Last Updated : Mar 20 2019 6:19PM     Screen Reader Access
News Highlights
Goa CM Pramod Sawant wins floor test            BSP chief Mayawati won't contest Lok Sabha polls            PM Modi targets Cong over dynastic politics; Rahul hits back            Lodge FIRs against organisations calling bandh: HC to police            Germany initiates move at UE to designate Masood Azhar as global terrorist           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
14.12.2018

समाचार प्रभात

0800

मुख्य समाचार-
  • वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री होंगे। कांग्रेस नेअभी तक राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्रियों के नाम तय नहीं किये।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कारोबार ज्‍यादा सुगम बनाने के लिए व्‍यापारिकप्रक्रियाओं में सुधार पर बल दिया।

  • भारतीय रिजर्व बैंक के नये गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षता में आज केन्‍द्रीयबोर्ड की बैठक होगी।

  • श्रीलंका की सुप्रीमकोर्ट ने संसद भंग करने को असंवैधानिक ठहराया। नई सरकार केगठन के प्रयास जारी।

  • पर्थ में भारत के साथ दूसरे टैस्‍ट मैच में टॉस जीतकर मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया ने बल्‍लेबाजीका फैसला किया।

......................

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कमलनाथमध्‍यप्रदेश के नए मुख्‍यमंत्री होंगे। पार्टी प्रेक्षक ए के एंटनी ने कल रात भोपालमें उनके नाम की घोषणा की। कल नई दिल्‍ली में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के आवासपर लंबी बैठकों के दौर के बाद यह फैसला किया गया।

लोकसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्यों में से एक कमलनाथ ने अब तक सड़क परिवहन, संसदीय कार्य और वाणिज्य मंत्रालय सहित केंद्र सरकार में कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली है। वह मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से अब तक नौ बार चुने गये हैं। उन्हें इस साल मई में मध्य प्रदेश कांग्रेस कमिटी का अध्यक्ष बनाया गया था और हाल ही के विधानसभा चुनाव में उनके नेतृत्प में पार्टी 15 साल बाद सत्ता में वापसी कर रही है। उत्तर प्रदेश के कानपुर में जन्मे 72 साल के कमलनाथ ने दून स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज से बैचलर डिग्री अर्जित की है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

हालांकि कांग्रेस ने अभी छत्‍तीसगढ़और राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्रियों के नाम तय नहीं किये हैं। हमारे संवाददाता ने बतायाहै कि विधायक दल के नेता के नाम पर अब भी असमंजस बना हुआ है।

अशोक गहलोत और सचिन पायलट के समर्थक कल दिन भर अपने-अपने नेताके मुख्यमंत्री बनने की खबर आने का इंतजार करते रहे। इस बारे में निर्णय में देरी सेनाराज युवाओं ने कल टोक, दौसा, सवाई माधोपुर और करौली में प्रदर्शन किया और यातायातबाधित किया। इस संबंध में जानकारी मिलने के बाद सचिन पायलट ने ट्वीट कर जनता से शांतरहने की अपील की। अब सबका ध्यान इस बात पर है कि राज्य के अगले मुख्यमंत्री के नामकी आधिकारिक घोषणा कब होगी और मुख्यमंत्री पद की शपथकौन लेगा। जितेंद्र द्विवेदी के साथ सुदर्शन नाहर, आकाशवाणी समाचार, जयपुर

......................

तेलंगाना में मोहम्‍मद महमूद अलीराज्‍य के नए गृहमंत्री होंगे। मुख्‍यमंत्री के चन्‍द्रशेखर राव ने कल पद की शपथ लेनेके बाद मंत्रिमंडल में अभी तक शामिल किए गए एकमात्र मं‍त्री महमूद अली को गृह विभागकी जिम्‍मेदारी दी है।

......................

उधर, मिज़ोरम में श्री ज़ोरम थंगाके नेतृत्व में मिजो नेशनल फ्रंट सरकार को कल शपथ दिलाई जाएगी। आइज़ॉल में श्रीज़ोरमथंगा के नेतृत्व में पार्टी शिष्टमंडल की राजभवन में राज्‍यपाल के. राजशेखरन केसाथ बैठक में यह फैसला किया गया।

......................

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेव्‍यापारिक गतिविधियों में आंरभ से अंत तक की प्रक्रिया को सुगम बनाने और कारोबारीनीतियों को सुचारू करने की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि इससे न केवल कारोबारकरने की रैंकिंग में सुधार आयेगा बल्कि छोटे कारोबार का अस्तित्‍व और आम आदमी काजीवन भी आसान होगा।

कारोबार को सुगम बनाने के उपायोंमें हुई प्रगति की समीक्षा के लिए कल नई दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक की अध्‍यक्षताकरते हुए श्री मोदी ने कहा कि उभरती और जीवन्त अर्थव्यवस्था के रूप में यह भारत केलिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

......................

भारतीय रिजर्व बैंक के केन्‍द्रीयबोर्ड की बैठक आज नये गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षता में होगी। बैठक में मुख्‍यरूप से बैंक की निर्णय प्रक्रिया में केन्‍द्रीय बोर्ड की भूमिका पर चर्चा होने कीआशा है। ब्यौरा हमारी संवाददाता से -

आगामी आर बी आई बैठक के लिए महत्वपूर्ण एजेंडा में से एक प्रशासनिक मुद्दा यानि आर बी आई के निर्णय प्रक्रिया में केंद्रीय बोर्ड की भूमिका होने की संभावना है। वर्तमान संरचना में केंद्रीय बोर्ड सलाहकार की भूमिका निभाता है लेकिन इस बात की मांग बढ़ती जा रही है कि बोर्ड को केंद्रीय बैंक की महत्वपूर्ण निर्णयों में अधिक भागीदारी दी जाये। इसके अलावा आज की महत्वपूर्ण बोर्ड मीटिंग में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग एम एस एम का जायजा लिये जाने की उम्मीद है। सोनाली घड़ियाल पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

......................

उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर हिंसामामले में और दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में अब तक 13 लोगों कोजेल भेजा गया है। कल सौरभ पायल और रमेश को गिरफ्तार किया गया। प्रमुख आरोपी योगेश राजअब भी फरार है और पुलिस उसे पकड़ने के प्रयासों में लगी है। इस बीच, बुलंदशहर में मुख्यन्यायिक मजिस्ट्रेट की स्थानीय अदालत ने हिंसा की इस घटना में आरोपी सभी फरार लोगोंके नाम गैर-जमानती वारंट जारी किए हैं।

मामले की छानबीन विशेष जांच दलकर रहा है। इस महीने की तीन तारीख को बुलंदशहर में हुई हिंसा में स्याना के पुलिस निरीक्षकसुबोध कुमार सिंह और स्थानीय युवक सुमित की मौत हो गई थी।

......................

श्रीलंका की सुप्रीमकोर्ट ने नौनवम्‍बर को संसद भंग करने के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना के फैसले को असंवैधानिकठहराया है। सात न्‍यायधीशों की पीठ ने कल सर्वसम्‍मत फैसले में कहा कि साढ़े चार वर्षके निर्धारित कार्यकाल से पहले संसद भंग नहीं की जा सकती।

उच्चतम न्यायालय द्वारा कल संसद भंग करने के फैसले को गलत ठहराये जाने के बाद अब सबकी नजर उसके आज के फैसले पर है जिसमें राजपक्से ने निचली अदालत के उस फैसले को चुनौती दी है जिसमें उनके मंत्रिमंडल को काम करने से रोक दिया था। आशा है कि आज के फैसले के बाद श्रीलंका में एक नयी सरकार का गठन होगा और हफ्तों से चल रहे राजनीतिक गतिरोध को विराम मिलेगा। लेकिन अभी भी यह स्पष्ट नहीं है कि रनिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री बनने की स्थिति में उनके राष्ट्रपति के साथ मतभेद क्या दूर होंगे और वर्तमान परिस्थितियों में नई सरकार के स्थायित्व को खतरा बना रहेगा। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार

......................

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन में संघर्षके मुद्दे पर रूस पर आर्थिक प्रतिबंध और छह महीने के लिए बढ़ा दिए हैं। अजोव समुद्रीझड़प के मुद्दे पर यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर यूरोपीय संघ ने यहफैसला लिया है।

यूरोपीय संघ के अध्‍यक्ष डॉनल्‍डटस्‍क ने ब्रसेल्‍स में शिखर बैठक से ट्वीट किया कि मिन्‍स्‍क समझौते को लागू करनेमें कोई प्रगति न होने के कारण यूरोपीय संघ के नेताओं ने रूस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधोंको आगे बढ़ाने पर सहमति व्‍यक्‍त की है। 

यूरोपीय संघ ने सबसे पहले जुलाई2014 में रूस पर प्रतिबंध लगाए थे।

......................

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने कहाहै कि वैश्विक ऋण अब तक के सबसे उंचे स्‍तर एक हजार 840 खरब डॉलर तक पहुंच गयाहै। इसमें आधे से भी अधिक ऋण अमरीका, चीन और जापान पर है। ऋण की यह राशि 2017 में विश्‍वके सकल घरेलू उत्‍पाद के 225 प्रतिशत के बराबर है।

दुनिया के सबसे अधिक ऋण ग्रस्‍तदेश वे हैं जो सबसे अधिक धनी देश हैं।

......................

अमरीकी सीनेट ने एक प्रस्‍तावपारित कर अमरीका के  पत्रकार जमाल खाशोगी कीहत्‍या के मामले में सऊदी अरब के युवराज मोहम्‍मद बिन सलमान को जिम्‍मेदार ठहराया  है। सीनेट से कल सर्वसम्‍मति से पारित इस प्रस्‍ताव को अब प्रतिनिधि सभा को भेजा जायेगा।पत्रकार जमाल खाशोगी की इस्‍ताम्‍बुल में सउदी अरब के वाणिज्‍य दूतावास में दो अक्‍तूबरको हत्‍या हुई थी।

......................

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद म्यांमाकी सफल सरकारी यात्रा के बाद आज दोपहर स्वदेश लौट आएंगे। उनके प्रवास के दौरान  राजनीतिक मुद्दों, रक्षा और सुरक्षा से जुड़े मामलों,व्यापार और विकास में सहयोग और जनता के बीच संपर्क समेत दोनों देशों के द्विपक्षीयसंबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। श्री कोविंद ने म्यांमा में राजनीतिक आम सहमतिऔर आर्थिक पुनरुद्धार के प्रयासों में भारत की ओर से हर प्रकार का सहयोग देने की बातकही। राष्ट्रपति की यह यात्रा इस मायने में महत्वपूर्ण थी कि म्यांमा में शांति औरसमृद्धि भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के विकास और देश के बड़े क्षेत्र की सुरक्षा केलिए बहुत महत्वपूर्ण है। 

......................

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडूने सभी राजनीतिक दलों से अपील की है कि वे अपने सदस्‍यों के लिए आचार संहिता बनायेंताकि संसद का कामकाज सुचारू ढंग से चलाया जा सके। नई दिल्ली में श्री नायडू ने कहाकि आचार संहिता से संसद और सांसदों की गरिमा बढ़ेगी तथा इस पवित्र संस्थान पर लोगोंका भरोसा मज़बूत होगा। उन्होंने कुछ सदस्यों के अमर्यादित व्यवहार से संसद का काम-काजबाधित होने पर चिंता व्यक्त की।

श्री नायडू ने इस अवसर पर डॉक्टरमुरली मनोहर जोशी और श्री शरद पवार को आजीवन उपलब्धि पुरस्कार प्रदान किये।इसके अलावा सात सांसदों को भी सम्‍मानित किया गया।

......................

कृषि मंत्री राधामोहन सिंह नेकहा है कि सरकार किसानों को पराली जलाने से रोकने का हर संभव प्रयास कर रही है। कलनई दिल्ली में श्री सिंह ने कहा कि फसल अवशेष के प्रबंधन के लिए किसानों को वित्तीयसहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि नई पहल के तौर पर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेशऔर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पराली प्रबंधन के लिए यंत्रों के इस्‍तेमाल को बढ़ावादिया जा रहा है। श्री सिंह ने कहा कि केन्द्रीय कोष से इसके लिए 11 अरब 51 करोड़ रूपएसे अधिक आवंटित किये गए हैं।

......................

पर्थ में भारत के साथ दूसरे टैस्‍टमैच में मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी कर रहा है। अंतिम समाचार मिलने तकऑस्‍ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट खोये 9 रन बना लिये हैं।

चार टैस्‍ट मैचों की श्रृंखलामें भारत एक-शून्‍य से आगे है।  एडिलेड मेंपहला टैस्ट मैच भारत ने 31 रन से जीता था।

......................

भारत ने एशिया क्रिकेट काउंसिलएमर्जिंग टीम कप के फाइनल में जगह बना ली है। कल कोलंबो में पहले सेमीफाइनल मैच मेंभारत ने पाकिस्‍तान को सात विकेट से पराजित किया। फाइनल कल खेला जाएगा।

......................

चीन में वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍सबैडमिंटन टूर्नामेंट के ग्रुप-ए में आज भारत की पी.वी. सिंधु का मुकाबला अमरीका कीझांग बेईवेन से होगा। सिंधु ने कल ताईवान की जू यिंग को 14-21, 21-16, 21-18 से हराकरलगातार दूसरी जीत दर्ज की।

पुरुष वर्ग में आज भारत के समीरवर्मा का सामना थाईलैंड के कैंटाफोन से होगा।

......................

भुबनेश्‍वर में विश्‍वकप हॉकीप्रतियोगिता के सेमीफाइनल में कल नीदरलैण्‍ड्स का मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से और बेल्जियमका इंग्‍लैण्‍ड से होगा।

कल क्‍वार्टर फाइनल मैचों में नीदरलैण्‍ड्स ने भारत को 2-1 से हराया और इतने ही अंतर सेबेल्जियम ने जर्मनी को पराजित किया।

......................

समाचार पत्रों कीसुर्खियों से   

कमलनाथ होंगे मध्‍य प्रदेश केनए मुख्‍यमंत्री। आज के सभी समाचार पत्रों की पहली खबर है। अमर उजालाके शब्‍द हैं - कमल, मध्‍य प्रदेश के नाथ, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़ के सीएम काफैसला आज। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - कमलनाथ को कमान राजस्‍थान मेंपेंच फंसा। हरि भूमि लिखता है - सिंधिया पर भारी पड़े कमलनाथ, राजस्‍थान-छत्‍तीसगढ़में सस्‍पेंस बरकरार।

पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़रुपये की धोखाधड़ी करने के मामले में फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पर अंतर्राष्‍ट्रीयशिकंजा कसने को भी समाचार पत्रों ने अहमियत दी है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- मेहुल के खिलाफ इंटरपोल का रेड कार्नर नोटिस।

राफेल सहित अन्‍य मुद्दों पर विपक्षके हंगामे के कारण संसद में दूसरे दिन भी कोई कामकाज न होने को अधिकांश समाचार पत्रोंने दिया है। देशबंधु की सुर्खी है - राफेल, राम मंदिर पर संसद ठप्‍प।

राफेल लड़ाकू विमान खरीद सौदेकी जांच पर उच्‍चतम न्‍यायालय के आज फैसला सुनाए जाने को भी लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखतासे छापा है। हरि भूमि की सुर्खी है - राफेल डील ...जांच होगी या नहीं,आज आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला।

मोबाइल नम्‍बर अब दो दिन में होगापोर्ट शीर्षक से  अमर उजाला लिखताहै - दूरसंचार नियामक ट्राई ने नए नियम के तहत टेलीकॉम कं‍पनियों को ग्राहक के आवेदनपर पोर्टेबिलिटी की सुविधा को 48 घंटे में देना होगा अंजाम।

देश भर में दवाइयों की ऑनलाइनबिक्री पर रोक। दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के इस फैसले को देशबंधु ने प्रमुखतासे छापा है।

राजधानी दिल्‍ली को बारिश के कारणप्रदूषण से राहत मिलने और वायु गुणवत्‍ता में सुधार आने को नवभारत टाइम्‍स ने दियाहै। पत्र लिखता है - बारिश और पहाड़ी हवाएं दिल्‍ली वालों के लिए बनी एयर प्‍यूरीफायर।

......................

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Mar) Midday News 20 (Mar) News at Nine 19 (Mar) Hourly 20 (Mar) (1800hrs)
समाचार प्रभात 20 (Mar) दोपहर समाचार 20 (Mar) समाचार संध्या 19 (Mar) प्रति घंटा समाचार 20 (Mar) (1805hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Mar) Khabrein(Day) 20 (Mar) Khabrein(Eve) 19 (Mar)
Aaj Savere 20 (Mar) Parikrama 19 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Mar) Samayki 19 (Mar) Sports Scan 19 (Mar) Spotlight/News Analysis 19 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 14 (Mar) Surkhiyon Mein 14 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 15 (Mar)