Last Updated : Dec 14 2018 11:28AM     Screen Reader Access
News Highlights
Kamal Nath to be CM of MP; Cong yet to finalise CMs for two States            PM calls for improving last mile delivery for ease of doing business            New RBI Governor to steer first central board meet on today            Dissolution of Parliament by President unconstitutional: Lankan SC            2nd Test: Australia win toss, opt to bat against India           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
23.09.2018

23-09-2018



दोपहर समाचार



1415



मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रांची में विश्‍व के सबसे बड़े स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कार्यक्रम प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत हर वर्ष दस करोड़ से ज्‍यादा परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये की स्‍वास्‍थ्‍य गारंटी प्रदान की जाएगी।


  • निर्वाचन आयोग मध्‍यप्रदेश, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान और मिजोरम में चुनाव संबंधी गतिविधियों की नियामक जांच करेगा।

  • वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा-राफाल सौदे में दस्‍सो द्वारा रिलायंस को साझेदार बनाने में भारत और फ्रांस सरकारों की कोई भूमिका नहीं।

  • मॉलदीव में नए राष्‍ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान जारी।

  • जानी-मानी फिल्‍म निर्माता कल्‍पना लाजमी का निधन।

  • दुबई में एशिया कप क्रिकेट के सुपर फोर मुकाबले में आज भारत का सामना पाकिस्‍तान से।

------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस योजना के अंतर्गत देश में दस करोड़ से अधिक परिवारों को स्वास्थ्य गारंटी प्रदान की जाएगी।


देश के 50 करोड़ से ज्‍यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपये तक का  हेल्‍थ एशोरेंस देने वाली ये दुनिया की अपनी तरह की सबसे बड़ी योजना है। पूरी दुनिया में सरकारी पैसे से इतनी बड़ी योजना किसी भी देश में नहीं चल रही।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से सभी को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने का सपना साकार हुआ है।


समाज की आखरी पक्ति में जो इंसान खड़ा है गरीब से गरीब को इलाज मिले, स्‍वास्‍थ्‍य की बेहतर सुविधा मिले। आज इस सपने को साकार करने का एक बहुत बड़ा अहम कदम इस बिरसामुंडा की धरती से उठाया जा रहा है।


स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है क्‍योंकि इस योजना से देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के क्षेत्र में बुनियादी परिवर्तन आएगा। 


इस स्‍कीम को हम डिजिटल इंडिया का एक सबसे बड़ा रूप देख सकते हैं जो डिजिटल इंडिया की दृष्टि से किया जायेगा। यह स्‍कीम पेपरलैस होगी, कैशलैस होगी, पोर्टेबल होगी।\


श्री नड्डा ने यह भी बताया कि देश में जल्‍द ही डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खोले जाएंगे। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया कि यह सरकार द्वारा वित्‍त पोषित विश्‍व का सबसे बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कार्यक्रम है। इसके तहत सेवाओं में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और उसके बाद की एक हजार तीन सौ पचास शल्य क्रियाएं, चिकित्सा निदान और औषधियों की उपलब्धता शामिल है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने चाइबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास भी किया।

------------------------

सिक्किम देश के विमानन मानचित्र में अपना स्‍थान बनाने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल राज्‍य के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। राजधानी गंगटोक से लगभग तीस किलोमीटर की दूरी पर स्थित पाकयोंग हवाई अड्डा देश का एक सौवां हवाई अड्डा होगा। इस हवाई अड्डे से चार अक्‍तूबर से वाणिज्यिक उड़ानें शुरू हो जांएगी। 

------------------------

निर्वाचन आयोग ने मतदान संबंधी गतिविधियों की नियामक जांच का फैसला किया है। इसके तहत आयोग ने उन चार राज्‍यों के मुख्‍य चुनाव अधिकारियों को पत्र लिखकर इस बारे में ब्‍यौरे की जानकारी दी है, जहां इसी वर्ष विधानसभा चुनाव होना है। ये राज्‍य हैं- मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान और मिजोरम। आयोग ने इन राज्‍यों के मुख्‍य चुनाव अधिकारियों को बताया है कि मतदाता सूचियों, मतदान केंद्रों और इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीनों के भंडारण संबंधी चुनावी गतिवधियों की विस्‍तृत नियामक जांच की जाएगी। 

------------------------

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि राफाल सौदे पर फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद का बयान विरोधाभासी है। श्री जेटली ने यह भी कहा है कि राफाल बनाने वाली कंपनी दस्‍सौ के साझेदार के रूप में रिलायंस के चयन में भारत और फ्रांस सरकार की कोई भूमिका नहीं थी।


श्री जेटली ने अपने फेसबुक पोस्‍ट में कहा है कि पूर्व राष्‍ट्रपति के पिछले बयान का फ्रांस सरकार और विमान कम्‍पनी दस्‍सौ ने भी स्‍पष्‍ट रूप से खंडन किया है। श्री जेटली ने कहा कि दस्‍सौ एविएशन खुद यह तय करती है कि उसकी साझेदार कंपनी कौन होगी।

------------------------

श्री अरूण जेटली ने कहा है कि राफाल विमान के लिए फ्रांस के साथ हुआ सौदा रद्द करने का कोई प्रश्‍न नहीं है। एक समाचार एजेंसी के साथ बातचीत में उन्‍होंने कहा कि भारत हर हाल में राफाल विमान प्राप्‍त करेगा और इससे भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता में वृद्धि होगी।

------------------------

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने असम के राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर- एनआरसी के मुद्दे पर, विपक्ष पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया है। आज नई दिल्‍ली में पूर्वांचल रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि किसी भी देशवासी को एनआरसी पर आपत्ति नहीं होनी चाहिए। लेकिन कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कुछ अन्‍य लोग इसका विरोध कर रहे हैं।

------------------------

असम पुलिस ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के साथ संबंध होने के आरोप में तीन लोगों को बारपेटा जिले से गिरफ्तार किया है। विशेष पुलिस महानिदेशक पल्‍लब भट्टाचार्य ने बताया कि कल रात इन्‍हें जिले के अलग-अलग स्‍थानों से पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि  राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने इन लोगों से होजई जिले में पूछताछ की है।


कानपुर में आतंकवादी कमरूज़ज़मा की गिरफ्तारी के बाद असम पुलिस ने अब तक आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किये गये लोगों का सम्‍पर्क आतंकवादी कमरूज़ज़मा से है। विशेष पुलिस महानिदेशक पल्‍लब भट्टाचार्य ने उम्‍मीद जताया कि आतंकवादी गुट असम के युवाओं को गुमराह करने में सफल नहीं होंगे।  उन्‍होंने कहा कि कमरूज़ज़मा की गिरफ्तारी के बाद लोगों ने होजाई जिले में आतंकवाद के खिलाफ जुलूस निकाले। श्री भट्टाचार्य ने कहा कि  पूरे मामले में पुलिस की छानबीन जारी है। मानस प्रतिम सरमा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।

------------------------

सरकार ने देश में नवाचार और उद्यमशीलता की संस्‍कृति को बढ़ावा देने के लिए अटल नवाचार मिशन की शुरूआत की है। नीति आयोग ने इसके तहत देशभर में लगभग 80 अटल इंक्‍यूबेशन केंद्र स्‍थापित करने को मंजूरी दी है। ये केंद्र अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के नवाचार केंद्रों, स्‍टार्टअप कारोबार और विशेषकर प्रौद्योगिकी से संचालित अन्‍य प्रकार की स्‍वरोजगार गतिविधियों को बढ़ावा देने में मददगार होंगे। हैदराबाद में स्‍थापित किया गया अटल इंक्‍यूबेशन केंद्र, जीवन विज्ञान में स्‍टार्टअप का एक बड़ा केंद्र बन गया है। पेश है हैदराबाद से हमारी संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट।


हैदराबाद में सेल्युलर और मोल्युक्योर बॉयोलॉजी सेंटर में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद की प्रयोगशाला में लगभग एक साल पहले स्थापित अटल इंक्‍यूबेशन सेंटर में अनेक विचार जन्‍म ले रहे हैं। यह केंद्र स्‍टार्टअप शुरू करने वालों की सफलता के लिए उपयुक्‍त माहौल प्रदान कर रहा है। बॉयो टेक्‍नॉलोजी कंपनी के मुख्‍य कार्यकारी निदेशक डॉ अभिराम दुक्‍कीपति चीनी के विकल्‍प उत्‍पाद को वाणिज्‍यकरण के विचार को मूर्त रूप देने पर काम कर रहे हैं।


स्‍वेना चौधरी तपेदिक के निदान का एक ऐसी किट विकसित कर रही हैं जिससे देश में इस बीमारी की पहचान आसानी से की जा सकेगी।


अटल इंक्‍यूबेशन सेंटर विदेशों से स्‍टार्टअप को आकर्षित कर रहा है। विदेशों से आने वाले स्‍टार्टअप भारतीय मूल के हैं और यहां के लोगों के फायदे के लिए काम कर रहे हैं। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मुकेश कुमार।

------------------------

आज गणेश चतुदर्शी है। इसके साथ ही दस दिन तक चला गणेश उत्‍सव का आज समापन हो रहा है। मुंबई के आसपास के इलाकों में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए है।


मूर्ति विसर्जन के लिए निकाली जाने वाली शोभायात्रा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुम्‍बई के प्रमुख समुद्री तटों पर आज भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया जायेगा। मुम्‍बई पुलिस ने आज सुचारू यातायात के लिये कई कदम उठाये हैं। मुम्‍बई शहर में पार्किंग की सुविधा 99 स्‍थानों पर आज उपलब्‍ध नहीं होगी। मूर्ति विसर्जन के समय निकाली जाने वाली शोभायात्रा के लिए लगभग 50 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती शहर में की जायेगी। इसके साथ-साथ पांच हजार सीसीटीवी कैमरों से भीड़ पर निगरानी रखी जायेगी। कुनाल शिंदे आकाशवाणी समाचार मुंबई।

------------------------

जानी-मानी फिल्‍म निर्माता, निर्देशक और पटकथा लेखक  कल्‍पना लाजमी का आज सुबह मुंबई के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 64 वर्ष की थीं और गुर्दे तथा लीवर की बीमारी से पीडि़त थीं। लाजमी ने महिला प्रधान विषयों को लेकर रूदाली, दमन और दरमियां जैसी चर्चित फिल्‍में बनाई थीं।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए इस कठिन समय में उनके परिवार और मित्रों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की। फिल्‍म जगत की हस्तियों ने भी उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

------------------------

मॉलदीव में राष्‍ट्रपति के निर्वाचन के लिए मतदान जारी है। इस चुनाव में मौजूदा राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन का मुकाबला विपक्ष के संयुक्‍त उम्‍मीदवार इब्राहिम मोहम्‍मद सोलिह से है। मतदान श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में भी हो रहा है जहां मालदीव मूल के लोग बड़ी संख्‍या में रहते हैं।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि जीत के लिए कम से कम 50 प्रतिशत मत हासिल करना अनिवार्य है।


पिछले दो चुनावों की तरह आज के मतदान में भी मतदान प्रतिशत के ज्‍यादा होने की संभावना है। कई लोगों ने मतदान प्रक्रिया के लिए लम्‍बे इंतजार की शिकायत की है, तो कुछ जगहों पर उंगलियों पर निशान जल्‍दी मिटने की खबर है। मालदीव में प्रजातंत्र की मजबूती के लिहाज से यह चुनाव काफी महत्‍वपूर्ण माने जा रहे हैं क्‍योंकि विपक्ष सहित कई संस्‍थाओं ने राष्‍ट्रपति यामिन की सरकार पर धांधली का आरोप लगाया है। मतों की गिनती देर शाम शुरू होकर आरम्भिक नतीजे देर रात तक आने की संभावना है। लेकिन देखने की बात यह होगी कि क्‍या चुनाव निर्विवाद संपन्‍न हो जाते हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

------------------------

एशिया कप क्रिकेट के सुपर फोर मुकाबले में आज दुबई में भारत का सामना पाकिस्‍तान से होगा। आकाशवाणी से शाम साढ़े चार बजे से मैच का आंखों देखा हाल प्रसारित किया जाएगा। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए आज का मैच जीतना जरूरी है।


दूसरे सुपर फोर मुकाबले में अबुधाबी में बंगलादेश और अफगानिस्‍तान आमने-सामने होंगे।

------------------------

उधर, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को कल तीसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतरराष्‍ट्रीय मैच में पांच विकेट से हरा दिया।


भारत ने इस जीत के साथ पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। चौथा ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच कल कोलंबो में खेला जायेगा।

------------------------

इस्राइल के हाइफा शहर को 1918 में भारतीय सैनिकों द्वारा मुक्त कराये जाने के शताब्दी समारोहों का आज नई दिल्ली में भव्य समापन किया जाएगा। यह समारोह इस्राइल, दिल्ली और जयपुर में मनाया जा रहा है।


भारतीय सेना प्रतिवर्ष 23 सितंबर को हाइफा दिवस पर भारतीय पैदल सेना की दो रेजिमेंट मैसूर और जोधपुर लैंसर्स के बहादुर सैनिकों के योगदान का स्मरण करती है। इन सैनिकों के योगदान से 15वीं इम्पीरिल सर्विस कैवेलरी ब्रिगेड ने हाइफा को मुक्त कराया था।

------------------------

हिमाचल प्रदेश के निचले इलाकों में कल से रूक-रूक कर वर्षा जारी है और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। इसके कारण राज्‍य में तापमान काफी गिर गया है।


भारी वर्षा के कारण चंबा जिले में खड़ामुख में पठानकोट भरमौर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर यातायात अवरूद्ध हो गया है। साचपास में बर्फबारी के कारण चंबा पांगी राज्‍य राजमार्ग पर भी आवाजाही बाधित है।

------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 14 (Dec) Midday News 13 (Dec) News at Nine 13 (Dec) Hourly 14 (Dec) (1005hrs)
समाचार प्रभात 14 (Dec) दोपहर समाचार 13 (Dec) समाचार संध्या 13 (Dec) प्रति घंटा समाचार 14 (Dec) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 14 (Dec) Khabrein(Day) 13 (Dec) Khabrein(Eve) 13 (Dec)
Aaj Savere 14 (Dec) Parikrama 13 (Dec) Lok Ruchi Samachar 9 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 13 (Dec) Samayki 13 (Dec) Sports Scan 13 (Dec) Spotlight/News Analysis 13 (Dec)
    Public Speak Country wide 13 (Dec) Surkhiyon Mein 13 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 12 (Dec) Vaad-Samvaad 4 (Dec) Money Talk 4 (Dec) Current Affairs 7 (Dec)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""