Last Updated : Feb 19 2019 11:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
Eliminated J&K's Jaish leadership within 100 hours of Pulwama attack: Army            Not surprised with Pak's refusal to acknowledge Pulwama attack: India            Saudi Crown Prince arrives in India            Cabinet approves re-promulgation of triple talaq ordinance            BJP, AIADMK seal alliance in Tamil Nadu for Lok Sabha polls           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
15.11.2018
मुख्य समाचारः-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सिंगापुर में पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे।
  • चुनाव आयोग मध्‍यप्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान 14 हजार मतदान केन्‍द्रों की गतिविधियां इंटरनेट पर प्रसारित करेगा।
  • इस वर्ष अब तक छह करोड़ से अधिक लोगों ने आयकर रिटर्न दाखिल किया। पिछले वर्ष के मुकाबले 54 प्रतिशत की बढ़ोतरी।
  • तूफान गज आज शाम तक तमिलनाडु में नागपट्टिनम पंहुचेगा।
  • श्रीलंका के राष्ट्रपति ने नई सरकार के खिलाफ संसद में पारित अविश्वास प्रस्ताव नामंजूर किया।
  • विश्व महिला मुक्केबाजी प्रतियोगिता आज से दिल्ली में।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सवेरे सिंगापुर में 13वें पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। यह सम्‍मेलन क्षेत्रीय मंच है जिसमें हर वर्ष रूस और अमरीका सहित पूर्व एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और दक्षिण एशियाई क्षेत्रों के 18 देश भाग लेते हैं। वर्ष 2005 में अपनी शुरूआत के बाद से इस सम्‍मेलन ने पूर्व एशिया में सामरिक, भू राजनीतिक और आर्थिक विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।

प्रधानमंत्री ने आज सवेरे अनौपचारिक भारत-आसियान शिखर सम्‍मेलन में 10 आसियान देशों के नेताओं से मुलाकात की। श्री मोदी पहली भारत-सिंगापुर हैकाथॉन प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्‍कार भी प्रदान करेंगे। इस प्रतियोगिता में भारत और सिंगापुर के छात्रों ने भाग लिया था।

कल शाम श्री मोदी ने दूसरे क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक साझीदारी शिखर सम्‍मेल में भाग लिया। इस संगठन में 16 सदस्‍य देश हैं। प्रधानमंत्री ने उच्‍च गुणवत्‍ता के व्‍यापक और संतुलित क्षेत्रीय आर्थिक साझीदारी समझौते को जल्‍द सम्‍पन्‍न कराने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। श्री मोदी ने सम्‍मेलन में मौजूद नेताओं से अनुरोध किया कि समझौते को जल्‍द सम्‍पन्‍न कराने के लिए अपने व्‍यापार मंत्रियों को आवश्‍यक अधिकार दें।

श्री मोदी ने सिंगापुर, ऑस्‍ट्रेलिया और थाइलैंड के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की। उन्होंने अमरीकी उपराष्‍ट्रपति माइक पेन्‍स से भी मुलाकात की।
पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के बाद श्री मोदी अपनी दो दिन की सिंगापुर यात्रा संपन्‍न होने पर स्‍वदेश रवाना होंगे।

-------

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ.पी. रावत ने कहा है कि मध्‍यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान 14 हजार मतदान केन्‍द्रों की गतिविधियों को इंटरनेट पर प्रसारित किया जायेगा। कल भोपाल में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के प्रयासों के तहत यह फैसला किया गया है। श्री रावत और दो अन्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा मध्‍यप्रदेश में 28 नवम्‍बर को होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्‍य के दो दिन के दौरे पर थे।

श्री रावत ने कहा कि पहली बार मध्‍यप्रदेश में निर्वाचन आयोग ऐसे प्रेक्षकों को तैनात करेगा जो मतदान केन्‍द्रों पर दिव्‍यांग लोगों की सहायता करेंगे।

राज्य विधानसभा निर्वाचन में इस बार पहली बार एक्‍सेसअबिलिटी आबजर्वर नियुक्‍त किये गये हैं। क्‍योंकि ये साल जो है कमिशन ने सुगम्‍य निर्वाचन थीम रखी है। इसलिए जितने भी परसन वीथ डिसएबेलिटी होते हैं उनको सुगम तरीके से मतदान करने की सुविधा दी जाये। आईडेंटीफाई किया जाये, व्‍हील चेयर उपलब्‍ध कराई जाये, असिस्‍टेंस उपलब्‍ध कराई जाये, ब्रेल में एपिक उपलब्‍ध कराई जाये। इन सब चीजों के बारे में ऑबजर्वर भेजे हैं हर पोल गोईंग स्‍टेट्स में।

-------

चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव वाले राज्‍यों में आचार संहिता का उल्‍लंघन रोकने के लिए कई तकनीकी उपाय किए हैं। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि सी-विजिल के अलावा सुविधा, सुगम और सी-टीओपीएस जैसी तकनीकी व्‍यवस्‍थाएं शुरू की गई हैं।

इस बार आई टी इंफोरमेशन टेक्‍नॉलाजी का काफी वृहत पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है। एक सी-टॉप्‍स करके सॉफ्टवेयर है जिसका कि उपयोग करते हुए सभी पोलिंग पार्टिज़ का ट्रेकिंग करेंगे और सी-वीजन एप्‍लीकेशन जो है वो सिटीज़न विजिलेंस के लिए है कि कोई भी आम आदमी स्‍पॉट पर जाकर पांच मिनट के भीतर कोई भी शिकायती बात आप दर्ज करा सकते हैं। इसी प्रकार आई टी में सुगम और सुविधा दो और एप्‍स है। सुविधा और सुगम के जरिये हम ट्रान्‍सपोर्ट मुवमेंट, बसेज़ का रिक्‍विजिशन, गाडि़यों का उपयोग ये सब हम यूज़ करते हैं।

-------

उधर, मिजोरम में नाम वापस लिए जाने के बाद 15 महिलाओं सहित 209 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। 40 सदस्यों की राज्य विधानसभा के चुनाव के लिए 28 नवम्बर को वोट डाले जाएंगे। 

-------

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड-सी बी डी टी के अध्यक्ष सुशील चन्द्र ने कहा है कि इस साल अब तक छह करोड़ से अधिक लोगों ने आयकर रिटर्न दाखिल किया है जो पिछले वर्ष के मुकाबले 54 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने नई दिल्ली में कल भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में सी.बी.डी.टी. मंडप का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017-18 के दौरान प्रत्यक्ष करदाताओं की संख्या बढ़कर छह करोड़ 85 लाख हो गई। सी बी डी टी अध्यक्ष ने बताया कि नोटबंदी से देश का कर-आधार बढ़ाने में मदद मिली है। 

-------

केन्द्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय आज हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला में केन्द्रीय और राज्य सांख्यिकी संगठनों का 26वां सम्मेलन आयोजित कर रहा है। इस साल के सम्मेलन का विषय है- सरकारी सांख्यिकी में गुणवत्ता आश्वासन।

-------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज एक दिन के दौरे पर बिहार जा रहे हैं। श्री कोविंद समस्तीपुर में, पूसा में डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। वे पटना में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के आठवें दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्ट्रपति की यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किए गए हैं।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद समस्‍तीपुर के पूसा स्थित डॉक्‍टर राजेन्‍द्र प्रसाद केन्‍द्रीय कृषि विश्‍वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। श्री कोविंद 10 टॉपर छात्रों को गोल्‍ड मैडल प्रदान करेंगे। विश्‍वविद्यालय के पांच सौ से अधिक छात्रों को डिग्री दी जायेगी। राष्‍ट्रपति पटना में एन आई टी के दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे। एनआईटी के 700 से अधिक छात्रों को उपाधि प्रदान की जायेगी। राष्‍ट्रपति को दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए समस्‍तीपुर से मैं कृष्‍ण कुमार लाल। 

-------

झारखंड आज अपना स्‍थापना दिवस मना रहा है। आज ही के दिन वर्ष दो हजार में बिहार से विभाजित कर नया झारखंड राज्‍य बनाया गया था। लगभग 21 सौ लोगों को नौकरी के नियुक्ति पत्र भी इस अवसर पर दिये जाएंगे।

झारखंड को अलग राज्य बने आज18 वर्ष हो गाए हैं। इस अवसर पर राजधानी रांची के मोराबादी मैदान में मुख्य कार्यक्रम होगा। इसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास संपूर्ण राज्य को खुले में शौच से मुक्त होने की घोषणा करेंगे । साथ ही राज्य के 3 जिलों लोहरदगा हजारीबाग एवं देवघर को पूर्ण विद्युतीकरण जिला घोषित किया जाएगा जिससे राज्य में अब कुल 7 जिले पूर्ण विद्युतीकरण हो जाएंगे। आज मुख्यमंत्री रघुवर दास कई महत्वपूर्ण योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी करेंगे। विभिन्न विभागों के लिए लगभग 21सौ लोगों को नौकरी देने का पत्र भी दिया जाएगा तथा अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभुकों के बीच करोड़ों रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण भी किया जाएगा। राजेश सिंहा आकाशवाणी समाचार रांची।

-------

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना उन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है जो किसी अन्‍य दुर्घटना बीमा के अंतर्गत लाभार्थी नहीं थे। यह योजना 18 से 70 वर्ष की उम्र के बैंक खाताधारकों के लिए उपलब्‍ध है। पेश है हमारे पुणे संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट-

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ काफी लोगों तक पहुंच रहे हैं। पुणे के एक लाभार्थी संजय माने ने आकाशवाणी को अपने अनुभव बताये।

बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र की शाखा में मेरा बचत खाता है उस बचत खाते में बैंक में जाने के समय मुझे बैंक अधिकारी ने पंथ प्रधान जीवन सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी दी। उस जानकारी में ऐसा बोला था कि साल में सिर्फ 12 रूपये भरने थे और मैंने भर दिये, लेकिन कुछ महीने बाद मेरा एक्सीडेंट हुआ और एक्‍सीडेंट हो जाने के बाद मुझे इस योजना के तहत मुझे पूरा लाभ मिला।

यह योजना 18 से 70 वर्ष आयु तक के नागरिकों के लिए उलब्‍ध है। उन्‍हें सलाना केवल 12 रूपये के प्रीमियम पर दो लाख रूपये तक बीमा सुरक्षा मिल सकती है। नितिन केलकर आकाशवाणी समाचार पुणे।

-------

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कल नए प्रधानमंत्री महिन्दा राजपक्स के खिलाफ संसद में पारित अविश्वास प्रस्ताव नामंजूर कर दिया। संसद के अध्यक्ष कारू जयसूर्या को कल रात भेजे जवाब में राष्ट्रपति ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव दाखिल करते समय उचित प्रक्रिया नहीं अपनायी गई। उन्होंने यह भी कहा कि इस बारे में राष्ट्रपति की राय पर सवाल नहीं उठाए जा सकते।

इस बीच, नए प्रधानमंत्री महिन्दा राजपक्स आज संसद में विशेष वक्तव्य देंगे।

-------

ब्रिटेन के मंत्रिमंडल ने ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग करने यानी ब्रेक्जिट से सम्बन्धित समझौते के प्रारूप का समर्थन किया है। प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने इसे ब्रेक्जिट की प्रगति की दिशा में निर्णायक कदम बताया। उन्होंने कहा कि इससे आने वाले दिनों में समझौते को अंतिम रूप दिया जा सकेगा।

-------

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में समुद्री तूफान गज के आज शाम तक तमिलनाडु तट पार कर जाने की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह नागपट्टिनम के निकट कडालूर और पंबन के बीच पंहुच सकता है। मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के अनुसार अभी यह तूफान चेन्नई से लगभग चार सौ दस किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम और नागपट्टिनम के उत्तर-पूर्व में चार सौ पचास किलोमीटर पर स्थित है।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि गज के कारण तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में ज्यादातर स्थानों पर बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

जिन छह जिलों के सबसे ज्‍यादा प्रभावित होने की आशंका है वहां शिक्षण संस्‍थानों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। लम्‍बी तटीय सीमा वाले जिलों में वरिष्‍ठ आई ए एस अधिकारियों को राहत उपायों की निगरानी के लिए तैनात किया गया है। इन जिलों में तूफान आने के समय लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है। भारतीय नौसेना ने राहत और बचाव कार्यों में राहत एजेंसियों की मदद के लिए अपने दो पोत तैयार रखे हैं। दक्षिण रेलवे ने रामेश्‍वरम से मदुरई और त्र‍िची जाने वाली रेलगाडि़यों को आज रद्द कर दिया है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से देवेन्‍द्र त्रिपाठी।

-------

खेल खबरों के साथ है जागृति शर्मा-

विश्‍व महिला मुक्‍केबाज़ी प्रतियोगिता आज से दिल्‍ली में शुरू हो रही है, इसमें 72 देशों की 300 मुक्‍केबाज भाग लेंगी। प्रतियोगिता में भारत की एम.सी मैरीकॉम छठी बार स्‍वर्ण के लिए उतरेंगी।

वर्ष 2006 में चार स्‍वर्ण, एक रजत और तीन कांस्‍य पदकों के साथ भारत शीर्ष पर था। उसके बाद भारत पहली बार इस टूर्नामेंट की मेज़बानी कर रहा है।

35 वर्षीय एम सी मैरीकॉम पांच स्‍वर्ण पदकों के साथ कैटी टेलर की बराबरी पर हैं। एक और स्‍वर्ण जीतने के बाद वे सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली मुक्‍केबाज बन जाएंगी। इस बार मैरीकॉम की अगुवाई वाले दस सदस्‍यों के भारतीय दल में अनुभवी और युवा मुक्केबाज शामिल हैं।

उधर, आई सी सी महिला विश्‍व कप ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता में आज ग्रुप बी में भारत का मुकाबला आयरलैंड से होगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार रात साढ़े आठ बजे गयाना में प्रोविडेंस स्‍टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपने पहले दो मैच न्यूजीलैंड और पाकिस्तान से जीत चुकी है। आज का मैच जीतने के बाद भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में, पी.वी सिंधू और  किदाम्‍बी श्रीकांत सहित आठ भारतीय खिलाड़ी आज क्‍वार्टर फाइनल के लिए अपने-अपने मुकाबले खेलेंगे। तीसरी वरीयता प्राप्‍त सिंधू का मुकाबला दक्षिण कोरिया की संग जी ह्यून से होगा जबकि श्रीकांत भारत के ही एच एस प्रणॉय से खेलेंगे। समीर वर्मा का मुकाबला पांचवीं वरीयता प्राप्‍त चीन के चेन लॉन्‍ग से होगा। 

इससे पहले सायना नेहवाल पहले दौर के मुकाबले में जापान की अकाने यामागुची से हार गई। पुरुष डबल्‍स में बी सुमीत रेड्डी और मनु अत्री की जोड़ी तथा मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में अश्‍व‍िनी पोनप्‍पा और सात्‍विक साईराज की जोड़ी भी अपने प्री-क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले खेलेंगी।

-------

जम्मू कश्मीर सरकार ने राज्‍य के बाहर उच्च शिक्षा संस्‍थानों में पढाई कर रहे राज्‍य के विद्यार्थियों की मदद के लिए 10 प्रमुख शहरों में जनसंपर्क अधिकारी तैनात करने का फैसला किया है। यह निर्णय राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राज्य प्रशासनिक परिषद की बैठक में लिया गया।

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

भारतीय वायुसेना के लिए फ्रांस से 36 रफाल लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे की न्‍यायालय की निगरानी में सी.बी.आई. जांच कराने के लिए दायर याचिकाओं पर उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा फैसला सुरक्षित रखने को सभी समाचार पत्रों ने अपनी पहली ख़बर बनाया है। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है - रफाल खरीद विवाद पर बहस पूरी, फैसला सुरक्षित, सुप्रीम कोर्ट ने कहा - देखते हैं क्‍या करना है। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं - रफाल पर सुप्रीम सवाल - 2015 में नियम क्‍यों बदले। सरकार बोली, कोर्ट तय नहीं कर सकता कौन-सा विमान और कौन से हथियार खरीदे जाएं।

1984 के सिख विरोधी दंगों में दो व्‍यक्तियों को हत्‍या का दोषी ठहराए जाने का समाचार भी अधिकतर अखबारों के पहले पन्‍ने पर है। हिन्‍दुस्‍तान ने सुर्खी दी है - सिख दंगों में 34 साल बाद दो दोषी करार।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीका के उपराष्‍ट्रपति माइक पेंस के बीच कल सिंगापुर में हुई बैठक में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आतंकवाद को लेकर पाकिस्‍तान पर एक बार फिर निशाना साधने पर अमर उजाला की सुर्खी है - दुनिया के हर आतंकी हमले के तार एक ही जगह जुड़े। प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से देशबंधु लिखता है - पाकिस्‍तान की मुख्‍यधारा का हिस्‍सा बना आतंकवाद।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो के सबसे भारी रॉकेट जी.एस.एल.वी. मार्क-थ्री की मदद से संचार उपग्रह जी सैट-29 को कक्षा में सफलतापूर्वक स्‍थापित करने को भी समाचार पत्रों ने मुखपृष्‍ठ पर दिया है। पंजाब केसरी के शब्‍द हैं - भारत की बढ़ी शान, इसरो की अंतरिक्ष में बड़ी उपलब्धि, बाहुबली जी.एस.एल.वी. मार्क-थ्री सफलतापूर्वक लॉन्‍च। बड़ी कामयाबी शीर्षक से अमर उजाला लिखता है - बाहुबली की उड़ान से गगनयान की राह और रौशन। अगले तीन साल में मानव को अंतरिक्ष में ले जाएगा जी.एस.एल.वी. मार्क-थ्री।

-------

 
 
 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Feb) Midday News 19 (Feb) News at Nine 19 (Feb) Hourly 19 (Feb) (2300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Feb) दोपहर समाचार 19 (Feb) समाचार संध्या 19 (Feb) प्रति घंटा समाचार 19 (Feb) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Feb) Khabrein(Day) 19 (Feb) Khabrein(Eve) 19 (Feb)
Aaj Savere 19 (Feb) Parikrama 19 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Feb) Samayki 19 (Feb) Sports Scan 19 (Feb) Spotlight/News Analysis 19 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 19 (Feb) Money Talk 19 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)