Last Updated : Feb 16 2019 6:33PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi reiterates that sacrifices of security personnel in Pulwama attack will not go waste            PM inaugurates several development projects in Maharashtra            All- Party meeting passes a resolution condemning Pulwama terrorist attack            Sushma Swaraj leaves on 4-day visit to Bulgaria, Morocco and Spain            PV Sindhu to clash with Saina Nehwal in Women's Singles Final of Senior National Badminton Championship           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
12.10.2018
मुख्य समाचार
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा--लोकतंत्र में अधिक से अधिक सूचनायें उपलब्‍ध कराना महत्‍वपूर्ण। 
  • प्रधानमंत्री आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग के रजत जयंती समारोह को संबोधित करेंगे।
  • मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत ने कहा--मतदाता सूचियों में त्रुटि की कोई गुंजाईश नहीं।
  • नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने त्रिची हवाई अड्डे पर दुबई जा रहे एयर इंडिया विमान के दीवार से टकराने की घटना के उच्‍चस्‍तरीय जांच के निर्देश दिये।
  • हैदराबाद में भारत के साथ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच में वेस्‍टइंडीज ने पहली पारी में चायकाल तक छह विकेट पर 197 रन बनाये।

-----


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि लोकतंत्र में अधिक से अधिक सूचनाएं उपलब्‍ध कराना महत्‍वपूर्ण है। नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय सूचना आयोग के 13वें वार्षिक सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि लोगों को यह जानने का अधिकार है कि कैसे शासन चल रहा है, सार्वजनिक धन कैसे खर्च हो रहा है और राष्‍ट्रीय संसाधनों का उपयोग किस तरह किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि यह जानना  उनका अधिकार है कि सरकारी सेवायें किस तरह पहुंचाई जा रही हैं तथा लोक निर्माण और कल्‍याणकारी कार्यक्रम किस तरह चलाये जा रहे हैं। श्री कोविंद ने कहा कि सूचना का अधिकार नागरिकों और प्रशासन के बीच विश्‍वास के सामाजिक अनुबंध को और मजबूत करता है।
राष्ट्रपति ने कहा कि प्रशासन और नागरिकों का एक दूसरे में भरोसा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भ्रष्‍टाचार और सार्वजनिक धन की बर्बादी पर अंकुश लगाने के लिए संसाधनों का समुचित उपयोग सुनिश्चित किया जाना चाहिए।  
सम्‍मेलन में सभी मौजूदा और पूर्व मुख्‍य सूचना आयुक्‍त, केन्‍द्रीय सूचना आयोग और राज्‍य सूचना आयोगों के आयुक्‍त, सूचना अधिकार कार्यकर्ता तथा सूचना अधिकार अधिनियम के कार्यान्‍वयन से जुड़े गैर सरकारी संगठन भाग ले रहे हैं। 

-----


राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग के तीन दिवसीय रजत जयंती समारोह आज से शुरू हो रहे हैं। आयोग आज अपनी स्‍थापना के 25 वर्ष पूरे कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस अवसर पर नई दिल्‍ली में एक समारोह को संबोधित करेंगे और आयोग की नई वेबसाइट की शुरूआत करेंगे। नई वेबसाइट उपयोग में ज्‍यादा आसान और दिव्‍यांगजनों के लिए सुविधाजनक होगी। श्री मोदी इस अवसर पर एक डाक टिकट और विशेष आवरण भी जारी करेंगे।

-----


रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन आज पेरिस के निकट राफेल विमान कारखाने में विनिर्माण कार्य में प्रगति का जायज़ा लेंगी। श्रीमती सीतारामन तीन दिन की फ्रांस यात्रा पर कल पेरिस पहुंची थी। उन्‍होंने पेरिस में फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ दोनों देशों के बीच सामरिक तथा रक्षा सहयोग और मजबूत करने के उपायों पर बातचीत की। यह बातचीत भारत और फ्रांस के रक्षा मंत्रियों के बीच निर्धारित वार्षिक वार्ता के तहत हुई।

-----


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि मध्‍य एशिया के साथ भारत के सांस्‍कृतिक और ऐतिहासिक संबंध सदियों पुराने हैं। ताजिकिस्‍तान की राजधानी दुशाम्‍बे में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि मध्‍य एशियाई देशों में भारत के लिए प्रेम समान पारिवारिक और सांस्‍कृतिक मूल्‍यों के कारण हैं। उन्‍होंने कहा कि इन देशों के साथ भारत के संबंध एनडीए सरकार के कार्यकाल के दौरान नई ऊंचाई तक पहुंचे हैं।
वर्तमान सरकार के कार्यकाल में इन देशों के साथ हमारा रिश्ता जितना ऊंचा हुआ है वह आगे और ऊंचा होता जाएगा। अगर आप देखों तो इतने कम समय में इतनी बड़ी यात्रा हो गई। प्रधानमंत्री जी यहां आए, अभी एक दिन पहले राष्ट्रपति जी यहां होकर गए। मेरी ये स्वयं की दूसरी यात्रा है। ये बताते हैं कि ये मध्य एशियाई देश जिसमें तजाकिस्तान भी शामिल है, ये तजाकिस्तान हमारे लिए क्या महत्व रखता है। 

-----


मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ.पी. रावत ने कहा है कि मतदाता सूचियों में किसी त्रुटि या फर्जी मतदाताओं के नाम होने की कोई गुंजाइश नहीं है। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में श्री रावत ने कहा-
मतदाता सूची के बारे में बोगस वोटर होने की कोई संभावना नहीं है। हां, ये जरूर है कि डुप्लीकेट वोटर्स हो सकते हैं और उनको पूरे वेरिफिकेशन के बाद डिलीट करने का काम बहुत तेजी से चल रहा है और जहां इलेक्शन आते हैं जिन स्टेट्स में जैसे मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम इनमें  ये काम हम इलेक्शन के पहले पूरा कर लेते हैं, तो इसलिए ऐसी शिकायत के लिए कमीशन खुद ही कोई गुंजाइश नहीं छोड़ता है कि मतदाता सूची में किसी भी तरह का कोई भी डिफेक्ट बना रहे।
मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त की इस टिप्‍पणी से पहले उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज कांग्रेस नेता कमलनाथ और सचिन पायलट की दो अलग अलग याचिकाएं खारिज कर दीं। याचिकाओं में निर्वाचन आयोग को मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान में मसौदा मतदाता सूची उपलब्‍ध कराने का निर्देश देने की मांग की गई थी।
उच्‍चतम न्‍यायालय ने इन नेताओं की याचिका पर 8 अक्‍टूबर को फैसला सुरक्षित रखा था।
मध्‍यप्रदेश में विधानसभा चुनाव 28 नवम्‍बर को और राजस्‍थान में 7 दिसम्‍बर को होना है।

-----


दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आज दिल्‍ली सरकार के उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसके तहत गुरू तेग बहादुर अस्‍पताल में दिल्‍ली से बाहर के मरीजों की तुलना में दिल्‍ली के मरीजों के इलाज को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए थे।
मुख्‍य न्‍यायाधीश राजेन्‍द्र मेनन और न्‍यायाधीश वी के राव की पीठ ने इस संबंध में एक जनहित याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रखा। याचिका में आम आदमी पार्टी की सरकार की प्रायोगिक परियोजना को चुनौती दी गई थी।

-----


नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने एयर इंडिया की त्रिची-दुबई उड़ान में आज तड़के हुई दुर्घटना की उच्‍चस्‍तरीय जांच के निर्देश दिये हैं। त्रिची हवाई अड्डे से उड़ान भरते ही विमान के पहिये एक दीवार से टकरा गये, लेकिन विमान को कोई क्षति नहीं पहुंची। बाद में उसे आपात स्थिति में मुम्‍बई में उतारना पड़ा।
विमान में 136 यात्री थे, लेकिन किसी को चोट नहीं पहुंची। बाद में कोच्चि से एक अन्‍य विमान मुम्‍बई भेजा गया और वह यात्रियों को लेकर दुबई के लिए रवाना हुआ।

-----


प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का उद्देश्‍य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को निशुल्‍क डिजिटली साक्षर बनाना है। इससे आजीविका के लिए नये अवसर सृजित हो रहे हैं। हमारे पुणे संवाददाता ने ग्राउंड रिपोर्ट में बताया कि यह योजना किस तरह लोगों को स्‍मार्ट फोन और कम्‍पयूटर जैसे उपकरणों के उपयोग और डिजिटल लेन-देन की जानकारी उपलब्‍ध करा रही है।
इस योजना के तहत महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में लोगों को कंप्युटर, टैब्लेट्स, स्मार्ट फोन्स, इत्यादि चलाना तथा इंटरनेट, सरकार की योजनाएं, डिजिटल पेमेंट करना, ई-मेल्स लिखना इत्यादि सिखाया जाता है। इस योजना की एक लाभार्थी, पालघर जिले में स्थित बोईसर की निवासी आरती सिंह ने कहा की डिजिटल साक्षरता पर एक कंप्यूटर कोर्स करने के बाद वे आम वित्तीय व्यवहार करने में स्वयंपूर्ण हो गई है।
मेरा नाम आरती सिंह है। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के द्वारा मैनें दस दिन का कम्प्यूटर फ्री कोर्स किया है। मैं अभी कंप्यूटर पे टायपिंग कर लेती हूँ। मुझे कंप्यूटर चलाना आता है। पहले मुझे यह सबकुछ नही आता था। मैं ई-बैंकिंग करती हूँ। भीम ऍप में मैं मनी ट्रान्सफर करती हूँ। लाईट बिल भरना आता है। मुझे पहले बाहर जाना पडता था और यह मैं सब फ्रेंड्स से करवाती थी। अभी यह सब अपना काम खुद कर लेती हूँ घर बैठे।
आरती एक मिसाल है युवा एवं डिजिटल भारत के डिजिटली साक्षर युवाओं की जो आगे चलकर भारत की भविष्य की वृद्धि में यकीनन योगदान देंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए, मनोज क्षीरसागर, पुणे।

-----


राजस्‍थान की राजधानी जयपुर में जीका से पीड़ित तीन और मामले सामने आने के बाद जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या 32 हो गई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि स्‍वाइन फ्लू, डेंगू और अन्‍य मौसमी बीमारियों से बड़ी संख्‍या में लोग पीड़ित हैं।
स्वाइन फ्लू से पिछले तीन माह में 50 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने एक उच्चस्तरीय बैठक में स्थिति की समीक्षा की है और सभी जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया कि मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण को सर्वाधिक प्राथमिकता दें। राज्य में सभी चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। राज्य में जीका प्रभावित इलाकों में घर-घर सर्वे तथा रोकथाम के अन्य उपायों के लिए 250 से अधिक दल लगाए गए हैं। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----


हैदराबाद में भारत के साथ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच में वेस्‍टइंडीज ने पहली पारी में चायकाल तक छह विकेट पर 197 रन बना लिये हैं। भारत राजकोट टेस्‍ट जीतकर श्रृंखला में एक-शून्‍य से आगे है।

-----


समुद्री तूफान तितली धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है और उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ रहा है। मौसम विभाग के महानिदेशक के.जे. रमेश ने आकाशवाणी के साथ खास बातचीत में बताया।
तितली तूफान जो है अभी वीक होकर डीप डिप्रेशन की इंटेनसिटी पर है और अभी 20 से 40 किलोमीटर पर आवर गति से हवाएं चलेंगे। बारिश तो पूरा जारी रहेगा। कल रात भी चल रहा था और उत्तरी तटीय ओडिशा वाली इलाकों में ज्यादा बारिश होगी। धीरे-धीरे ये बारिश जो है वेस्ट बंगाल की  की तरफ मुड़ेगा, राहत तो 14 से मिलेगी।
इस बीच, तूफान तितली के कारण ओडिसा के रायगड़ा, गंजाम और गजपति जिलों में छिटपुट वर्षा हुई है। इन जिलों के कई इलाकों में पानी जमा हो गया है।

-----



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Feb) Midday News 16 (Feb) News at Nine 15 (Feb) Hourly 16 (Feb) (1800hrs)
समाचार प्रभात 16 (Feb) दोपहर समाचार 16 (Feb) समाचार संध्या 15 (Feb) प्रति घंटा समाचार 16 (Feb) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Feb) Khabrein(Day) 16 (Feb) Khabrein(Eve) 15 (Feb)
Aaj Savere 16 (Feb) Parikrama 16 (Feb) Lok Ruchi Samachar 10 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Feb) Samayki 15 (Feb) Sports Scan 15 (Feb) Spotlight/News Analysis 14 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 12 (Feb) Money Talk 12 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)