A- A A+
Last Updated : Aug 26 2019 2:25PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to address sessions on environment, climate & digital transformation at G7 Summit today            G7 leaders vow to help Brazil fight Amazon forest fires, repair damage in region            J&K Guv Satya Pal Malik says there is no shortage of any medicines, essential commodities in state            PV Sindhu lauded by Prez, Vice Prez & PM for creating history at World Badminton Championships            India win first test against West Indies by huge margin of 318 runs           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
06.12.2018
मुख्य समाचार
  • तेलंगाना और राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कल  होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी ।
  • उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुलन्‍दशहर  हिंसा में मारे गए पुलिस इंसपेक्‍टर सुबोध कुमार सिंह के परिजनों से मुलाकात की। न्‍याय का आश्‍वासन दिया।
  • संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्‍टर भीमराव आम्‍बेडकर के 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर कृतज्ञ राष्‍ट्र की भावभीनी श्रद्धांजलि ।
  • तेल उत्‍पादक और निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक की तेल उत्‍पादन प्रबंधन के तौर तरीकों पर विचार के लिए आज वियना में बैठक।
  • एडिलेड में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पहले क्रिकेट टैस्‍ट मैच के पहले दिन चेतेश्‍वर पुजारा ने शतक लगा पारी को संभाला। भारत के नौ विकेट पर 250 रन।
  • विश्‍व कप हॉकी के पूल-ए में आज स्‍पेन का मुकाबला न्‍यूजीलैंड से और अर्जेंटीना का फ्रांस से होगा।

------------


तेलंगाना और राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कल  होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं ।
तेलंगाना में सभी 13 जिलों में मतदान कर्मियों ने मतदान केन्‍द्रों पर पहुंचना शुरू कर दिया है। मतदान कल सवेरे सात बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा।  माओवाद प्रभावित 13 क्षेत्रों में मतदान शाम चार बजे समाप्‍त हो जाएगा।
32 हजार 815 मतदान केन्‍द्रों पर एक लाख साठ हजार से अधिक मतदान कर्मी लगाये गये हैं। केन्‍द्रीय सशस्‍त्र बलों की 290 कंपनियां और तीस हजार राज्‍य पुलिस बल तैनात किये गये हैं। छह अन्‍य राज्‍यों से भी 18 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी बुलाये गये हैं। तेलंगाना में इस वर्ष 6 सितम्‍बर को विधानसभा भंग किये जाने के कारण जल्‍दी चुनाव कराए जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्‍य में होने वाले पहले चुनाव के लिए व्‍यापक सुरक्षा प्रबंध किये गए हैं।
राज्‍यभर में चार हजार से भी ज्‍यादा संवेदनशील स्‍थानों की पहचान करने के बाद पुलिस ने सुरक्षा के विशेष प्रबंध किये हैं। मतदान से पहले ही चुनाव आचार संहिता उल्‍लंघन के 1300 से भी ज्‍यादा मामले सामने आये हैं। तेलंगाना के पहले चुनाव में दिव्‍यांगों की सुविधा के लिए कई कदम उठाये गए हैं। दूसरी ओर निर्वाचन आयोग पहली बार पूर्ण स्‍तर पर वीवीपैट का इस्‍तेमाल कर रहा है। इसके जरिये मतदाता को पता चल सकेगा कि उसने वास्‍तव में किसको वोट दिया है। अब तक बिना हिसाब किताब के एक सौ दस करोड़ रूपये और पांच लाख लीटर अवैध शराब जब्‍त की जा चुकी है। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से सौरभ अग्रवाल।
राज्‍य के सभी 119 निर्वाचन क्षेत्रों में 135 महिलाओं सहित कुल एक हजार 821 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
टीआरएस और भारतीय जनता पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस, टीडीपी, तेलंगाना जन समिति और सीपीआई पीपुल्‍स एलायंस के रूप में मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने बहुजन लेफ्ट पार्टी के साथ मोर्चा बनाया है। टीआरएस सभी 119 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि भाजपा ने 118 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार खड़े किये हैं। कांग्रेस 99, टीडीपी 13, टीजेएस 8, एआईएमआईएम 8, सीपीआई 3, बीएसपी 107 और एनसीपी 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
उधर, राजस्‍थान में भी स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किये गये हैं। पुलिस महानिदेशक ओ पी गलहोत्रा के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए त्रिस्‍तरीय प्रबंध किये गये हैं।
सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए राज्‍य में पन्‍द्रह सौ अधिकारियों सहित कुल एक लाख 44 हजार से ज्‍यादा पुलिस और अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात किये गए हैं। इनमें अर्द्धसैनिक बलों की 640 कंपनियां और पड़ोसी राज्‍यों द्वारा उपलब्‍ध कराये गए 15 हजार होमगार्ड भी शामिल हैं। सात हजार 700 से ज्‍यादा संवेदनशील मतदान केन्‍द्रों पर अर्द्धसैनिक बलों के जवान तैनात किये गए हैं। प्रत्‍येक दस मतदान केन्‍द्रों पर एक मोबाइल टीम की व्‍यवस्‍था रहेगी। इसके अलावा 11 हजार मतदान केन्‍द्रों पर भी विशेष निगरानी रहेगी। दस लाख 7 हजार लीटर से ज्‍यादा अवैध शराब और भारी मात्रा में नशीले पदार्थ जब्‍त किये गए हैं। जितेन्‍द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
राज्‍य विधानसभा की 200 में से 199 सीटों पर मतदान होगा। प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में कम से कम एक महिला मतदान केन्द्र है। दिव्‍यांगजनों को मतदान केन्‍द्र पर लाने और घर छोड़ने की व्‍यवस्‍था की गई है। मतदान केन्‍द्र पर उनकी सुविधा के लिए विशेष रैम्‍प की व्‍यवस्‍था की गई है।

------------


उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुलंदशहर हिंसा में मारे गए पुलिस इंस्‍पेक्‍टर सुबोध कुमार सिंह के परिवार को आश्‍वासन दिया है कि बुलंदशहर हिंसा और इंस्‍पेक्‍टर की हत्‍या के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि दिवंगत सुबोध कुमार के दोनों बेटों की शिक्षा के लिए राज्‍य सरकार हरसंभव सहायता देगी। श्री योगी ने कहा कि उनके परिवार द्वारा लिये गये गृह ऋण की बची हुई राशि राज्‍य सरकार वहन करेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इंस्‍पेक्‍टर के परिजनों ने आज लखनऊ में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात की।
मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए सरकार के मंत्री और बुलंदशहर के प्रभारी मंत्री अतुल गर्ग ने बताया कि एटा जिले में शहीद इंस्‍पेक्‍टर के घर को जोड़ने वाली जैथरा से कुरावली तक की सड़क का नाम सुबोध कुमार सिंह के नाम पर रखा जायेगा। उनकी स्‍मृति में कॉलेज का भी नामकरण किया जायेगा और समाधि स्‍थल बनाया जायेगा। मुलाकात के बाद दिवंगत सुबोध कुमार सिंह के बेटे शिव प्रताप सिंह ने सरकार में भरोसा व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि मुख्‍यमंत्री ने उन्‍हें भरोसा दिलाया है कि वो अब उनके परिवार के सदस्‍य हैं और पूरे परिवार का ख्‍याल रखेंगे। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उनके पिता की मौत के जिम्‍मेदार लोगों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जायेगी। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------------


भारत रत्‍न बाबा साहेब भीमराव आम्‍बेडकर के 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर कृतज्ञ राष्‍ट्र आज उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। भारतीय संविधान के जनक डॉक्टर आम्बेडकर न्यायवादी, अर्थशास्त्री, राजनेता और समाज सुधारक थे जिन्होंने दलितों, महिलाओं और श्रमिकों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया । उनका निधन आज ही के दिन 1956 में हुआ था। तब से ही यह दिन प्रति वर्ष महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है।
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद भवन परिसर में बाबा साहेब की मूर्ति पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य जाने-माने लोगों ने डॉक्टर आम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी। 
डॉक्‍टर बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर उनके लाखों अनुयायी मुंबई में चैत्‍य भूमि पहुंच रहे हैं। और ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से -
राज्‍यपाल सी विद्यासागर राव, मुख्‍यमंत्री श्री देवेन्‍द्र फडणनवीस तथा शिक्षा मंत्री विनोद तावड़ेकर ने अन्‍य कई नेताओं ने भी इस महामानव को श्रद्धांजलि अर्पित की। देशभर से आने वाले अनुयायियों की सुविधा तथा सुरक्षा हेतु बृहन मुंबई महानगरनिगम ने पुख्‍ता इंतजाम किये हैं। इस इलाके में पीने के पानी, शौचालय तथा एंबुलेंस का इंतजाम भी किया गया है। रेल यात्रियों की भारी संख्‍या के मद्देनजर मध्‍य रेल द्वारा लंबी दूरी की 14 विशेष रेलगाडि़यों समेत कई अतिरिक्‍त उपगरीय गाडि़यां भी चलाई जा रही हैं। तथा पश्चिम रेलवे द्वारा जानकारी देने हेतु प्रमुख स्‍थानों पर विशेष डेस्‍क का इंतजाम किया गया है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------------


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नागरिक सुरक्षा व्‍यवस्‍था को अधिक सशक्‍त और प्रभावी बनाने की आवश्‍यकता पर बल दिया है। नई दिल्‍ली में आज सिविल डिफेंस और होम गार्ड के स्‍थापना दिवस समारोह में श्री सिंह ने कहा कि ये संगठन कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। गृहमंत्री ने कहा कि किसी भी घटना से निपटने के लिए सबसे पहले नागरिक सुरक्षाकर्मी ही पहुंचते हैं इसलिए इस संगठन को अधिक मजबूत बनाना जरूरी है।
करगिल युद्ध के बाद भी ग्रुप ऑफ मिनिस्‍टर्स भी बैठा था। उसने भी कुछ सुझाव दिये थे। बाद में कुछ कमेटीज़ भी बनी थी। कुछ रिकमेंडेशन उन्‍होंने भी अपनी दी थी। उन पर किस हद तक अमल हुआ है, जिसे मैं तो अभी तक नहीं देख पाया हूं। लेकिन मैं समझता हूं कि दी थी तो उस पर कुछ न कुछ तो अमल हुआ होगा। न हुआ हो तो उन रिकमेंडेशन्‍स को निकाला जाना चाहिए। सिविल डिफेंस को और अधिक पहले की अपेक्षा रिलेवेंट बनाने के लिए क्‍या-क्‍या कदम उठाये जा सकते हैं। इस संबंध में कार्रवाई भी होनी चाहिए, ऐसा मेरा मानना है।

------------

गृह राज्‍य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि पिछले साढ़े चार वर्षों में एन.डी.ए. सरकार ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एक मज़बूत सुरक्षा तंत्र विकसित किया है। आकाशवाणी के साथ एक विशेष भेंटवार्ता में उन्‍होंने कहा कि देश पूरी तरह सुरक्षित है, हालांकि सीमावर्ती क्षेत्रों में कुछ घटनाएं इसका अपवाद हैं।
स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। उड़ी और पठानकोट जैसे सीमावर्ती इलाकों में कुछ घटनाओं को छोड़कर देश पूरी तरह सुरक्षित है। सीमा के निकट क्षेत्रों में ये दोनों ही घटनाएं बहुत ही दुर्भाग्‍यपूर्ण थी। पिछले चार साढ़े चार वर्ष में देश भर में पूरी तरह शांति का माहौल है।
श्री रिजिजू ने यह भी कहा कि देशभर में पूरी तरह शांति का माहौल है। उन्‍होने कहा कि माओवादी तत्‍व, उनकी विचारधारा और प्रभाव अब कुछ ही इलाकों में सिमट कर रह गए हैं।
श्री रिजिजू का पूरा साक्षात्‍कार आज रात साढ़े नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड चैनल पर सुना जा सकता है।

------------

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी अगुस्‍ता वैस्‍टलैंड़ घोटाले के कथित मध्‍यस्‍थ क्रि‍श्‍चयन मिशेल के प्रत्‍यपर्ण के कारण चिंतित है। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में पार्टी प्रवक्‍ता सम्बित पात्रा ने कहा कि क्रि‍श्‍चयन मिशेल के सभी वकील कांग्रेस पार्टी से संबंधित हैं। इससे स्‍पष्‍ट है कि कांग्रेस मिशेल का पूरा-पूरा साथ दे रही है।  
क्रिश्चियन मिशेल को बचाने के लिए कांग्रेस ने अपनी टीम को भेजा था। मीडिया के माध्‍यम से देखा कि कैसे एल.जो.के.जोसेफ जो उनके नेशनल हैड हैं लीगल टीम के, यूथ कांग्रेस के। वो अप्‍वाइंटेड थे बतौर वकील क्रिश्चियन मिशेल के। क्रिश्चियन मिशेल के लिए वो अपीयर हो रहे थे।

------------

प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेमपति ने कहा है कि डिजिटल पहले कार्यक्रम पर ध्‍यान देना मीडिया और मनोरंजन उद्योग की नई क्रांति का ही हिस्‍सा है। श्री वेमपति ने आज नई दिल्‍ली में व्‍यापक तस्‍वीर शिखर सम्‍मेलन में मीडिया के बदलते धरातल विषय पर प्रमुख संबोधन में कहा कि मीडिया के डिजिटीकरण के लिए मीडिया कर्मियों में नई कुशलता विकसित करनी होगी। श्री वेमपति ने कहा कि उपभोक्‍ता, मंच साझा करने और विधायी स्‍तरों पर सामंजस्‍य हो रहा है। श्री वेमपति ने कहा कि समूचे मीडिया में संदर्भ सामग्री के इस्‍तेमाल का एक अच्‍छा उदाहरण प्रधानमंत्री का मन की बात कार्यक्रम है जो रेडियो के लिए तैयार किया जाता है जो टेलीविजन, यू ट्यूब और नमो ऐप पर भी इस्‍तेमाल किया जाता है।

------------

तेल उत्‍पादक और निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक की आज विएना में बैठक होने वाली है, जिसमें तेल उत्‍पादन  प्रबंधन के तौर-तरीकों, आपूर्ति बढ़ाने और मांग घटने जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने कल ओपेक देशों से तेल उत्‍पादन में कटौती न करने और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर तेल के मूल्‍यों को कम रखने का आग्रह किया था। ओपेक संगठन में तीसरा सबसे बड़ा तेल उत्‍पादक देश ईरान ने तेल उत्‍पादन में कटौती करने के किसी भी फैसले से अलग रहेगा।

------------

एडिलेड ओवल में आस्‍ट्रेलिया के साथ चार टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच के पहले दिन आज भारत ने अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 250 रन बनाये। चेतेश्‍वर पुजारा 123 रन बनाकर रनआउट हुए। आस्‍ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस, जोश हेज़लवुड, मिचेल स्‍टार्क और नाथन लियोन ने दो-दो विकेट लिये। स्‍टंप्‍स के समय मोहम्‍मद शमी 6 रन पर क्रीज़ पर मौजूद थे।  

------------

भुबनेश्वर में विश्‍वकप हॉकी के पूल-ए के मैच में आज शाम पांच बजे स्पेन का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। दूसरा मैच शाम सात बजे अर्जेन्टीना और फ्रांस के बीच खेला जाएगा।

------------

पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय को सूचित किया है कि उसने भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह की कूचबिहार से प्रस्‍तावित रथ यात्रा को अनुमति देने से इसलिए इंकार किया था कि इससे साम्‍प्रदायिक तनाव बढ़ने की आशंका थी। राज्‍य के महाधिवक्‍ता किशोर दत्‍ता ने न्‍यायालय को बताया कि कूचबिहार के पुलिस अधिक्षक ने भाजपा अध्‍यक्ष की शुक्रवार से प्रस्‍तावित रथ यात्रा की अनुमति नहीं दी थी। राज्‍य ने अनुरोध किया कि इस यात्रा के कारण साम्‍प्रदायिक तनाव बढ़ सकता था।  

------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने देश भर में सड़कों पर गड्ढ़ों के कारण पिछले पांच साल में हुई दुर्घटनाओं में 14 हजार 926 लोगों के मारे जाने पर चिंता व्‍यक्‍त की है। न्‍यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि गड्ढ़ों की वजह से इतनी ज्‍यादा मौते होना स्‍वीकार्य नहीं है। शायद सीमा पर भी इतनी संख्‍या में लोग नहीं मारे जाते। पीठ ने कहा कि अधिकारी सड़कों की देखरेख और रखरखाव पर ध्‍यान नहीं दे रहे हैं।

------------

बम्‍बई शेयर बाजार में आज गिरावट का रूख है। तीसरे पहर के कारोबार में सेंसेक्‍स 448 अंक की गिरावट के साथ 35 हजार 435 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 153 अंक घटकर 10 हजार 629 पर पहुंच गया। 

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Aug) Midday News 26 (Aug) News at Nine 25 (Aug) Hourly 26 (Aug) (1300hrs)
समाचार प्रभात 26 (Aug) दोपहर समाचार 25 (Aug) समाचार संध्या 25 (Aug) प्रति घंटा समाचार 26 (Aug) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Aug) Khabrein(Day) 26 (Aug) Khabrein(Eve) 25 (Aug)
Aaj Savere 26 (Aug) Parikrama 25 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 25 (Aug) Samayki 25 (Aug) Sports Scan 25 (Aug) Spotlight/News Analysis 25 (Aug) Samachar Darshan 25 (Aug) Radio Newsreel 24 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 22 (Aug) Surkhiyon Mein 22 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 21 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 23 (Aug)