Last Updated : Feb 18 2019 11:29AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to hold talks with Argentinian President Mauricio Macri in New Delhi today            CRPF to add more security features to its convoy movement in J&K to make its passage safer            ICJ at The Hague to hold public hearing in Kulbhushan Jadhav case from today            Afghanistan lodges strong complaint with UNSC against Pakistan for its engagement with Taliban            Boxing: Indian pugilists assure themselves of 5 medals at Strandja Memorial tournament           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
22.10.2018

मुख्य समाचार-:

  •  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नई दिल्‍ली में आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस  पर नीति व्‍याख्‍यानमाला के चौथे संस्‍करण में भाग लेंगे।
  • मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ.पी. रावत के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग का दल तेलंगाना में विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए आज से तीन दिन के दौरे पर।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय स‍बरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश  संबंधी आदेश पर पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई तिथि के बारे में कल फैसला करेगा।
  • ईंधन पर दिल्‍ली सरकार के वैट न घटाने के विरोध में  दिल्‍ली में आज पेट्रोल पंप बंद।
  • बजरंग पूनिया विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में।

---

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में आयोजित नीति व्‍याख्‍यामाला के चौथे संस्‍करण को संबोधित करेंगे। मुख्‍य भाषण एनवीआईडीआईए कॉरपोरेशन के अध्‍यक्ष एवं संस्‍थापक जेनसेन वांग देंगे। इस वर्ष का विषय है-सभी के लिए आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस समावेशी विकास में आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस का योगदान'। इसमें कई केंद्रीय मंत्री, नीति निर्माता, विशेषज्ञ, नीति आयोग के उपाध्यक्ष और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। 

---

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद महाराष्‍ट्र में नाशिक जिले के मांगीतुंगी में आज तीसरे पहर तीन दिन के विश्‍व शांति अहिंसा सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसका आयोजन भगवान ऋषभ देव मूर्ति निर्माण समिति ने किया है। राष्‍ट्रपति उत्‍तरप्रदेश में मुरादाबाद के तीर्थकर महावीर विश्‍वविद्यालय को पहला अंतर्राष्‍ट्रीय भगवान ऋषभ देव पुरस्‍कार भी प्रदान करेंगे। विश्‍वविद्यालय के कुलपति सुरेश जैन यह पुरस्‍कार ग्रहण करेंगे। इसमें 11 लाख रूपये की राशि, स्‍मृति चिन्‍ह और प्रशस्तिपत्र दिया जाता है। राष्‍ट्रपति कोविंद सर्वोच्‍च दिगम्‍बर जैन प्रतिमा शीर्षक पुस्‍तक का विमोचन भी करेंगे। इस अवसर पर महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल सी एच विद्यासागर राव और मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस भी मौजूद रहेंगे। सम्‍मेलन में देश के विभिन्‍न भागों से हजारों लोगों के भाग लेने की उम्‍मीद है।

---

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पो. रावत की अध्यक्षता में निर्वाचन आयोग का 11 सदस्‍यीय दल तेलंगाना में चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिये आज से राज्य का तीन दिन का दौरा करेगा। श्री रावत निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा के साथ दोपहर हैदराबाद पहुंचेंगे। आकाशवाणी के साथ खास बातचीत में श्री ओ. पी. रावत ने बताया -

 

इलेक्शन कमीशन आज सबसे पहले पॉलिटिकल पार्टीज से साथ मीटिंग करेगा। उसके बाद चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर और जो पुलिस नोडल ऑफिसर है उनसे तैयारियों का जायजा लेगा। दूसरे दिन सारे डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट्स, पुलिस अधीक्षक और डीआईजी, आईजी से मीटिंग करेगा ताकि हर जिले की जानकारी हो जाये जो हमारे बहुत से सीविल सोसायटी ऑर्गेनाइजेशन्स हैं पर्सन्‍स विद डिसैबिलीटीज के लिए। उनसे भी मीटिंग करेगा ताकि यह पता लगे कि एक्ससेबल इलेक्शन के लिए क्या-क्या तैयारियां कर ली गई हैं।

 

हमारी संवाददाता ने बताया है कि तेलंगाना में सात दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे।

 

पिछले महीने विधानसभा भंग होने के कारण राज्‍य में चुनाव अपने तय समय से काफी पहले हो रहे हैं। मतदाता सूचियों के संशोधन में सही प्रक्रिया का पालन न किये जाने के राजनीतिक दलों के आरोपों के बीच निर्वाचन आयोग का यह दौरा महत्‍वपूर्ण है। चुनाव की अधिसूचना अगले महीने की 12 तारीख को जारी की जायेगी। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

---

निर्वाचन आयोग छत्तीसगढ़ में आचार संहिता के तहत किसी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री पर रोक लगाने के लिये राजनीतिक दलों और समूहों के सोशल मीडिया पोस्ट पर कड़ी निगरानी रख रहा है। आकाशवाणी से बातचीत में राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि अन्‍य प्रचार माध्‍यमों पर लागू होने वाले सभी कानून, प्रावधान और नियम सोशल मीडिया पर भी लागू होंगे।

---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि वह सभी आयु वर्ग की महिलाओं को स‍बरीमला मंदिर में प्रवेश की अनुमति संबंधी आदेश पर पुनर्विचार याचिकाओं  की सुनवाई तिथि पर कल फैसला करेगा। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति एस के कौल की खण्‍डपीठ ने अधिवक्‍ता मैथ्‍यूस जे निदुम्‍पारा के इस अनुरोध पर विचार किया कि संविधान पीठ के इस फैसले पर उनकी पु‍नर्विचार याचिका को तुरन्‍त सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाए। पांच न्‍यायाधीशों की खण्‍डपीठ ने चार न्‍यायाधीशों के समर्थन से फैसला दिया था कि केरल के सबरीमला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को जाने की अनुमति दी जाए।

---

विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज नई दिल्‍ली में क्रोएशिया की उप-प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री मारिया पेथिनोविच के साथ बैठक की। दोनों नेताओं ने व्‍यापार, निवेश, स्‍वास्‍थय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी,  पर्यटन और संस्‍कृति के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर विचार-विमर्श किया। बहुपक्षीय सहयोग पर भी चर्चा हुई। क्रोएशिया की उप-प्रधानमंत्री तीन दिन की भारत यात्रा पर शनिवार को दिल्‍ली पहुंची थीं।

---

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि गोआ में खाद्य पदार्थों विशेषकर मत्‍स्‍य उत्‍पादों में मिलावट की रोकथाम के लिए विश्‍वस्‍तरीय खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला बनाई जायेगी। आज पोवोरिम में राज्‍य सचिवालय में संवाददाता सम्‍मेलन में श्री प्रभु ने कहा कि निर्यात जांच एजेंसी और भारतीय गुणवत्‍ता परिषद संयुक्‍त रूप से यह प्रयोगशाला गठित करेगी। इससे खाद्य पदार्थों की उच्‍च गुणवत्‍ता सुनिश्चित की जा सकेगी।  

---

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा है कि सरकार 2030 तक राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य नीति और सतत् विकास लक्ष्‍य हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुश्री पटेल आज नई दिल्‍ली में आकांक्षी जिलों में स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण स्थिति में सुधार विषय पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं। कार्यशाला का आयोजन स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने किया है। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की गुणवत्‍ता में काफी सुधार हुआ है और इससे माताओं, नवजात शिशुओं और बच्‍चों की मृत्‍यु दर में कमी आई है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार राज्‍यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने समावेशी विकास प्रक्रिया में संतुलन बनाये रखने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अभियान सुचारू रूप से चलाये जा रहे हैं और केन्‍द्र 2025 तक देश को टीबी मुक्‍त बनाने की दिशा में प्रयास कर रहा है।

---

ईंधन पर वैट कम करने से दिल्‍ली सरकार के इंकार के विरोध में आज राष्‍ट्रीय राजधानी में लगभग 400 पेट्रोल पंप और सीएनजी इकाईयां बंद हैं। दिल्‍ली पेट्रोल डीलर संघ ने एक बयान में कहा है कि ये इकाईयां कल सवेरे पांच बजे तक बंद रहेंगी। केन्‍द्र सरकार ने पिछले म‍हीने पेट्रोल और डीज़ल के मूल्‍य  दो रूपये पचास पैसे प्रति लीटर कम किये थे। इसके बाद हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश सहित विभिन्‍न राज्‍यों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में कमी की थी। लेकिन दिल्‍ली सरकार ने वैट घटाने से इंकार कर दिया था। इसकी वजह से हरियाणा और उत्‍तरप्रदेश की तुलना में दिल्‍ली में ईंधन महंगा हो गया है। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्‍ता मनोज तिवारी ने कहा है कि दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार आम लोगों की बिल्‍कुल मदद नहीं कर रही है।

 

दिल्‍ली में एक पैसे का भी वैट कम नहीं किया, जबकि केन्‍द्र की सरकार भी वो जनता को राहत देना चाहती है। अरविंद केजरीवाल जी से मैं प्रार्थना करता हूं इस वैट को कम करो, क्‍योंकि पूरी दिल्‍ली के लोग जनता से जुड़ा मामला है। त्राहि-त्राहि कर रहे हैं।

 

हमारे संवाददाता ने हड़ताल से होने वाली दिक्‍कतों को लेकर लोगों से बातचीत की।

 

जो मरीज है, इमरजेंसी में कोई घर से निकले और पता चले पेट्रोल नहीं है, हमारी ही गाड़ी में देखिये पेट्रोल नहीं है हमको मान लीजिये एक मरीज है उसको पैसा देने जा रहे हैं तो कैसे जाएंगे। तो सबको पेट्रोल का जरूरत है। जो भी अगर टैक्‍सी भी करें अगर टैक्‍सी वाले को भी अगर पेट्रोल नहीं है तो कैसे लेके जायेगा।

 

अरे साहब मुझै अभी अपने घर जाना है अपनी बच्‍ची को लेकर उसका एडमिशन करने जाना है मैं नहीं जा सकता अब। अब मेरे पास पेट्रोल सिर्फ घर तक जाने के लिए है बस। अब बताइए आज का दिन खराब हो गया मेरा सारा। इसका हर्जाना कौन देगा। सरकार से यही उम्‍मीद है कि साहब या तो काम सुचारू रूप से करे नहीं तो गद्दी छोड़ दे अपनी। 

---

देश को डिजिटल रूप से सक्षम बनाने के लिए जुलाई 2015 में महत्‍वाकांक्षी कार्यक्रम डिजिटल इंडिया की शुरूआत की गई थी। कार्यक्रम का उद्देश्‍य बुनियादी डिजिटल सुविधाएं विकसित करना तथा नागरिकों को पारदर्शी प्रशासन और सेवाएं उपलब्‍ध कराना है। डिजिटल इंडिया क्रांति के बारे में हमारी मुम्‍बई संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट-

 

डिजिटल इंडिया द्वारा लाई क्रांति न सिर्फ शहर के लोगों के लिए ई-कॉमर्स तथा ई-शिक्षा जैसे अनेक क्षेत्रों में लाभदायी साबित हो रही है, बल्कि गांवों में भी डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था और ई-बैं‍किंग द्वारा जिंदगी आसान करने के लिए एक मुख्‍य भूमिका निभा रही है। महाराष्‍ट्र के पालगढ़ जिले के वासी श्री गौरव योगेन्‍द्र रे डिजिटल इंडिया योजना के एक लाभार्थी हैं। उन्‍होंने हमें बताया-

बाइट

 

मेरा जो पुराना ऑफिस है वो मुंबई में है पी एफ का जो एकाउंट है वो चेन्‍नई में है। लेकिन मैंने सोचा कि मेरा पी एफ है मैं उसको विड्रॉ करूं। पहले ऐसा होता था कि आपका जो पी एफ ऑफिस है वहां आपको जाना पड़ता था। इंडिया का इनिशिएटिव है उसके थ्रु ये बेनिफिट हुआ है कि बिना तमिलनाडु जाये बिना कोई पी एफ ऑफिस जाये मुंबई में भी मैंने ऑन लाइन एप्‍लीकेशन दिया और दो से चार दिन के भीतर मुझे पी एफ ऑफिस से एस एम एस भी आया कि आपका फिडप ऑफिस ने अप्रूव कर दिया है कि और दो बाद यानी कुल मिलाकर छह दिन के भीतर ही मेरा एकाउंट में मेरा पी एफ का जो एमाउंट है वापिस आ गया। तो कितना ईजी हो गया है डिजिटल इंडिया के थ्रु। इट्स वेरी गुड।

विद्यार्थियों के लिए ई-स्‍कॉलरशिप, किसानों के लिए राष्‍ट्रीय कृषि बाजार यानी-ईनाम, छोटे शहर में रहने वाले युवाओं के लिए बी पी ओ और सुरक्षित डिजिटल भुगतान के लिए भीम ऐप, इसी तरह डिजिटल इंडिया कार्यक्रम आम नागरिक सेवाओं का आधुनिकीकरण करके देश के हर वर्ग को लाभ पहुंचाने का एक सफल प्रयास साबित हो रही है। निशा रानी आकाशवाणी समाचार मुंबई।

---

केरल के नन दुष्‍कर्म मामले का एक गवाह फादर कुरियाकोज़ कट्टुथारा पंजाब के होशियारपुर जिले में रहस्‍यमयी हालात में मृत पाया गया। आरोप है कि जालंधर के रोमन कैथोलिक चर्च के बिशप फ्रेंको मुलक्‍कल ने एक नन से दुष्‍कर्म किया था। कुरियाकोज़ ने इस मामले में नन के समर्थन में गवाही दी थी।

---

भारत के बजरंग पूनिया विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में 65 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में पहुंच गए हैं। हंगरी के बुडापेस्ट में कल रात हुए रोमांचक सेमीफाइनल में एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता 24 वर्षीय पूनिया ने क्यूबा के एलेजेंड्रो वाल्डेस को चार-तीन से हरा कर ऐतिहासिक विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक की दौड़ में जगह पक्की कर ली। बजरंग पूनिया 2013 में इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीत चुके हैं।

---

भारतीय नौसेना ने हिन्‍द महासागर क्षेत्र में मानवीय सहायता और आपदा राहत सहयोग बढ़ाने का आग्रह किया है, ताकि इस क्षेत्र में स्थिरता और सम्‍पन्‍नता आ सके। आज कोलम्‍बो में गॉल वार्ता-2018 को संबोधित करते हुए रियर एडमिरल जी अशोक कुमार ने कहा कि इस क्षेत्र का भविष्‍य हिन्‍द महासागर से जुड़ा है, इसलिए इसके तटवर्ती क्षेत्र में शांति होना आवश्‍यक है।

---

बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 321 अंक बढ़कर 34 हजार 637 पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह 34 हजार 374 पर था।  नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10 हजार 313 पर पहुंच गया। अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर 73 रुपये 30 पैसे का बोला गया।

---

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है - त्‍योहारों के दौरान खान-पान संबंधी सावधानियों पर चर्चा।


 

---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Feb) Midday News 17 (Feb) News at Nine 17 (Feb) Hourly 18 (Feb) (1005hrs)
समाचार प्रभात 18 (Feb) दोपहर समाचार 17 (Feb) समाचार संध्या 17 (Feb) प्रति घंटा समाचार 18 (Feb) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Feb) Khabrein(Day) 17 (Feb) Khabrein(Eve) 17 (Feb)
Aaj Savere 18 (Feb) Parikrama 17 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Feb) Samayki 17 (Feb) Sports Scan 17 (Feb) Spotlight/News Analysis 17 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 12 (Feb) Money Talk 12 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)