे कमजोर होकर 71 रुपये 90 पैसे दर्ज हुआ।

----------------------

आन्‍ध्र प्रदेश के कुछ जिलों में कल भारी वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण तटीय जिलों कृष्‍णा, गुंटूर, प्रकासम और नेल्‍लौर में दूरदराज के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।


मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रबाबू नायडू ने जिला अधिकारियों को सतर्क रहने और एहतिहाती उपाय करने का निर्देश दिया है। मछुआरों को वर्षा के दौरान समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

----------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jun) Midday News 16 (Jun) News at Nine 15 (Jun) Hourly 16 (Jun) (2000hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jun) दोपहर समाचार 16 (Jun) समाचार संध्या 15 (Jun) प्रति घंटा समाचार 16 (Jun) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jun) Khabrein(Day) 16 (Jun) Khabrein(Eve) 15 (Jun)
Aaj Savere 16 (Jun) Parikrama 15 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jun) Samayki 15 (Jun) Sports Scan 15 (Jun) Spotlight/News Analysis 14 (Jun) Samachar Darshan 14 (Jun) Radio Newsreel 15 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 13 (Jun) Surkhiyon Mein 13 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 5 (Jun) Vaad-Samvaad 11 (Jun) Money Talk 11 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)