Last Updated : Mar 20 2019 7:39PM     Screen Reader Access
News Highlights
Goa CM Pramod Sawant wins floor test            BSP chief Mayawati won't contest Lok Sabha polls            PM Modi targets Cong over dynastic politics; Rahul hits back            Lodge FIRs against organisations calling bandh: HC to police            Germany initiates move at UE to designate Masood Azhar as global terrorist           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
10.12.2018
मुख्य समाचार- 
  • सरकार ने कल से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक बुलाई।
  • पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों की कल होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद चार दिन के म्‍यामां दौरे पर आज शाम रवाना होंगे।
  • भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या के भारत प्रत्‍यर्पण मामले में लंदन की अदालत में आज फैसला।
  • एडिलेड क्रिकेट टैस्‍ट मैच में  भारत के 323 रन के जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी पारी में भोजनावकाश तक 6 विकेट पर 186 रन बनाए।
  • हॉकी विश्‍वकप के क्‍वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए आज फ्रांस का मुकाबला चीन से और इंग्‍लैंड का सामना न्‍यूजीलैंड से ।

--------

कल से शुरु हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सरकार ने आज नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक में सरकार सभी राजनीतिक दलों से सत्र के दौरान दोनों सदनों की कार्यवाही के सुचारू संचालन में सहयोग का अनुरोध करेगी।

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने भी राज्‍यसभा में सुचारु कार्यवाही सुनिश्चित करने में आम सहमति बनाने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। 
विपक्षी दलों की भी आज बैठक होगी, जिसमें सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा होगी। एक रिपोर्ट-

लोकसभा की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के उद्देश्‍य से अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कल विभिन्‍न राजनीतिक पार्टियों के नेताओं की बैठक बुलाई है। इस शीतकालीन सत्र के दौरान 20 बैठकें होंगी। जिसमें आठ महत्‍वपूर्ण विधेयक राज्‍यसभा में और 15 लोकसभा में पेश किये जायेंगे। संसद का यह सत्र अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले अंतिम पूर्ण सत्र होगा। संसद की कार्यावाही अगले महीने की आठ तारीख तक चलेगी। दिवाकर,आकाशवाणी समाचार, नई दिल्‍ली।   

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात साढ़े नौ बजे हिन्‍दी में एक विशेष परिचर्चा- 'संसद के समक्ष मुद्दे' प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम इन्‍द्रप्रस्‍थ और एफ एम गोल्‍ड चैनल पर सुना जा सकता है।

--------

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव की कल होने वाली मतगणना के सभी प्रबन्ध पूरे कर लिए गए हैं।
छत्तीसगढ़ में सभी 27 जिला मुख्यालयों पर मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि माओवाद प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किए गए हैं।

मतगणना प्रक्रिया के लिए पांच हजार से अधिक कर्मचारियों के साथ ही लगभग डेढ़ हजार माइक्रो ओबजर्वरों को भी तैनात किया जा रहा है। मतगणना कल सुबह ठीक आठ बजे शुरू हो जायेगी। सबसे पहले डाक मत-पत्रों की गिनती की जायेगी। इसके बाद साढ़े आठ बजे से इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के मतों की गिनती होगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जब तक एक चक्र की मतगणना पूरी नहीं हो जाती तब तक दूसरे चक्र के मतों की गिनती शुरू नहीं की जायेगी। मतगणना के दौरान पारदर्शिता को बनाये रखने के लिए पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी। विकल्‍प शुक्‍ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

मध्यप्रदेश में भी मतगणना की समूची प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तीन सौ छह कक्षों में वोटों की गिनती की जाएगी।

वोटों की गिनती के लिए लगभग 14 हजार 600 कर्मचारियों की सेवायें ली जाएगी। इसके अलावा बड़ी संख्‍या में कर्मचारियों को रिजर्व में भी रखा गया है। मतगणना की शुरूआत डाक मत-पत्रों से होगी। प्रत्‍येक चरण की गणना का परिणाम मतगणना एजेंटों को बताया जायेगा। इसी तरह रिटर्निंग अधिकारी द्वारा चरणवार मतगणना सीट की प्रति भी अधिकृत एजेंटों को उपलब्‍ध कराई जायेगी। संजीव शर्मा आकाशवाणी समाचार भोपाल।

राजस्थान में विधानसभा की कुल दो सौ सीटों में से 199 सीटों पर शुक्रवार को वोट डाले गए थे। अलवर जिले में रामगढ़ सीट पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था। इस बीच, श्रीगंगानगर जिले में करणपुर सीट के एक मतदान केन्द्र पर आज दोबारा वोट डाले जा रहे हैं। निर्वाचन आयोग को इस केन्द्र पर मतदान के दौरान अनियमितताओं की शिकायत मिली थी।

तेलंगाना में 43 स्थानों पर मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं। अधिकतर केन्द्र जिला मुख्यालयों में हैं। ई.वी.एम. मशीनें त्रिस्तरीय सुरक्षा में सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में रखी गई हैं। राज्य में 73 दशमलव दो प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। हमारी संवाददाता ने बताया है कि विभिन्न पार्टियों की हार-जीत को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है।

तेलंगाना में पहले विधानसभा चुनाव के नतीजों के बारे में एक्जिट पोल और सर्वेक्षण के आधार पर अनुमानों और अटकलों से राजनीतिक हलकों में गहमागहमी है। सत्‍तारूढ़ तेलंगाना राष्‍ट्र समिति और विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले पीपुल्‍स गठबंधन दोनों ही बहुमत के साथ नई सरकार बनाने का विश्‍वास जता रहे हैं। वहीं, भारतीय जनता पार्टी को आशा है कि चुनाव में उसकी सीटें बढ़कर पांच से अधिक होंगी और वह सरकार गठन में बड़ी भूमिका निभायेगी।  हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

मिजोरम में पिछले महीने की 28 तारीख को हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना तेरह केन्द्रों पर चालीस कमरों में की जाएगी। मतगणना की निगरानी के लिए सभी मतगणना केन्द्रों पर प्रेक्षक तैनात किए जाएंगे।

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने मतगणना के ताजा रूझानों और परिणामों के विशेष कार्यक्रम के प्रसारण को देखते हुए अपने नियमित बुलेटिनों के समय में परिवर्तन किया है। दोपहर बारह बजे का अंग्रेजी बुलेटिन पांच मिनट की बजाय दस मिनट का होगा। हिन्दी बुलेटिन बारह बजकर दस मिनट से बारह बजकर बीस मिनट तक प्रसारित होगा।

दोपहर के हिन्‍दी और अंग्रेजी समाचार बुलेटिन का पन्द्रह मिनट समय बढ़ाया गया है। अंग्रेजी समाचार बुलेटिन दो बजे से ढाई बजे तक और हिन्‍दी समाचार बुलेटिन ढाई बजे से तीन बजे तक प्रसारित किया जाएगा।

शाम छह बजे का अंग्रेजी बुलेटिन और हिन्दी बुलेटिन भी दस-दस मिनट का होगा। 

इसके अलावा सवेरे साढ़े आठ बजे से दोपहर दो बजे तक मतगणना के परिणामों की ताजा जानकारी देने के लिए विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। रात साढ़े नौ बजे से साढ़े दस बजे तक रेडियो ब्रिज कार्यक्रम होगा। 

--------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चार दिन के म्यामां दौरे पर आज शाम रवाना हो रहे हैं। अपने इस दौरे में राष्ट्रपति, राजधानी ने-पी डौ और यंगून जाएंगे और म्यांमा के राष्ट्रपति यू विन मीन्ट तथा स्टेट काउंसलर ऑंग सान सू ची से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यात्रा के दौरान कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर होने की आशा है।

पिछले तीन वर्षों में म्‍यामां के साथ राजनीतिक, आर्थिक  और रक्षा संबंध तेजी से बढ़े हैं। इस यात्रा के माध्‍यम से राष्‍ट्रपति, म्‍यामां के साथ एक महत्‍वूपर्ण भागीदारी विकसित करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे। प्रधानमंत्री की सितम्‍बर 2017 की म्‍यामां यात्रा और इस साल जनवरी में म्‍यामां राज्‍य काउंसलर टाउ आँग सान सू ची की नई दिल्‍ली यात्रा द्वारा उत्‍पन्‍न गति को यह यात्रा और आगे ले जायेगी। यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति भारत द्वारा वित्‍त पो‍षित विकास परियोजनाओं का जायजा लेंगे और एक कम्‍युनिटी रिसेप्‍शन में भी शामिल होंगे। म्‍यामां एक ऐसा देश है जहां भारत की एक्‍ट इस्‍ट और नेबरहुड फर्स्‍ट नीतियां एक दूसरे की पूरक हैं।  अंशुमान मिश्रा, आकाशवाणी समाचार, नई दिल्‍ली।

  --------

इससे पहले, राष्‍ट्रपति आज सवेरे गोरखपुर में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के सप्ताहभर के स्थापना दिवस समारोह के समापन कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। इस संस्था का संचालन गोरखनाथ मठ करता है। कल शाम गोरखपुर पहुंचे राष्ट्रपति आज दिल्ली रवाना होने से पहले गोरखनाथ मंदिर में पूजा अर्चना भी करेंगे।

--------

कारोबारी विजय माल्‍या के भारत प्रत्‍यर्पण के मामले में आज लंदन के वेस्‍टमिनस्टर मजिस्‍ट्रेट अदालत फैसला सुनाएगी। 62 वर्षीय माल्‍या पर भारत में नौ हजार करोड़ रुपये की धांधली और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। पिछले वर्ष अप्रैल में प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तारी के बाद माल्या जमानत पर हैं। अगर न्‍यायाधीश आज माल्‍या के प्रत्‍यर्पण का आदेश देते हैं तो यह एक साल से ज्‍यादा समय से चल रहे मामले में महत्‍वपूर्ण घटना होगी।

--------

भारत के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के आख़िरी दिन ऑस्ट्रेलिया ने 323 रन के लक्ष्य के जवाब में दूसरी पारी में भोजनावकाश तक 6 विकेट पर 186 रन बना लिये हैं। आज ऑस्ट्रेलिया ने कल के चार विकेट के नुकसान पर 104 रन से आगे खेलना शुरू किया।

रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी ने अब तक दो-दो विकेट तथा जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा ने एक-एक विकेट लिये हैं।

--------

भारत, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेन्टीना और जर्मनी की टीमें विश्वकप हॉकी के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई हैं। ये सभी टीमें अपने-अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही हैं।
भुवनेश्‍वर में आज शाम चार बजकर 45 मिनट पर फ्रांस का मुकाबला चीन से और शाम सात बजे इंग्लैंड मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।
क्वार्टरफाइनल के मुकाबले बुधवार और बृहस्‍पतिवार को होंगे। सेमीफाइनल मैच शनिवार को  और फाइनल रविवार को खेला जाएगा।

--------

नेपाल के ऐतिहासिक जनकपुर शहर में भगवान राम और देवी सीता के विवाह उत्‍सव- विवाह पंचमी मनाया जा रहा है। सप्‍ताहभर चलने वाले इस उत्‍सव में उल्‍लास और धार्मिक उत्‍साह के साथ विवाह के विभिन्‍न रीति रिवाज सम्‍पन्‍न किए जा रहे हैं। एक रिपोर्ट-

प्रसिद्ध बारा-बीगा मैदान में रविवार की शाम धनूष यज्ञ का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों साधुओं समेत भारत तथा नेपाल से हजारो श्रद्धालु शामिल हुए। स्‍वयंवर और विवाह बुधवार को आयोजित किया जायेगा। इसमें उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और नेपाल के प्रांत-दो  के मुख्‍य मंत्री लाल बाबू राउत भी शामिल होंगे। मान्‍यता के अनुसार अयोध्‍या के राजा दशरथ के सबसे बड़े पुत्र राम और जनकपुर के राजा जनक की पुत्री सीता विवाह पंचमी के दिन ही परिणय सूत्र में बंधे थे। यह पर्व भारत तथा नेपाल के बीच युगों पुराने सामाजिक और सांस्‍कृतिक संबंधों को निरंतर मजबूती प्रदान करता आ रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए जनकपुर से राजकुमार। 

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

दिल्ली में विश्व हिंदू परिषद की धर्म सभा में राम मंदिर के लिए सरकार से कानून बनाने के आग्रह को अधिकांश अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। हिन्दुस्तान ने लिखा है- सरकार वादा पूरा करे।

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या मामले में ब्रिटेन की अदालत के आज फैसला सुनाए जाने को जनसत्ता, हिन्दुस्तान, देशबंधु और दैनिक जागरण ने सुर्खी बनाया है।

बुलंदशहर हिंसा में हत्या के आरोपी जीतू फौजी के कबूलनामे की खबर भी लगभग सभी अखबारों में है। जनसत्ता ने लिखा है- गिरफ्तार जीतू को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा। अमर उजाला का कहना है-पांच घंटे की पूछताछ, बार-बार बयान बदला।

अमर उजाला और दैनिक भास्कर की खबर है- हिजबुल में युवाओं की भर्ती करने वाला आतंकवादी रियाज अहमद किश्तवाड़ से गिरफ्तार। नवभारत टाइम्स के शब्द हैं- घाटी का लादेन पकड़ा।

राष्ट्रीय सहारा ने श्रीनगर के बाहरी इलाके में 18घंटे की मुठभेड़ के बाद तीन आतंकवादी को मार गिराने का समाचार दिया है। 

अखबारों ने ताज महल का दीदार आज से महंगा होने की खबर के साथ लिखा है-ताज के मुख्य गुंबद की कब्र देखने के लिए दो सौ रूपए का अतिरिक्त टिकट। भारतीयों के लिए 250 और विदेशियों को 13 सौ रूपए खर्च करने होंगे।

हिन्दुस्तान की खबर है- केंद्र सरकार ने आयुर्वेदिक दवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए 7 सौ से अधिक दवाओं के ब्योरे को ऑनलाइन करने का फैसला किया।  

जनसत्ता ने विस्तार से दिए आलेख में बताया है कि दिल्ली से बहने वाली यमुना का 54 किलोमीटर का हिस्सा सबसे प्रदूषित हिस्सा है। हिन्दुस्तान ने लिखा है- वजीराबाद से ओखला तक यमुना 76 प्रतिशत मैली। दिल्ली वाले ही नदी जल को जहरीला बना रहे हैं।

देशबंधु के अनुसार - भारतीय वायुसेना और रूसी एयरोस्पेस फोर्स के बीच से शुरू हो रहे संयुक्त अभ्यास में रूस के पायलट भारतीय विमान उड़ायेंगे।

--------



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Mar) Midday News 20 (Mar) News at Nine 19 (Mar) Hourly 20 (Mar) (1800hrs)
समाचार प्रभात 20 (Mar) दोपहर समाचार 20 (Mar) समाचार संध्या 19 (Mar) प्रति घंटा समाचार 20 (Mar) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Mar) Khabrein(Day) 20 (Mar) Khabrein(Eve) 19 (Mar)
Aaj Savere 20 (Mar) Parikrama 20 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Mar) Samayki 19 (Mar) Sports Scan 19 (Mar) Spotlight/News Analysis 19 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 14 (Mar) Surkhiyon Mein 14 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 15 (Mar)