Last Updated : Feb 19 2019 11:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
Eliminated J&K's Jaish leadership within 100 hours of Pulwama attack: Army            Not surprised with Pak's refusal to acknowledge Pulwama attack: India            Saudi Crown Prince arrives in India            Cabinet approves re-promulgation of triple talaq ordinance            BJP, AIADMK seal alliance in Tamil Nadu for Lok Sabha polls           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
06.12.2018
मुख्य समाचार-
  • राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कल के मतदान के लिए व्यापक प्रबंध।
  • उच्चतम न्यायालय ने आवास खरीदारों का धन अन्य कार्यों में लगाने पर देशभर में आम्रपाली समूह की सम्पत्तियां जब्त करने और बेचने का आदेश दिया।
  • भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव आम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर आज राष्ट्र की भावभीनी श्रद्धांजलि।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौहत्या, मवेशियों के अवैध व्यापार और गैर-कानूनी बूचड़खानों पर सख्त कार्रवाई का आदेश दिये।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक लोकप्रिय नेता  बने।
  • एडिलेड में आस्ट्रेलिया के साथ पहले टैस्ट मैच में भारत की खराब शुरुआत।

--------------

राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव प्रचार  समाप्त हो गया है। दोनों राज्यों में कल वोट डाले जाएंगे। राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों पर मतदान होगा। अलवर जिले की रामगढ सीट पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी की मृत्यु के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

मतदान केन्‍द्रों पर सभी मूलभूत सुविधाओं की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की गई है। मतदाताओं को मतदान केन्‍द्रों पर लंबी लाइन से राहत देने के लिए एक ऐप जारी किया गया है जिसकी सहायता से मतदाता घर बैठे टोकन प्राप्‍त कर अपनी बारी आने पर मतदान कर सकते हैं। इस बार दिव्‍यांगों को मतदान केन्‍द्रों तक लाने और ले जाने समेत उनके लिए कई विशेष व्‍यवस्‍थाएं की गई है। जितेन्‍द्र द्विवेदी आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

तेलंगाना में भी स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव के लिए व्‍यापक प्रबंध किए गये हैं। एक रिपोर्ट-

तेलंगाना में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं और इस चुनाव की कुछ खास विशेषताएं हैं। निर्वाचन आयोग ने सभी के लिए विशेष रूप से दिव्‍यांगजनों के लिए मतदान की व्‍यापक व्‍यवस्‍था की है। चुनाव अधिकारियों ने दिव्‍यांगों के लिए मतदान के दिन वोट डालने के समुचित प्रबंध किए हैं। सभी 32 हजार आठ सौ 15 केन्‍द्रों पर विशेष रैम्‍प का निर्माण किया गया है। तेलंगाना में मतदान पुष्टि मशीन - वीवीपीएटी का पहली बार व्‍यापक इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इससे मतदाता जान सकेंगे कि उनका वोट किसे गया है। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से ममता किरण। 

राजस्‍थान और तेलंगाना में वोटों की गिनती ग्‍यारह दिसम्बर को छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और मिजोरम के साथ होगी।

--------------

उच्चतम न्यायालय ने देशभर में आम्रपाली समूह के पांच सितारा होटल, सिनेमा हाल, मॉल और कारखानों को जब्त करने और उन्हें बेचने का आदेश दिया है। न्यायालय ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आम्रपाली समूह के चार कार्पोरेट कार्यालयों को भी कुर्क करने और ऋण वसूली अधिकरण-डीआरटी दिल्ली से उनकी नीलामी करने को कहा है। न्यायालय ने कंपनी के निदेशकों और उनके परिवार के सदस्यों को दस दिसंबर तक आवास खरीददारों का धन वापस करने को कहा है। न्यायालय ने कंपनी से अगले हफ्ते तक यह भी बताने को कहा है कि आवास खरीददारों के लगभग तीन हजार करोड़ रुपये अन्य कार्यों में क्‍यों लगाए गए।

--------------

भारत रत्‍न बाबा साहेब भीमराव आम्‍बेडकर के 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर आज राष्‍ट्र उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद भवन परिसर में बाबा साहेब की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अन्‍य गण्‍यमान्‍य नेता भी संविधान निर्माता डॉक्‍टर आम्‍बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। ब्यौरे के साथ हैं हमारे संवाददाता-

आज देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। नई दिल्‍ली के संसद भवन परिसर में आज बड़ी संख्‍या में लोग आते है और बाबा साहिब की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं। लोग सुबह साढ़े नौ बजे से 11 बजे तक पुष्‍पांजलि अर्पित कर सकते हैं। इस दौरान किसी भी आगंतुकों को बैग, मोबाइल, कैमरा, झंडे, लाठी, बैनर के अलावा किसी भी अन्‍य आपत्तिजनक वस्‍तुओं को लाने की अनुमति नहीं होगी। दीपेन्‍द्र कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली। 

आकाशवाणी से विशेष बातचीत में केन्‍द्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने डॉ. अम्‍बेडकर के बारे में बताया-

अम्‍बेडकर जी की भारत के संविधान निर्माण में अहम भूमिका रही है। उनकी अध्‍यक्षता में कमेटी ने भारत के संविधान को बनाया था। अम्‍बेडकर जी ने देश के लिए सर्वोच्‍च न्‍यौछावर किया और उनकी सोच सर्वोव्‍यापी और सर्वोस्‍पर्शी थी। देश में सद्भावना, समता और समरसता का वातावरण बनाने की दृष्टि से उन्‍होंने बहुत योगदान दिया था।

उधर, मुम्‍बई में इस अवसर पर चैत्‍य भूमि पर कल धर्मनिरपेक्षता विषय पर दो दिन की चित्रकला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। एक रिपोर्ट -

डॉ. बाबा साहेब अम्‍बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर देश के सभी हिस्‍सों से उनके लाखों अनुयायी उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करने आज सुबह से मुंबई में स्थित चैत्‍य भूमि पर आ रहे हैं। मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस समेत अन्‍य कई नेता भी इस महामानव को श्रद्धाजंलि अर्पित करने जल्‍द ही चैत्‍य भूमि पर पहुंचेंगे। रेल द्वारा यात्रा करने वालों यात्रियों की भारी संख्‍या के मद्देनजर रेल प्रशासन ने भी पर्याप्‍त इंतजाम कर लिया है। भीड़ पर निगरानी हेतु आरपीएफ तथा जीआरपी के जवानों को तैनात किया गया है। माधुरी पांगे आकाशवाणी समाचार मुंबई।

--------------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौहत्या, मवेशियों के अवैध व्यापार और गैर-कानूनी बूचड़खानों पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। बुलंदशहर में भीड़ की हिंसा में दो लोगों की मौत के दो दिन बाद ये आदेश दिए गए हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा है कि जिले में किसी भी तरह की चूक के लिए उस जिले के मजिस्‍ट्रेट और जनपद के अन्‍य वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार माना जाएगा। आज मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बुलंदशहर हिंसा के दौरान मारे गए पुलिस निरीक्षक सुबोध कुमार सिंह के परिजनों से मिलेंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

पुलिस के खुफिया विभाग की अपर महानिदेशक एस वी शिरोडकर ने हिंसा के मामले में अपनी जांच पूरी कर ली है और ये रिपोर्ट आज किसी समय शासन को सौंपी जा सकती है। विशेष जांच टीम (एसआईटी) मामले की जांच कर रही है जिसमें एक पुलिस इंपेक्‍टर और एक ग्रामीण की मौत हो गई थी। इस मामले में दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज की गई हैं। आई जी क्राइम एस के भगत ने कल लखनऊ में पत्रकारों को बताया कि कथित गोकशी के मामले में सात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी जिसमें से चार लोगों को पुलिस ने कल गिरफ्तार कर लिया। दूसरी एफआईआर पुलिस इंपेक्‍टर और ग्रामीण की हत्‍या से जुड़ी है जिसमें 27 ज्ञात और 60 अज्ञात लोगों के नाम दर्ज हैं। इनमें से चार लोगों को मंगलवार को ही पकड़ लिया गया था, जबकि प्रमुख आरोपी योगेश राज की तलाश जारी है। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ। 

राज्‍य सरकार ने सोमवार को हिंसक घटना के दौरान मारे गए ग्रामीण सुमित के परिवार को दस लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोशल मीडिया के मंच इंस्‍टाग्राम पर सर्वाधिक लोकप्रिय वैश्विक नेता बनकर उभरे हैं। उन्‍हे एक करोड़ 48 लाख लोग फॉलो करते हैं। श्री मोदी के बाद एक करोड़ 22 लाख फॉलोअर्स के साथ इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विदोदो दूसरे स्‍थान पर हैं, जबकि अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प फोटो शेयरिंग प्‍लेटफॉर्म पर एक करोड़ फॉलोअर्स के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ट्विटर और फेसबुक पर भी बहुत सक्रिय हैं। ट्विटर पर चार करोड़ तीस लाख से ज्‍़यादा और फेसबुक पर चार करोड़ से ज्‍़यादा फॉलोवर्स की संख्‍या के साथ श्री मोदी सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रिय वैश्विक नेता हैं।

--------------

केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि पिछले साढ़े चार वर्ष में एन.डी.ए. सरकार ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मज़बूत सुरक्षा तंत्र विकसित किया है। आकाशवाणी के साथ भेंटवार्ता में श्री रिजिजू ने कहा कि देश पूरी तरह सुरक्षित है।

स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। उड़ी और पठानकोट जैसे सीमावर्ती इलाकों में कुछ घटनाओं को छोड़कर देश पूरी तरह सुरक्षित है। सीमा के निकट क्षेत्रों में ये दोनों ही घटनाएं बहुत ही दुर्भाग्‍यपूर्ण थी। पिछले चार साढ़े चार वर्ष में देश भर में पूरी तरह शांति का माहौल है।

गृह राज्यमंत्री ने कहा कि माओवादी अब कुछ ही इलाकों में सिमट कर रह गए हैं। श्री रिजिजू के साथ यह भेंटवार्ता आकाशवाणी के एफ.एम. गोल्‍ड चैनल पर आज रात साढ़े नौ बजे प्रसारित किया जाएगा।

--------------

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि अगले दशक में भी भारत की वृद्धि दर सात से आठ प्रतिशत के उच्च स्तर पर बनी रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि दिवाला और ऋणशोधन प्रक्रिया संहिता-आईबीसी जैसे महत्वपूर्ण सुधारों से विदेशी निवेशकों के लिए आकर्षक और सकारात्मक वातावरण बना है। श्री जेटली कल रात वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए न्यूयार्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास में एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इसमें वित्त मंत्रालय में प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल सहित वरिष्ठ अधिकारी, निवेशकों और नीति विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया।

--------------

भारतीय रिजर्व बैंक कंपनियों के डिजिटल लेनदेन के लिए लोकपाल योजना लागू करेगा। रिजर्व बैंक के अनुसार यह योजना अगले वर्ष जनवरी के अंत तक अधिसूचित की जाएगी। बैंक के बयान में कहा गया है कि देश में वित्तीय लेनदेन की डिजिटल व्यवस्था काफी बढ़ रही है, इसलिए ग्राहकों का विश्वास बढ़ाने के लिए समर्पित, निःशुल्‍क और त्वरित शिकायत निवारण प्रणाली की आवश्यकता बढती जा रही है।

----------------

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पारदर्शिता बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत, आवास, वाहन तथा मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यमों के ऋण पर ब्याज की दर को रेपो दर से  सीधे जोड़ने का प्रस्ताव रखा है। रिज़र्व बैंक ने कल मुंबई में जारी बयान में कहा है कि इस बारे में अंतिम दिशा-निर्देश इस महीने के अंत तक जारी किए जाएंगे।

-------------

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार क्रिकेट टैस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैचएडिलेड ओवल में खेला जा रहा है। ताजा समाचार मिलने तक भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 56 रन बना लिए थे।

-------------

हॉकी विश्वकप में भुवनेश्वर में आज शाम पांच बजे स्‍पेन का मैच न्‍यूजीलैंड से होगा। रात आठ बजे अर्जेंटीना का सामना फ्रांस से होगा।

---------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

अगुस्ता वेस्टलैंड हैलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की पांच दिन की सीबीआई हिरासत अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है- ब्रिटिश उच्चायोग ने राजनयिक पहुंच देने की मांग की। उधर, मिशेल के वकील अल्जो के जोसेफ को युवा कांग्रेस से निकाले जाने की खबर भी पत्र ने प्रकाशित की है। मिशेल की हिरासत पर चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान को हिन्दुस्तान ने सुर्खी दी है- राज खोलेगा राजदार मिशेल। दैनिक जागरण की बड़ी खबर है मिशेल के प्रत्यर्पण से डरा माल्या, मूल कर्ज देने को तैयार। भारत लाए जाने के आसार को देखते हुए बैंक और सरकार से की अपील। ब्रिटेन की अदालत का आने वाला है फैसला।

आम्रपाली ग्रुप की संपत्ति जब्त करने के उच्चतम न्यायालय के आदेश पर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- प्रोपर्टी बेचकर पूरे होंगे प्रोजेक्ट। सुप्रीम कोर्ट ने दिया सख्त आदेश। ऋण वसूली न्यायाधिकरण से आम्रपाली के होटल, मॉल, इस्पात फैक्ट्री और कारपोरेट ऑफिस कब्जे में लेकर बेचने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा।

दैनिक भास्कर की अहम सुर्खी है- होम और ऑटो लोन पर मनमर्जी से बैंक ब्याज नहीं बढ़ा सकेंगे। अप्रैल से रेपो रेट घटने पर कर्ज भी तत्काल सस्ता करना होगा। कर्ज की व्यवस्था बदलेगी, फ्लोटिंग रेट वाले लोन पर ब्याज तय करने का एक ही मानक होगा। भारतीय रिजर्व बैंक इस महीने के आखिर तक जारी करने वाला है नए दिशा-निर्देश।

नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- अब खतरे में नहीं होगी गवाहों की जिंदगी। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की योजना के मसौदे को दी मंजूरी। गवाहों को तय समय के लिए सुरक्षा और समय-समय पर उसकी की जाएगी समीक्षा।

कुछ राज्यों में चुनावी सरगर्मी के बीच बचो फेक न्यूज शीर्षक से राजस्थान पत्रिका की टिप्पणी है- मैदान में या तो सोशल मीडिया है या फिर पेड न्यूज की बाढ़ है। चुनाव की गंभीरता का स्थान मनोरंजन ने ले लिया है।

--------------


 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Feb) Midday News 19 (Feb) News at Nine 19 (Feb) Hourly 19 (Feb) (2300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Feb) दोपहर समाचार 19 (Feb) समाचार संध्या 19 (Feb) प्रति घंटा समाचार 19 (Feb) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Feb) Khabrein(Day) 19 (Feb) Khabrein(Eve) 19 (Feb)
Aaj Savere 19 (Feb) Parikrama 19 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Feb) Samayki 19 (Feb) Sports Scan 19 (Feb) Spotlight/News Analysis 19 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 19 (Feb) Money Talk 19 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)