A- A A+
Last Updated : Jan 20 2021 6:17AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi says, supplies of COVID vaccines to several countries will commence tomorrow            Supreme Court appointed committee on Farm laws conducts its first meeting in New Delhi            Budget Session of Parliament to begin on 29th of January            Govt asks Whatsapp to withdraw recent changes in privacy policy, saying unilateral changes are unfair and unacceptable            Year long celebrations to commemorate 125th birth anniversary year of Netaji Subhas Chandra Bose to commence on 23rd Jan           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
09.12.2018
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- सार्क देशों में आर्थिक विकास  और समृद्धि लाने के लिए शांति और सुरक्षा आवश्‍यक।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर में श्रीनगर के बाहरी इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर।
  • असम में पंचायत चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का मतदान शांतिपूर्वक जारी।
  • केरल में कन्‍नूर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा आज से शुरू।
  • संयुक्‍त अरब अमारात की संघीय राष्‍ट्रीय परिषद में अगले संसदीय सत्र से महिलाओं का प्रतिनिधित्‍व पचास प्रतिशत होगा। 
  • एडिलेड क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत की पकड़ मजबूत। भारत को मैच के अंतिम दिन ऑस्‍ट्रेलिया के छह विकेट की जरूरत।
  • भुवनेश्वर में हॉकी विश्‍व कप के पूल डी में आज मलेशिया का मुकाबला जर्मनी से और पाकिस्तान का सामना नीदरलैंड्स से होगा।

----------


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्षेत्रीय सहयोग मजबूत करने और दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन-सार्क के संस्थापक सदस्य  के नाते इसकी एकजुटता के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। सार्क का कल 34वां घोषणापत्र दिवस मनाया गया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि सार्क ने पिछले तीन दशक के दौरान प्रगति की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद एक बड़ी चुनौती बना हुआ है और हर प्रकार के आतंकवाद को जड़ से समाप्त करने की आवश्यकता है।

----------


श्रीनगर के बाहरी इलाके मुजगुंड में 18 घंटे तक चली मुठभेड़ में लश्‍कर के तीन आतंकी मारे गये हैं। राज्‍य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया है कि ये आतंकी श्रीनगर में सुरक्षा शिविर पर एक बड़े आत्‍मघाती हमले की योजना बना रहे थे। मुठभेड़ के दौरान इलाके में कई भवनों को नुकसान पहुंचा है।
यह एंकाउंटर सुबह ही खत्‍म हुआ है जो पिछली रात से चल रहा था। इसमें तीन आतंकवादियों के छुपे होने की इत्‍तला थी जिसके बाद वहां पर ऑप्रेशन लान्‍च किया गया था, जिसमें तीनों आतंकी जो हैं मारे गये हैं। उनकी पहचान को एसर्टेन करने की कोशिश ये कर रहे हैं। अभी जो इत्‍तला है उसके मुताबिक एक उनमें फॉर्नर हो सकता है और दो लोकल मिलिटेंट हैं।

----------


असम में पंचायत चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए आज सुबह सात बजे से वोट डाले जा रहे हैं। राज्‍य के 10 जिलों में कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच आंचलिक पंचायत, जिला परिषद और ग्राम पंचायत के सदस्य और अध्यक्ष चुनने के लिए मतदान हो रहा है। राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त एच.एन. वोहरा ने आकाशवाणी को बताया कि दिन में एक बजे तक 47 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इस चरण के मतदान के लिए कुल 9 हजार 4 सौ 28 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मतदान शाम तीन बजे तक चलेगा।
मतदान शुरू होने से पहले ही लोग मतदान केन्‍द्र के सामने खड़े होते नजर आए। कच्‍छार जिले के एक मतदान केन्‍द्र में कुछ दुष्‍कृतिकारियों ने एक मतपेटी छीनने के अलावा कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। इस चरण में कुल 35 हजार 56 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। 292 उम्‍मीदवार पहले ही निर्विरोध विजयी घोषित कर दिये गये हैं। मतगणना 12 दिसंबर को होगी। मानस प्रतिम सरमा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी। 

----------


निर्वाचन आयोग ने राजस्‍थान के श्रीगंगानगर जि़ले में कर्णपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केन्‍द्र में सोमवार को पुनर्मतदान का आदेश दिया है। शुक्रवार को मतदान  के दौरान इस केन्‍द्र में अनियमितता की शिकायतें मिली थीं। जयपुर में संवाददाता सम्‍मेलन में निर्वाचन कार्यालय के प्रवक्‍ता ने यह जानकारी दी।

----------


मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, तेलंगाना, छत्‍तीसगढ़ और मिजोरम विधानसभा चुनावों की मतगणना मंगलवार को होगी।
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने मतगणना के मद्देनजर अपने बुलेटिनों के समय में परिवर्तन किए हैं।
दोपहर 12 बजे का अंग्रेजी बुलेटिन अब पांच की बजाय दस मिनट का होगा। हिन्‍दी बुलेटिन 12 बजकर दस मिनट से 12 बजकर 20 मिनट तक प्रसारित किया जाएगा।
अंग्रेजी के मिड-डे बुलेटिन और हिन्‍दी के दोपहर समाचार का समय भी 15 मिनट बढ़ाया गया है। मिड-डे न्‍यूज दोपहर बाद दो बजे से ढाई बजे तक तथा दोपहर समाचार ढाई बजे से तीन बजे तक प्रसारित होगा।
शाम छह बजे के अंग्रेजी बुलेटिन और छह बजकर पांच मिनट के हिन्‍दी बुलेटिन का समय भी पांच-पांच मिनट बढ़ाया गया है। अंग्रेजी बुलेटिन शाम छह बजे से छह बजकर 10 मिनट तक और हिन्‍दी बुलेटिन छह बजकर 10 मिनट से छह बजकर 20 मिनट तक प्रसारित किया जाएगा।
इसके अतिरिक्‍त मंगलवार को मतगणना वाले दिन आकाशवाणी से सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर बाद दो बजे तक चुनावों की ताजा जानकारी के लिए विशेष कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे। भोपाल, जयपुर, रायपुर, हैदराबाद और आइज़ॉल केन्‍द्रों को लिंक करके रात साढ़े नौ बजे से साढ़े 10 बजे तक रेडियो ब्रिज कार्यक्रम भी प्रसारित किया जाएगा।  

----------


संसद का शीतकालीन सत्र मंगलवार से शुरू होगा, जो आठ जनवरी तक चलेगा। लगभग एक महीने तक चलने वाले इस सत्र में 20 बैठकें होगीं। इस दौरान राज्‍यसभा में आठ और लोकसभा में 15 महत्‍वपूर्ण विधेयक पेश किए जाएंगे।
इस बीच, सरकार ने दोनों सदनों में कार्यवाही के सुचारू संचालन के लिए कल सर्वदलीय बैठक बुलाई है। राज्‍यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने भी कल ही सर्वदलीय बैठक बुलाई है। लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन मंगलवार को सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से भेंट करेंगी। अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यह संसद का अंतिम पूर्ण सत्र होगा।

----------


सत्र की पूर्वसंध्‍या पर कल आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग संसद के समक्ष मुद्दे कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से इंद्रप्रस्‍थ और एफएम गोल्‍ड चैनलों पर सुना जा सकता है।

----------


केरल में कन्‍नूर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाईअड्डे का संचालन आज से शुरू हो गया है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु और केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने टर्मिनल भवन में दीप प्रज्‍ज्वलित कर हवाईअड्डे का उद्घाटन किया।
बाद में मुख्‍यमंत्री और श्री प्रभु ने सवेरे 10 बजकर 10 मिनट पर अबु धाबी के लिए पहली उड़ान को झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर श्री प्रभु ने कहा कि कन्‍नूर हवाई अड्डे से केरल में व्‍यापार, वाणिज्‍य, पर्यटन, रोजगार और निर्यात की संभावनाओं को बढ़ावा मिलेगा।
हमारी संवाददाता ने बताया है कि कन्‍नूर हवाईअड्डा शुरू होने के साथ ही केरल देश का एकमात्र राज्‍य होगा, जहां के चार शहरों में अंतर्राष्‍ट्रीय हवाईअड्डे हैं।
केन्‍द्रीय मंत्री ने अपने भाषण में इसे एक ऐतिहासिक उपलब्धि बताते हुए कहा कि आधुनिक सुविधाओं वाला यह हवाई अड्डा देश के लिए आदर्श है। एयर इंडिया एक्‍सप्रेस बो‍इ्ंग 737 की पहली उड़ान में 185 यात्री सवार थे। यह उड़ान आज शाम ही कन्‍नूर लौट आएगी और कल से सुचारू रूप से अपनी सेवाएं देगी। दो हजार एकड़ में फैला कन्‍नूर का यह नया हवाई अड्डा एक समय में दो हजार और एक साल में करीब 15 लाख अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रियों को सेवाएं दे सकेगा। तिरूवनन्‍तपुरम से शमीला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

----------


उत्‍तर प्रदेश सरकार ने बुलंदशहर के अपर-पुलिस अधीक्षक रईस अख्‍तर का तबादला कर दिया है। गाजियाबाद के अपर-पुलिस अधीक्षक मनीष मिश्रा को उनकी जगह पदस्‍थापित किया गया है। 3 दिसंबर को कथित गौहत्‍या को लेकर बुलंदशहर में भड़की हिंसा के सिलसिले में पुलिस अधिकारियों का यह चौथा तबादला है। इस हिंसा में पुलिस निरीक्षक सुबोध कुमार सिंह और एक ग्रामीण युवक की मौत हो गई थी। इस घटना के सिलसिले में अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें, मामले का मुख्‍य संदिग्‍ध और सेना का जवान जीतेन्‍द्र मलिक उर्फ जीतू भी शामिल है जिसे सेना ने कल रात राज्‍य के विशेष कार्यबल को सौंप दिया।

----------


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिन के दौरे पर आज उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जाएंगे। राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद श्री कोविंद पहली बार गोरखपुर जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रपति आज शाम वहां कुछ गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे।
गोरखपुर पहुंचकर राष्‍ट्रपति सर्किट हाउस पर शहर के कुछ लोगों से मुलाकात करेंगे और विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। कल वो गोरखनाथ मंदिर जाएंगे जहां वे उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के गुरू ब्रह्मलीन महंत अवैधनाथ को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। बाद में श्री कोविंद महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्‍थापना समारोह में भाग लेंगे और कुछ छात्रों को प्रमाणपत्र  वितरित करेंगे। राष्‍ट्रपति के दौरे के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। आसपास के जनपदों से अतिरिक्‍त बलों को बुलाया गया है। मुलतान सिंह यादव आकाशवाणी समाचार गोरखपुर।

----------


केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि ओडिसा में ढेंनकनाल आश्रय गृह में कथित यौन उत्‍पीड़न के सभी दोषियों को जेल भेजा जाना चाहिए। केन्‍द्रीय मंत्री ने आज दमण में कहा कि ओडिसा के आश्रय गृह में जो कुछ भी हुआ वह बहुत ही शर्मनाक है और इसके दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए। 
ये बहुत शर्म की बात है कि कोई इतनी बड़ी जगह नहीं या इतने ज्‍यादा लोग नहीं थे कि वो हर हफ्ते, हर महीने चेक नहीं कर सकते थे और उसमें कनवर्जन के लिए भी इस्‍तेमाल करें उनको तो फिर आप क्‍यों चला रहे हैं आश्रम। ये तो क्रिमिनल्‍स करते हैं। वहां सारे आश्रयों के स्‍टॉफ को जेल में डालना चाहिए। सैक नहीं जेल में डालें। 

----------


देश में सभी स्‍टार्ट-अप को सूचीबद्ध करने की एक बड़ी पहल के तहत भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने आधुनिक कारोबार को कई छूट देने की योजना बनाई है। प्रस्‍तावित बदलावों में, सेबी द्वारा बनाये गये सांस्‍थानिक व्‍यापार मंच को नवाचार संवर्द्धन मंच के रूप में नामित करना भी शामिल है। सेबी ने इस वर्ष जून में स्‍टार्ट-अप प्‍लेटफॉर्म की समीक्षा के लिए विशेषज्ञ समूह का गठन किया था। इस समूह ने स्‍टार्ट-अप, निवेशकों, बैंक कर्मियों और धन प्रबंधन प्रतिष्‍ठान सहित संबद्ध पक्षों के साथ व्‍यापक परामर्श कर सेबी को अपनी रिपोर्ट पेश की थी।

----------


संयुक्‍त अरब अमारात में संघीय राष्‍ट्रीय परिषद में महिलाओं का प्रतिनिधित्‍व साढ़े बाइस प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। यह व्‍यवस्‍था आगामी संसदीय चुनाव से लागू होगी। संघीय राष्‍ट्रीय परिषद, संयुक्‍त अरब अमारात की एक संसदीय परामर्शदात्री समिति है।
अमारात की समाचार एजेंसी ने खबर दी है कि इस निर्णय का उद्देश्‍य संसद में महिला प्रतिनिधित्‍व की दृष्टि से संयुक्‍त अरब अमारात को अग्रणी देशों में शामिल करना है।

----------


पाकिस्‍तान में, कराची में कल रात एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान हुए विस्‍फोट में एक महिला सहित छह लोग घायल हो गये। कार्यक्रम का आयोजन मुत्‍तहिदा कौमी मूवमेंट ने किया था। यह घटना परफ्यूम चौक के पास हुई, जहां मिलाद का आयोजन किया गया था।

----------


एडिलेड में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। चौथे दिन का खेल समाप्‍त होने तक ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 104 रन बना लिये थे। जीत के लिए ऑस्‍ट्रेलिया को अभी 219 रन की जरूरत है और उसके छह विकेट शेष हैं। भारत की ओर से रविचन्‍द्रन अश्विन और मोहम्‍मद शम्‍मी ने दो-दो विकेट लिए।

----------


भुवनेश्वर में हॉकी विश्‍व कप के पूल डी में आज शाम पांच बजे मलेशिया का मुकाबला जर्मनी से, जबकि शाम सात बजे पाकिस्तान का सामना नीदरलैंड्स से होगा।
भारत ने ग्रुप सी में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

----------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यू.पी.ए. की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के जन्‍मदिन पर उन्‍हें बधाई दी है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने श्रीमती सोनिया गांधी की लंबी आयु और अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की है।

----------


स्वच्छ गंगा मिशन में नवीन प्रौद्योगिकी और वित्‍तीय नवाचारों का प्रयोग किया जाएगा। यह जानकारी कल नई दिल्‍ली में संपन्‍न हुए तीन दिवसीय भारत जल प्रभाव सम्‍मेलन के दौरान दी गई। इस सम्‍मेलन में 16 देशों के विविध क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हुए। 

----------


सरकार ने सामान्‍य उपयोग में आने वाले कुछ चिकित्‍सा उपकरणों को औषधि और सौंदर्य प्रसाधन अधिनियम में औ‍षधि के रूप में शामिल कर लिया है। इनमें नेब्‍यूलाइजर, ब्‍लड प्रेशर मापने वाली मशीन, डिजिटल थर्मामीटर और ग्‍लूकोमीटर शामिल हैं। इस संशोधन के साथ ही अधिनियम में औषधि के रूप में शामिल चिकित्‍सा उपकरणों की संख्‍या 23 से बढ़कर 27 हो गई है। नये उपकरणों को सूची में शामिल करने से सरकार के लिए इन उपकरणों की गुणवत्‍ता सुनिश्चित करना संभव होगा।

----------



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Jan) Midday News 19 (Jan) Evening News 19 (Jan) Hourly 20 (Jan) (0610hrs)
समाचार प्रभात 19 (Jan) दोपहर समाचार 19 (Jan) समाचार संध्या 19 (Jan) प्रति घंटा समाचार 20 (Jan) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Jan) Khabrein(Day) 19 (Jan) Khabrein(Eve) 19 (Jan)
Aaj Savere 19 (Jan) Parikrama 19 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Jan) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 19 (Jan) Spotlight/News Analysis 19 (Jan) Employment News 19 (Jan) रोजगार समाचार 19 (Jan) World News 19 (Jan) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 19 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Jan) North East Diary 17 (Jan)