Last Updated : Feb 16 2019 7:43PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi reiterates that sacrifices of security personnel in Pulwama attack will not go waste            PM inaugurates several development projects in Maharashtra            All- Party meeting passes a resolution condemning Pulwama terrorist attack            Sushma Swaraj leaves on 4-day visit to Bulgaria, Morocco and Spain            PV Sindhu to clash with Saina Nehwal in Women's Singles Final of Senior National Badminton Championship           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
25.09.2018
मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अब से थोड़ी देर में भोपाल मेंभारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ता महाकुंभ को संबोधित करेंगे।

  • उच्चतम न्यायालय ने कहा--चुनाव लड़ने से पहले सभी उम्मीदवारोंको अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी निर्वाचन आयोग को देनी होगी। संसद को अपराधिकरणको रोकने के लिए कानून बनाने पर विचार करने को कहा।

  • शीर्ष न्‍यायालय ने सांसदों, विधायकों और विधान परिषद सदस्‍योंके वकालत करने पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को खारिज किया। कहा--बार काउंसिलऑफ इंडिया के नियम इन्‍हें वकालत करने से नहीं रोकते।

  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा--प्रधानमंत्री जन-आरोग्‍ययोजना के शुरू होने के पहले ही दिन एक हजार लोगों को फायदा पहुंचा।

  • सरकार ने कहा---दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेशपांच गुना बढ़कर छह अरब बीस करोड़ डालर हो गया है। 2020 के अंत तक फाइव-जी सेवाएं शुरूकरने का लक्ष्‍य।

  • राष्‍ट्रपति आज शाम नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कारप्रदान करेंगे।

---

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अब से कुछ देर बाद मध्‍यप्रदेशकी राजधानी भोपाल में भाजपा कार्यकर्ता महाकुंभ को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम पार्टीके विचारक और जनसंघ के सह-संस्‍थापक पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की जयंती के अवसर पर आयोजितकिया गया है। यह महाकुंभ भेल के जम्‍बूरी मैदान में आयोजित किया गया है। मध्‍यप्रदेशमें 230 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 65 हजार मतदान केन्‍द्रों से लगभग दस लाख भाजपाकार्यकर्ता इसमें हिस्‍सा ले रहे हैं। अपने स्‍वागत भाषण में शिवराज सिंह चौहान नेकहा कि प्रधानमंत्री ने जब स्‍वस्‍थ भारत के लिए जन आरोग्‍य योजना का उद्घाटन किया,तब इस पर पार्टी को गर्व महसूस हुआ। श्री चौहान ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री देश कोसम्‍पन्‍न बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

माननीय प्रधानमंत्री जी का हम हृदय से स्‍वागत करते हैं। केवलइसलिए नहीं कि वे प्रधानमंत्री हैं बल्कि इसलिए कि हम गरीब लोगों का इलाज भी हिन्‍दुस्‍तानकी धरती पर अमीरों जैसा होगा।  दुनिया की सबसेबड़ी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के लिए। 2022 तक कोई गरीब कच्‍ची छत के नीचे नहीं रहेगा। विगत वर्षों में 15 लाख से ज्‍यादामकान बनाकर तैयार हुए हैं उनके आर्शीवाद से। माननीय प्रधानमंत्री जी आप 61 हजार करोड़रूपया हर साल मध्‍यप्रदेश को दे रहे हैं। इसलिए स्‍वागत किजिए प्रधानमंत्री जी का।

महाकुम्‍भ को सम्‍बोधित करते हुए भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह नेकहा कि दस सदस्‍यों से शुरू हुई पार्टी आज विश्‍व की सबसे बड़ी पार्टी बनी है।  70 फीसदी भू-भाग पर भारतीय जनता पार्टी की सरकारेंजनता की सेवा में लगी हैं। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार गरीबों के उत्‍थान के लिए कामकर रही है। श्री शाह ने कहा कि राज्‍य में भारतीय जनता पार्टी भारी बहुमत से चुनावजीतेगी।

भारतीय जनता पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं के लिए संकल्‍पलेने का दिन आज पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जी की जयंती है। और दीनदयाल जी को याद रखकरहम सब हर साल संकल्‍प लेकर पार्टी को आगे बढ़ाते हैं। और अगली दीनदयाल जी की जयंतीआयेगी उसके पहले पांच राज्‍यों में विधानसभा के भी चुनाव आयेंगे। और केन्‍द्र के अंदरलोकसभा का चुनाव भी आयेगा। दीनदयाल जी के शुरू हुए काम को आज मोदी जी के नेतृत्‍व मेंभारतीय जनता पार्टी ने बहुत आगे बढ़ा है।

पार्टी के संगठन महासचिव रामलाल और केन्‍द्र तथा राज्‍य के मंत्रीऔर वरिष्‍ठ नेता भी इस अवसर पर उपस्थित हैं।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि महाकुंभ स्‍थल में भाजपा नेताऔर पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री स्‍वर्गीय अनिल माधव दवे के नाम पर एक प्रदर्शनी कक्ष बनायागया है। प्रदर्शनी में स्‍वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदीऔर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की राजनीतिक यात्रा और कार्यों को दर्शाया गया है।

---

प्रधानमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उनको श्रद्धांजलिअर्पित की है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को याद किया और उनसेसंबंधित एक वीडियो साझा किया।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर प्रतिवर्ष 25 सितंबर कोअन्त्योदय दिवस का आयोजन किया जाता है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 1916 को मथुरामें हुआ था। एक उत्कृष्ट संगठनकर्ता और निष्ठावान नेता के रूप में वे भारतीय जनता पार्टीके मार्गदर्शक और प्रेरणास्रोत रहे। पंडित उपाध्‍याय ने व्‍यक्तिगत निष्‍ठा के सर्वोच्‍चमानकों का पालन किया। वे भाजपा की स्‍थापना के समय से ही वैचारिक दिशा निर्देश देनेवाले और नैतिक प्रोत्‍साहन के स्रोत के रूप में जाने जाते हैं। एक रिपोर्ट -

1916 में आज ही के दिन मथुरा के नांगलचंद्रभान गांव में जन्‍मेंपंडित दीनदयाल उपाध्याय शुरूआत से लेकर 1968 तक भारतीय जनसंघ के नेता रहे। एक दार्शनिकतथा उत्‍कृष्‍ठ संगठनकर्ता पंडित उपाध्‍याय भाजपा के लिए वैचारिक मार्गदर्शन और नैतिकप्रेरणा के स्रत्रोत रहे हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्‍मवाद मानववाद का वैचारिकदर्शन दिया जो कि कतार में रहे आखिरी व्‍यक्ति के विकास की बात करता है। एक वर्गहीन,जातिहीन और संघर्षमुक्‍त सामाजिक व्‍यवस्‍था के रूप में इसके देखा जाता है। एकात्‍मवादमानववाद में भारतीय संस्‍कृति और सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक तानेबाने के साथ समन्‍वयकी बात कही गई है। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, मिश्र।

---

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा है कि प्रधानमंत्रीजन-आरोग्‍य योजना के शुरू होने के पहले दिन ही एक हजार लोगों को फायदा पहुंचा है। प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को झारखण्‍ड के रांची से इस योजना का शुभारंभ किया। सरकारद्वारा चलाया जा रहा स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल का यह विश्‍व में सबसे बड़ा कार्यक्रमहै। इसका लक्ष्‍य पचास करोड़ से अधिक लोगों को फायदा पहुंचाना है। योजना के अंतर्गतदस करोड़ से अधिक परिवारों का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा किया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य बीमा  में प्रतिवर्ष पांच लाख रूपये की व्‍यवस्‍था होगी।

---

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने कहा है कि सत्‍तामें आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शहरीकरण को प्रमुखता दी और अनेक महत्‍वपूर्णकार्यक्रम शुरू किये। श्री पुरी आज नई दिल्‍ली में परियोजना प्रबंधक वैश्विक शिखर सम्‍मेलन-2018में बोल रहे थे।

---

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरूआत 18 फरवरी, 2016 को प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी ने की थी। किसानों को खरीफ फसल के लिए सिर्फ दो प्रतिशत और रबी फसल केलिए डेढ़ प्रतिशत प्रीमियम देना होता है। तमिलनाडु के किसानों को प्रधानमंत्री फसलबीमा योजना का काफी फायदा मिला है।

नमक्‍कल जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सफलतापूर्वक क्रियान्वितकी जा रही है। इस योजना के एक लाभार्थी किसान त्‍यागराजन को उनकी फसल हुए नुकसान कामुआवजा दिया गया। 

मैं नमक्‍कल जिले की पुद्दुचतरम पंचायत के अंतर्गत अम्‍मापलयमपुद्दुर का रहने वाला हूं। हमारे यहां कपास और मक्‍का की खेती होती है। वर्ष 2016-17में वर्षान होने के कारण दो एकड़ भूमि में कपास की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई और मुझे काफी नुकसानउठाना पड़ा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मैंने दो हजार रूपये प्रीमियम भराथा और मुझे मुआवजे के रूप में 35 हजार रूपये का भुगतान किया गया।

2016-17में फसल को हुए नुकसान का मुआवजा पानेवाले एक अन्‍य लाभार्थी ने बताया

मेरा नाम पोन्‍नुसामी है और मैं नमक्‍कल जिले का रहने वाला हूं।मंजूपलयम में मेरी खेती की जमीन है। यह एक शुष्‍क इलाका है। फसल बीमा योजना के अंतर्गतमैंने छह सौ रूपये प्रीमियम जमा किया था। मुझे बैंक से 34 हजार छह सौ रूपये मुआवजे के तौर पर मिले। 

इस वर्ष खरीफ सीजन के लिए 39 हजार एक सौ 29 किसानों ने 49 हजार एक सौ 74 एकड़ कृषि भूमि का फसल बीमा कराया है। इसमें धान, मूंगफली, हरे चने की फसल शामिल है। चेन्‍नई से जॉय की रिपोर्ट केसाथ दिल्‍ली से मैं विशाल शर्मा।

---

उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि चुनाव लड़ने से पहले सभी उम्मीदवारोंको अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी निर्वाचन आयोग को देनी होगी। प्रधान न्यायाधीशदीपक मिश्रा की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि नागरिकोंको अपने उम्मीदवार के रिकॉर्ड के बारे में जानने का अधिकार है और राजनीतिक दलों कोअपने उम्मीदवारों से संबंधित रिकॉर्ड अपनी वेबसाइट पर डालने होंगे।

प्रधान न्यायाधीश ने उम्मीदवारों के खिलाफ आरोप तय होने के बादउन्हें चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहराने की मांग करने वाली जनहित याचिका पर सर्वसम्मतिसे फैसला सुनाया और कहा कि संसद को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अपराधी राजनीति मेंन आने पाएं। न्यायमूर्ति आर.एफ. नरीमन, न्यायमूर्ति ए.एम. खानविल्कर और न्यायमूर्तिइंदु मल्होत्रा की खंडपीठ ने भी विधायिका से राजनीति में अपराधिकरण को रोकने के लिएकानून बनाने पर विचार करने को कहा था।

---

सांसदों, विधायकों और विधान परिषद सदस्‍यों के वकालत करने परप्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को आज शीर्ष न्‍यायालय ने खारिज कर दिया। न्‍यायालयने कहा कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया के नियम इन्‍हें वकालत करने से नहीं रोकते। प्रधानन्‍यायाधीश दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति ए एम खानविलकर तथा न्‍यायमूर्ति डी वाई चन्‍द्रचूडकी पीठ ने इस संबंध में पेश की गई जनहित याचिका पर 9 जुलाई को अपना आदेश सुरक्षित रखाथा।

---

शीर्ष न्‍यायालय ने अपने पूर्व न्‍यायाधीश अमिताव रॉय की अध्‍यक्षतामें आज तीन सदस्‍यों की एक समिति बनाई, जो देश में जेल सुधारों के विभिन्‍न पहलुओंपर विचार करेगी और इस संबंध में उपायों के सुझाव देगी। यह समिति महिला कैदियों से संबंधितविभिन्‍न मुद्दों पर भी विचार करेगी।

---

एक अन्‍य फैसले में उच्‍चतम न्‍यायालय ने ताजमहल के संरक्षणके लिए अपना दृष्टिकोण पत्र पेश करने के बारे में उत्‍तरप्रदेश सरकार को दी गई समयावधि15 नवम्‍बर तक बढ़ा दी है।

---

बिहार में बेगुसराय जिले की मजहॉल अदालत ने पूर्व समाज कल्याणमंत्री मंजू वर्मा के पति चंद्रशेखर वर्मा के नाम गैर-जमानती वारंट जारी किए हैं। इनपर मुजफ्फरपुर में राज्य सरकार द्वारा संचालित आश्रय गृह में 44 बालिकाओं के साथ कथितदुष्कर्म और प्रताड़ित करने का आरोप है।

---

सरकार ने कहा है कि दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशीनिवेश में पिछले तीन वर्षों के दौरान पांच गुना वृद्धि हुई है, जिससे यह एक अरब तीसकरोड़ डॉलर से बढ़कर छह अरब बीस करोड़ डॉलर हो गया है। संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा नेकहा है कि नई डिजिटल संचार नीति के जरिये उनका मंत्रालय एक खरब डॉलर के प्रत्‍यक्षविदेशी निवेश का लक्ष्‍य प्राप्‍त करना चाहता है। नई दिल्‍ली में संगोष्‍ठी में श्रीसिन्‍हा ने कहा कि सरकार 2020 के अंत तक देश में फाइव-जी सेवाओं को वाणिज्यिक रूप मेंशुरू करना चाहती है।    

---

वित्‍तमंत्री अरूण जेटली नई दिल्‍ली में सार्वजनिक क्षेत्र केबैंको की समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता कर रहे हैं। ऋण वृद्धि, वसूली, वित्‍तीय समावेशऔर इन बैंको के सम्‍पूर्ण कामकाज के मुद्दे बैठक की कार्यसूची में शामिल हैं।

---

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय खेलपुरस्‍कार प्रदान करेंगे। भारतीय क्रिकेट कप्‍तान विराट कोहली और भारोत्‍तोलन में विश्‍वचैम्पियन मीराबाई चानू को देश के सर्वोच्‍च राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार से सम्‍मानितकिया जाएगा। पदक और प्रशस्ति पत्र के अलावा प्रत्‍येक खिलाड़ी को साढ़े सात लाखरूपये नकद दिये जाएंगे।    इस वर्ष अर्जुन पुरस्‍कारपाने वाले बीस खिलाडि़यों में शामिल हैं। राष्‍ट्रपति आठ प्रशिक्षकों को द्रोणाचार्यऔर चार खिलाडि़यों को ध्‍यानचंद पुरस्‍कार भी प्रदान करेंगे।

आकाशवाणी का दिल्‍ली केन्‍द्र शाम चार बजकर 55 मिनट से पुरस्‍कारवितरण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेगा। इसे इन्‍द्रप्रस्‍थ, एफएम गोल्‍ड चैनल और अतिरिक्‍तमीटरों पर सुना जा सकेगा।

---

दुबई में एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर-फोर में आज भारतका सामना अफगानिस्‍तान से होगा। आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल शाम साढ़े चार बजेसे हिन्‍दी और अंग्रेजी में बारी-बारी से प्रसारित किया जाएगा।

---

पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज नई दिल्ली में प्रदूषणपर नियंत्रण पाने और उसे शुद्ध बनाने वाले उपकरण वायु (WAYU) की शुरूआत की। यह उपकरण विज्ञान और औद्योगिक अनुसंधान परिषदने तैयार किया है, जो बहुत अधिक यातायात वाले स्थानों पर वायु प्रदूषण कम करने और वायुमंडलमें जहरीली गैस को खत्म करने का काम करेगा।

---


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Feb) Midday News 16 (Feb) News at Nine 15 (Feb) Hourly 16 (Feb) (1800hrs)
समाचार प्रभात 16 (Feb) दोपहर समाचार 16 (Feb) समाचार संध्या 15 (Feb) प्रति घंटा समाचार 16 (Feb) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Feb) Khabrein(Day) 16 (Feb) Khabrein(Eve) 15 (Feb)
Aaj Savere 16 (Feb) Parikrama 16 (Feb) Lok Ruchi Samachar 10 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Feb) Samayki 15 (Feb) Sports Scan 15 (Feb) Spotlight/News Analysis 14 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 12 (Feb) Money Talk 12 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)