Last Updated : Dec 12 2018 7:58AM     Screen Reader Access
News Highlights
Mizoram CM-designate Zoramthanga meets Governor, stakes claim to form govt            Assembly polls results: TRS sweeps in Telangana, MNF wins in Mizoram            Govt willing to discuss every issue in Parliament during Winter session: PM            Former Finance Secretary Shaktikanta Das appointed new RBI Governor            President Kovind holds delegation-level talks with Myanmar leadership           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
05.12.2018

5-12-2018

समाचार संध्या

2045



मुख्य समाचार:-

  • दिल्‍ली की एक अदालत ने अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हैलीकॉप्‍टर सौदे में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को पांच दिन की सी बी आई हिरासत में भेजा।

  • पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्‍ता और दो अन्‍य अधिकारियों को कोयला घोटाला  मामले में तीन साल की सजा।

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया।

  • राजस्‍थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव प्रचार थमा।  मतदान शुक्रवार को।

  • वर्ष 2018 के लिए साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कारों की घोषणा।

  • खेलों में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार क्रिकेट टैस्‍ट मैच की श्रृंखला का पहला मैच कल से एडिलेड में।

  • हॉकी विश्‍वकप में जर्मनी ने नीदरलैंड को चार-एक से हराया। पाकिस्‍तान और मलेशिया के बीच मुकाबला एक-एक से बराबरी पर रहा।

----------------------------

दिल्‍ली की एक अदालत ने 36 अरब रुपये के अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकाप्‍टर घोटाला मामले में ब्रिटिश बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को आज पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया। सीबीआई ने चौदह दिन की हिरासत मांगी थी। जांच एजेंसी का कहना था कि वह गवाहों और सबूतों के आधार पर मिशेल से पूछताछ करना चाहती है ताकि यह पता चल सके कि घोटाले का पैसा किन लोगों को दिया गया।


कल रात संयुक्‍त अरब अमारात से प्रत्‍यार्पण करके भारत लाए गये क्रिश्चियन मिशेल को आज सीबीआई के विशेष न्‍यायाधीश अरविन्‍द कुमार की अदालत में पेश किया गया।  अदालत ने सीबीआई से, आरोप पत्र सहित सभी संबंधित दस्‍तावेज मिशेल को देने को कहा।

----------------------------

दिल्‍ली की एक अदालत ने आज पूर्व कोयला सचिव एच.सी. गुप्‍ता को कोयला घोटाला मामले में तीन साल की कैद की सजा सुनाई है। दो अन्‍य प्रशासनिक अधिकारियों एस. क्रोफा और के.सी. समारिया को भी इसी मामले में अदालत ने तीन साल के कारावास की सजा सुनाई। इसके अलावा विकास मेटल्‍स एंड पावर लिमिटेड के विकास पाटनी और कंपनी के एक अधिकारी आनंद मलिक को चार-चार साल की सजा हुई हैं। न्‍यायालय ने कम्‍पनी पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।र

----------------------------

केन्‍द्र ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय को बताया कि केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना के आपसी  विवाद से देश की प्रमुख जांच एजेंसी की साख पर असर पड़ा है। 


अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने आज न्‍यायालय में कहा कि इस वर्ष जुलाई और अक्‍टूबर में की गई शिकायतों के आधार पर केन्‍द्र ने अपने अधिकारों के तहत काम किया है। श्री वेणुगोपाल की दलीलों के बाद सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग सीवीसी की ओर से दलीलें पेश की। मामले की सुनवाई कल जारी रहेगी।

----------------------------

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज घोषित द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख बैंक दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। केन्‍द्रीय बैंक ने रेपो दर छह दशमलव पांच प्रतिशत और रिवर्स रेपो दर छह दशमलव दो-पांच प्रतिशत पर बरकरार रखी है। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्‍यक्षता वाली छह सदस्‍यीय मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्मति से नीतिगत दरों को यथावत रखने का निर्णय लिया। मुंबई में पत्रकारों से बातचीत में रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा-


मौद्रिक नीति समिति का विचार था कि खाद्य कीमतों में लगातार गिरावट और अंतर्राष्‍ट्रीय कच्‍चे तेल के मूल्‍यों में भारी कमी आने से महंगाई का ग्राफ नीचे गया है। इसके विपरित गैर खाद्य समूहों की वस्‍तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है। इसके अनुसार 2018-19 के बाद के छह महीनों में मुद्रा स्‍फीति की दर दो दशमलव सात से तीन दशमलव दो प्रतिशत और 2019-2020 की पहली छमाही में तीन दशमलव आठ से चार दशमलव दो प्रतिशत रहने की संभावना है। लेकिन मुद्रा स्‍फीति के बढ़ने का जोखिम बना रहेगा।


हमारी संवाददाता ने बताया है कि मौद्रिक नीति समिति की अगली बैठक अगले साल पांच से सात फरवरी के बीच होगी।


मुद्रा स्‍फीति दर में हल्‍की गिरावट का अनुमान लगाते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने आज कहा कि दुनिया भर के शेयर बाजारों में बढ़ती अस्थिरता और कच्‍चे तेल की कीमतों में अनिश्चिता के कारण महंगाई दर पर नजर बनाए रखना आवश्‍यक है। वहीं डिजिटल व्‍यवहार क्षेत्र में बढती रूची के मद्देनजर आरबीआई ने कहा है कि इस क्षेत्र में ओमबडसमैन योजना की शुरूआत आने वाले दो महीने के भीतर हो जाएगी। क्रेडिट और डेबिट कार्ड द्वारा अनधि‍कृत व्‍यवहारों में ग्राहकों को नुकसान कम से कम हो यह सुनिश्चित करने के लिए भी दिशा-निर्देश इस महीने के अंत तक प्रकाशित किए जाएंगे। निशा रानी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

----------------------------

राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। दोनों राज्यों में शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे। सभी राजनीतिक दलों के नेताओ ने आज अनके रैलियां कीं। राजस्‍थान में आज अंतिम दिन विभिन्‍न दलों की अनेकों चुनावी सभाएं और रोड शो आयोजित किए गये।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सुमेरपुर और दौसा में दो चुनावी रैली को संबोधित किया। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने अजमेर में रोड शो किया। राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष सचिन पायलट ने राज्‍य के विभिन्‍न स्‍थानों में जनसभाएं की।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजस्‍थान में आज से कुछ जिलों में निर्वाचन कर्मी मतदान केंद्रों की ओर रवाना होना शुरू हो गए हैं।


विधानसभा की 200 में से 199 सीटों पर 189 महिलाओं सहित 2 हजार 274 प्रत्याशी मैदान में हैं। अलवर जिले की रामगढ सीट पर बसपा प्रत्याशी की मृत्यु के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है। प्रदेश में 4 करोड 77 लाख से ज्यादा मतदाता हैं, जिनमें से 20 लाख से अधिक मतदाता पहली बार मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। आज कुछ जिलों में मतदान दलों की रवानगी भी शुरू हो गयी है। मतदान शुक्रवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


तेलंगाना में भी स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव सुनिश्चित करवाने के लिए तमाम इंतजाम कर लिए गए हैं।


मतदान कर्मी कल से निर्वाचन सामग्री के साथ मतदान केंद्रों की ओर रवाना होना शुरू कर देंगे। दो करोड़ 80 लाख से अधिक मतदाता स्‍वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कर सके इसके लिए व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं। 119 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 32 हजार 800 मतदान केंद्रों पर डेढ लाख से अधिक मतदान कर्मी तैनात किए जाएंगे। केंद्रीय बलों की 270 से अधिक कंपनियां, और राज्‍य पुलिस बल के 30 हजार कर्मी तैनात किए गए हैं। राज्‍य में आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में अब तक 120 करोड़ रूपये से अधिक की नकदी और अन्‍य वस्‍तुएं तथा चार लाख लीटर शराब जब्‍त की गई है। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं मनीषा खन्‍ना।


राजस्‍थान और तेलंगाना में वोटो की गिनती इस महीने की ग्‍यारह तारीख को छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और मिजोरम के साथ कराई जाएगी।

----------------------------

असम में आज पंचायतों के पहले चरण के चुनाव में 65 दशमलव पांच प्रतिशत मतदान की खबर है। राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त हरेंद्र नाथ बोरा ने कहा कि अभी कुछ स्‍थानों से समाचार प्राप्‍त नहीं हुए हैं। मतदान प्रतिशत बढ़ सकता है। उन्‍होंने कहा कि मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चरण में 43 हजार पांच सौ से अधिक उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 442 उम्‍मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं। दूसरे चरण का मतदान इसी महीने की नौ तारीख को होगा। मतगणना 12 तारीख को होगी।

----------------------------

लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने संसद के शीतकालीन सत्र में सदन की कार्यवाही के सुचारू संचालन के लिए 11 दिसम्‍बर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। शीतकालीन सत्र 11 दिसम्‍बर से 8 जनवरी तक चलेगा। सरकार ने भी 10 दिसम्‍बर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। 

----------------------------

सरकार ने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के अंतर्गत दो सौ चौवन परियोजनाओं के लिए 24 हजार करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। आज नई दिल्ली में इंडिया वॉटर इम्पेक्ट समिट-2018 का उद्घाटन करते हुए जल संसाधान, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस कार्यक्रम के अंतर्गत करीब पांच हजार करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। जल संसाधन मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय की प्राथमिकता गंगा में प्रदूषण के रोकथाम की है और इसको लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।


अविरलता भी हो गई। इस बार मार्च अप्रैल में हमें रिजल्‍ट मिलेंगे और गंगा के जो वॉटर सैंपल टेस्‍ट किए गए है अनेक जगहों पर 140 एमएलडी सीसा वाला पूरा हमने रोका है। बहुत जगह पर काम हो रहे हैं और मार्च एंड तक 70 टू 80 परसेंट परिणाम आएंगे ऐसा मेरा विश्‍वास है।

----------------------------

साहित्‍य अकादमी ने 24 भाषाओं में अपने वार्षिक पुरस्‍कारों की घोषणा कर दी है। कविता संग्रह की श्रेणी में  संस्‍कृत के डा0 रमाकान्‍त शुक्‍ल को चुना गया है।


उपन्‍यास श्रेणी में पुरस्‍कार पाने वालों में हिन्‍दी की चित्रा मुदगल, डोगरी के इन्‍द्रजीत केसर और अंग्रेजी के अनीस सलीम प्रमुख है। 


लघुकथाओं के लिए चुने गये लेखक हैं- बंगला के संजीब चट्टोपाध्‍याय, कश्‍मीरी के मुश्‍ताक अहमद मुश्‍ताक और मैथिली भाषा की प्रोफेसर बीना ठाकुर।


ये पुरस्‍कार अगले वर्ष 29 जनवरी को नई दिल्‍ली में प्रदान किए जायेंगे।

----------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संचार उपग्रह जी सैट-इलेवन के सफल प्रक्षेपण के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो को बधाई दी है। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि देश के सबसे भारी और अत्‍याधुनिक उपग्रह का प्रक्षेपण भारतीय अन्‍तरिक्ष कार्यक्रम की बहुत बड़ी उपलब्धि है। इससे दूरदराज के इलाकों के इंटरनेट संचार से जुड़ जाने से करोड़ों देशवासियों के जीवन में बदलाव आयेगा। 


जी सैट-11 का आज तड़के फ्रेंच गयाना के एरियनस्पेस से सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया।

----------------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद भारत रत्‍न बाबा साहेब डॉ0 भीमराव आम्‍बेडकर के 63वें महापरिनिर्वाण दिवस पर राष्‍ट्र की ओर से उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। राष्‍ट्रपति कल सवेरे संसद भवन परिसर में बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्‍पाजंलि अर्पित करेंगे। उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्‍य गण्‍यमान्‍य लोग भी डॉ0 आम्‍बेडकर को श्रद्धांजलि देंगे।


संसद भवन लॉन में उनकी प्रतिमा पर लोग सुबह साढ़े नौ से 11 बजे तक पुष्‍पाजंलि अर्पित कर सकते हैं।

----------------------------

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार क्रिकेट टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल से एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार सुबह पांच बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।


भारतीय टीम ने  मैच की पूर्व संध्या पर आज अपनी 12 सदस्यीय टीम घोषित कर दी, जिसमें रोहित शर्मा और हनुमा विहारी को जगह दी गयी है।

----------------------------

हॉकी विश्वकप प्रतियोगिता में भुवनेश्वर में अब से कुछ देर पहले पूल-डी में पाकिस्तान और मलेशिया का मैच एक-एक गोल की बराबरी पर छूटा। इससे पहले जर्मनी ने नीदरलैंड्स को एक के मुकाबले चार गोल से हरा दिया। नीदरलैंड की ओर से एकमात्र गोल वेलेंटिन वर्गा ने किया।

----------------------------

पूर्वोत्‍तर के सात राज्‍यों असम, त्रिपुरा, मिज़ोरम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों के 24 विद्यार्थियों ने आज नई दिल्‍ली में केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री किरेन रिजिजू से मुलाकात की। ये विद्यार्थी असम राइफल्‍स द्वारा देश में सद्भाव और जागरूकता के जरिए राष्‍ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए आयोजित भारत भ्रमण पर हैं। 


इस अवसर पर श्री रिजिजू ने आशा व्‍यक्‍त की कि इससे इन विद्यार्थियों को इस विशाल देश के बारे में समझ बढ़ाने में मदद मिलेगी। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस यात्रा का उद्देश्‍य भारत की विवि‍धता में एकता की भावना को बढ़ावा देना भी है।

----------------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्‍ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत ‘‘संयुक्‍त राष्‍ट्र शान्ति सेना में भारत के योगदान’’ पर चर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से आकाशवाणी के एफ एम गोल्ड और इन्द्रप्रस्थ चैनल तथा अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

----------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 11 (Dec) Midday News 11 (Dec) News at Nine 11 (Dec) Hourly 12 (Dec) (0605hrs)
समाचार प्रभात 11 (Dec) दोपहर समाचार 11 (Dec) समाचार संध्या 11 (Dec) प्रति घंटा समाचार 12 (Dec) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 11 (Dec) Khabrein(Day) 11 (Dec) Khabrein(Eve) 11 (Dec)
Aaj Savere 11 (Dec) Parikrama 11 (Dec) Lok Ruchi Samachar 9 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Dec) Samayki 11 (Dec) Sports Scan 11 (Dec) Spotlight/News Analysis 11 (Dec)
    Public Speak Country wide 6 (Dec) Surkhiyon Mein 6 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 5 (Dec) Vaad-Samvaad 4 (Dec) Money Talk 4 (Dec) Current Affairs 7 (Dec)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""