Last Updated : Feb 18 2019 11:30AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to hold talks with Argentinian President Mauricio Macri in New Delhi today            CRPF to add more security features to its convoy movement in J&K to make its passage safer            ICJ at The Hague to hold public hearing in Kulbhushan Jadhav case from today            Afghanistan lodges strong complaint with UNSC against Pakistan for its engagement with Taliban            Boxing: Indian pugilists assure themselves of 5 medals at Strandja Memorial tournament           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
22.10.2018

दिनांक : 22 अक्‍तूबर, 2018


समाचार संध्‍या


2045


मुख्य समाचार:-
  • मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग के दल ने तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की।
  • पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती से दिल्‍ली सरकार के इन्‍कार के विरोध में आज राष्‍ट्रीय राजधानी में लगभग 400 पेट्रोल पम्‍प और सी एन जी इकाइयां बंद रहीं।
  • आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्‍या में पिछले चार वर्ष में 80 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी।
  • भारत और क्रोएशिया ने सांस्‍कृतिक और राजनयिक सहयोग बढ़ाने के दो समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए।
  • यूरोपीय संघ ने परमाणु हथियार संधि को बनाये रखने के लिए अमरीका और रूस से बातचीत का आग्रह किया है।
  • बुडापेस्‍ट में विश्‍व कुश्‍ती चैम्पियनशिप के 65 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में आज रात बजरंग पुनिया का मुकाबला जापान के ताकुटो ओटोगोरो से।

---------

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत के नेतृत्‍व में पूर्ण निर्वाचन आयोग ने तेलंगाना में विधानसभा चुनाव से पहले हैदराबाद में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आज बैठक की। आयोग ने भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी, मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी, कांग्रेस, एम आई एम, टी डी पी और टी आर एस सहित सभी मान्‍यता प्राप्‍त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग बैठकें कीं।
 
सभी दलों ने आयोग के समक्ष अंतिम मतदाता सूची में गड़बडि़यों का मुद्दा उठाते हुए स्‍पष्‍ट मतदाता सूची सुनिश्चित कराने का आग्रह किया। मुख्‍य विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने कहा कि 64 लाख से अधिक मतदाताओं के नाम अंतिम सूची से गायब थे और इसे तुरंत सही करने की आवश्‍यकता है। सभी विपक्षी दलों ने सत्‍तारूढ़ तेलंगाना राष्‍ट्रीय समिति - टीआरएस द्वारा सत्‍ता का दुरुपयोग रोकने का अनुरोध किया। आयोग कल जिला चुनाव अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ भी महत्‍वपूर्ण बैठक करेगा। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष मनीषा खन्‍ना।
 
आयोग का ग्‍यारह सदस्‍यों का उच्‍च स्‍तरीय दल तीन दिन के राज्‍य के दौरे पर आज शाम हैदराबाद पहुंचा। तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान होना है।

-----------

ईंधन पर वैट कम करने से दिल्‍ली सरकार के इंकार के विरोध में आज राष्‍ट्रीय राजधानी में लगभग 400 पेट्रोल पंप और सीएनजी इकाईयां बंद हैं। दिल्‍ली पेट्रोल डीलर संघ ने कहा है कि ये इकाईयां कल सवेरे पांच बजे तक बंद रहेंगी। केन्‍द्र सरकार ने पिछले म‍हीने पेट्रोल और डीज़ल के मूल्‍य  दो रूपये पचास पैसे प्रति लीटर कम किये थे। इसके बाद हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश सहित विभिन्‍न राज्‍यों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में कमी की थी। लेकिन दिल्‍ली सरकार ने वैट घटाने से इंकार कर दिया था। इसकी वजह से हरियाणा और उत्‍तरप्रदेश की तुलना में दिल्‍ली में ईंधन महंगा हो गया है।
 
भारतीय जनता पार्टी के दिल्‍ली प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है कि दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार आम लोगों की बिल्‍कुल मदद नहीं कर रही है।
 
दिल्‍ली में एक पैसे का भी वैट कम नहीं किया, जबकि केन्‍द्र की सरकार भी वो जनता को राहत देना चाहती है। अरविंद केजरीवाल जी से मैं प्रार्थना करता हूं इस वैट को कम करो, क्‍योंकि पूरी दिल्‍ली के लोग जनता से जुड़ा मामला है। त्राहि-त्राहि कर रहे हैं।
 

-----------

आयकर रिटर्न दाखिल करने वाले करदाताओं की संख्या में पिछले चार वर्ष में 80 प्रतिशत से भी अधिक की बढोतरी हुई है। एक करोड़ से अधिक आय वाले करदाताओं की संख्या में चार साल में 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है। प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने बताया है कि पिछले तीन साल में प्रत्यक्ष कर और सकल घरेलू उत्पाद के अनुपात में लगातार वृद्धि हुई है। इस दौरान व्यक्तिगत करदाताओं द्वारा चुकाये गये औसत कर में 26 प्रतिशत की बढोतरी दर्ज की गयी है। इस अवधि में वेतनभोगी करदाताओं की औसत आय में 19 प्रतिशत वृद्धि हुई।
 
आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ जयंतो राय चौधरी ने इस बारे में यह राय व्‍यक्‍त की।
 
इसका मायने दो चीज हैं एक तो चार साल में जीडीपी में बदलाव आने के कारण कुछ-कुछ इनकम टैक्‍स की रिटर्न भी फाइल हुई हैं। दूसरी डिमोनेटाइजेशन के कारण से भी काफी रिटर्नस ज्‍यादा शायद फाइल हुई होंगी और तीसरी ये है कि ये अच्‍छी प्रगति की एक चिन्‍ह है परंतु फिर भी हमें सोचना पड़ेगा कि हमारी टैक्‍स जीडीपी जो रेशो है, वो सिर्फ पांच दशमलव नौ-आठ प्रतिशत है 2017-18 में, तो ये रेशो को हमारे बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए।

-----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में आयोजित नीति व्‍याख्‍यानमाला के चौथे कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। इसमें मुख्‍य भाषण एन०वी०आई०डी०आई०ए० कॉरपोरेशन के अध्यक्ष और सह-संस्थापक जेन्सेन हुआंग ने दिया। इस वर्ष के व्‍याख्‍यान का विषय ''आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस'' यानी यांत्रिक बुद्धि से संबंधित था

---------


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत के अंतर्गत दस करोड़ से अधिक परिवारों को हर वर्ष पांच-पांच लाख रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा मुहैया करायी जा रही है। यह योजना झारखंड में गरीबों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो रही है।
हमारे रांची संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट-
 
आयुष्‍मान भारत के तहत झारखंड के हजारीबाग जिले में पांच अस्‍पतालों को चुना गया है। केरेडेरी के रहने वाले लोकनाथ अपनी गर्भवती पत्‍नी का इलाज इस योजना के अंतर्गत करवा रहे हैं। वो ईंटा बनाने का काम करते हैं और उन्‍होंने कहा कि ऑपरेशन के बावजूद उनका एक पैसा भी खर्च नहीं हुआ।
 
प्रधानमंत्री आयुष्‍मान योजना की तरफ से जो ऑपरेशन हुआ है, उससे हम खुश हैं। आयुष्‍मान योजना गरीबों के लिए अच्‍छी है।
 
बड़ता गांव की जीरवा देवी को पेट के दर्द की शिकायत थी और आयुष्‍मान भारत योजना के तहत उनका इलाज मुफ्त में चल रहा है।
 
ऑपरेशन कराइके उकर बाद में दरद निकलाइ दिए हैं। उकर बाद में यहां इलाज चलत है अभी। गरीब के लिए फायदा है।
 
इस अस्‍पताल के प्रबंधक नीलकमल पाठक ने बताया कि योजना के लागू होने के बाद इसके तहत 20 मरीजों का सफल ऑपरेशन और इलाज किया जा चुका है।
 
अभी तक हम लोगों ने आयुष्‍मान भारत के तहत 18 से 20 ऑपरेशन सफलतापूर्वक कर दिया है। पेशेंट खुशी-खुशी यहां से अपना सारा इलाज कराके जा रहे हैं।
 
आयुष्‍मान भारत से गरीबों को इलाज व दवाइयों में बहुत अधिक सहायता मिल रही है। राजेश सिन्‍हा आकाशवाणी समाचार रांची।

-----------

राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पिछले सप्‍ताह अमृतसर में दशहरे के दिन 60 से अधिक लोगों के रेलगाड़ी से कुचले जाने के सिलसिले में पंजाब सरकार और रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष को नोटिस जारी किये हैं। आयोग ने इस दुर्घटना की खबरों का  स्‍वत: संज्ञान लेते हुए ये नोटिस जारी किये हैं। उसने इस बारे में पंजाब सरकार और रेलवे बोर्ड से चार सप्‍ताह के भीतर विस्‍तृत रिपोर्ट मांगी है।

----------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि केन्‍द्र सरकार युवाओं को पर्याप्‍त रोजगार मुहैया नहीं करा सकी है और अपना वादा निभाने में विफल रही है। उन्‍होंने आज रायपुर में एक जनसभा को संबोधित किया और राज्‍य में पार्टी के चुनाव प्रचार की शुरूआत की।
इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपने स्‍टार प्रचारकों की सूची की घोषणा कर दी है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह और पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेता शामिल हैं।

----------

भारत और क्रोएशिया ने सांस्कृतिक और राजनयिक सहयोग बढ़ाने के लिए  दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं। विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और क्रोएशिया के उप-प्रधानमंत्री तथा विदेश मंत्री मारिया पेक्यिनोविक बूरिक की बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी, शिक्षा, पर्यटन और संस्कृति में सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श किया।

---------

अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप की परमाणु हथियार संधि से अलग होने की घोषणा के बाद यूरोपीय आयोग ने अमरीका और रूस से आग्रह किया है कि उन्‍हें इस संधि को बचाने के लिए बातचीत का रास्‍ता अपनाना चाहिए। आयोग ने इस बात पर जोर दिया है कि मध्‍यम दूरी की परमाणु मिसाईलों से संबंधित संधि पिछले तीन दशकों से यूरोप की सुरक्षा का मुख्‍य आधार रही है।

--------

हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत के बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में आज जापान के ताकुतो ओतोगुरो से खेलेंगे। कल रात रोमांचक सेमीफाइनल में एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता 24 वर्षीय पूनिया ने क्यूबा के अलेजांद्रो एनरिक तोबियेर को चार-तीन से हरा कर स्वर्ण पदक की दौड़ में जगह पक्की की।

--------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि समाज में विभिन्‍न धर्मों, समुदायों और जातियों के बीच सदभावपूर्ण संबंध बनाये रखने के लिए भगवान ऋषभदेव के उपदेश आज भी प्रासंगिक हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि महाराष्‍ट्र के नाशिक जिले के मांगी तुंगी में तीन दिन के विश्‍व शांति अहिंसा सम्‍मेलन में अपने उदघाटन भाषण में श्री कोविंद ने कहा कि भारत अहिंसा और शांति का प्रबल समर्थक रहा है।

--------

केरल के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमन चांडी के खिलाफ दुष्‍कर्म का मामला दर्ज होने के बाद भाजपा ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा है कि पार्टी अध्‍यक्ष को अब बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की मजाक उड़ाना बंद कर देना चाहिए। भारतीय जनता पार्टी प्रवक्‍ता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि ओमन चांडी और एक अन्‍य अभियुक्‍त पूर्व केंद्रीय मंत्री के०सी० वेणुगोपाल श्री राहुल गांधी के मित्र हैं और विपक्षी पार्टी को उनके खिलाफ ऐसे गंभीर आरोपों का जवाब देना चाहिए।

---------

बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज एक सौ 81 अंक की गिरावट के साथ 34 हजार एक सौ 34 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 58 अंक गिरकर दस हजार दो सौ 45 पर आ गया।

----------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है - त्‍योहारों के दौरान खान-पान संबंधी सावधानियों पर चर्चा।
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

-----------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Feb) Midday News 17 (Feb) News at Nine 17 (Feb) Hourly 18 (Feb) (1005hrs)
समाचार प्रभात 18 (Feb) दोपहर समाचार 17 (Feb) समाचार संध्या 17 (Feb) प्रति घंटा समाचार 18 (Feb) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Feb) Khabrein(Day) 17 (Feb) Khabrein(Eve) 17 (Feb)
Aaj Savere 18 (Feb) Parikrama 17 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Feb) Samayki 17 (Feb) Sports Scan 17 (Feb) Spotlight/News Analysis 17 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 12 (Feb) Money Talk 12 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)