A- A A+
Last Updated : Nov 21 2019 9:41PM     Screen Reader Access
News Highlights
CAG should be catalyst of good governance, says PM Modi            Different factors responsible for air pollution in various cities: Javadekar            Two lakh Gram Panchayats to be connected with internet, broadband by March 2020            India seeks consular access to its 2 nationals arrested by Pakistan            Hitech multimedia exhibition inaugurated at IFFI           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
20.07.2018
मुख्य समाचार
  • भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एन.डी.ए. सरकार आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेगी। प्रधानमंत्री की सांसदों से रचनात्‍मक और सुचारू बहस की अपील।
  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों से भर्ती प्रक्रिया स्‍थगित रखने को कहा।
  • सरकार ने व्‍हाट्स-ऐप को फर्जी समाचारों पर अंकुश लगाने के लिए एक और नोटिस भेजा। ऐसा नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी।
  • भारत और अमरीका के बीच टू प्लस टू डायलॉग इस वर्ष छह सिंतबर को नई दिल्ली में।
  • विख्यात कवि गोपालदास नीरज का निधन। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने गहरा शोक व्‍यक्‍त किया।
  • और, बेंगलूरू में भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने न्‍यूजीलैंड को चार-दो से हराया।

--------------------

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एन.डी.ए. सरकार आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेगी। तेलुगू देशम पार्टी के नेतृत्व में विपक्षी दल यह प्रस्ताव ला रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुधवार को लोकसभा में इस पर चर्चा और मतदान की मंजूरी दी थी।
चार साल में पहली बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन को कोई मुश्किल नहीं होने वाली है। सरकार को जीत के लिये 267 वोट चाहिये, जबकि लोकसभा में एनडीए गठबंधन के तीन सौ से अधिक सदस्य हैं जिनमें अकेले भाजपा के 273 सदस्य हैं। अविश्वास प्रस्ताव पर बहस ग्यारह बजे शुरू होगी और चर्चा के लिये सात घंटे का समय दिया गया है। भाजपा को साढ़े तीन घंटे से ज़्यादा, कांग्रेस को करीब चालीस मिनट, आल इंडिया अन्ना डीएमके को 30 मिनट के आसपास और तृणमूल कांग्रेस को 27 मिनट का समय दिया गया है। प्रस्ताव लाने वाली मुख्य पार्टी तेलुगुदेशम बहस की शुरुआत करेगी। शशांक कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आज का दिन भारतीय लोकतंत्र का महत्‍वपूर्ण दिन है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि उन्‍हें विश्‍वास है कि लोकसभा सदस्‍य अवसर की गरिमा के अनुरूप आचरण करते हुए रचनात्‍मक, व्‍यापक और सुचारू बहस सुनिश्चित करेंगे। उन्‍होंने कहा कि यह सरकार का जनता और संविधान निर्माताओं के प्रति दायित्व है। श्री मोदी ने कहा कि देश अविश्‍वास प्रस्‍ताव की बहस पर बारीकी से नजर रखेगा।

--------------------

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग- यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और शिक्षा संस्थानों से भर्ती प्रक्रिया स्‍थगित रखने को कहा है। आयोग ने पत्र लिखकर इन संस्थानों से कहा है कि उच्चतम न्यायालय में अनुसूचित जातियों, जनजातियों और अन्‍य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण के बारे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर विशेष अनुमति याचिका पर फैसला सुनाए जाने तक कोई भर्ती न की जाए।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने मार्च में घोषणा की थी कि अनुसूचित जातियों, जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए शिक्षकों के कुल आरक्षित पदों के निर्धारण के लिए किसी पूरे संस्‍थान को नहीं बल्कि शैक्षिक विभाग को इकाई  माना जाए। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पिछले साल अप्रैल के आदेश के आधार पर आयोग ने यह फैसला किया था। उच्चतम न्यायालय ने भी इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के आदेश को सही माना था। यूजीसी के इस फैसले का बड़े पैमाने पर विरोध हुआ जिसके बाद यूजीसी ने उच्‍चतम न्‍यायालय में विशेष अनुमति या‍चिका दायर कर इस आदेश को वापस लेने का अनुरोध किया और सभी शैक्षिक संस्‍थानों से कहा कि नए फार्मूले के हिसाब से किसी शिक्षक की भर्ती न की जाए। 
उच्चतम न्यायालय इस मुद्दे पर सरकार की पुनर्विचार याचिका पर जल्दी ही सुनवाई करेगा।

--------------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज पश्चिम बंगाल में खड़गपुर जाएंगे। वे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के 64वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे।
इस अवसर पर 13 छात्रों को उत्कृष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी दीक्षांत समारोह में विशिष्ट अतिथि होंगे।

--------------------

सरकार ने व्‍हाट्स-ऐप को फेक न्‍यूज यानी फर्जी समाचारों की समस्‍या से निपटने के कारगर उपाय करने के लिए एक और नोटिस भेजा है। कंपनी को चेतावनी दी गई है कि अफवाहें फैलाने वाले माध्‍यमों को भी उकसाने वाला माना जाएगा और यदि कंपनी मूक-दर्शक बनी रही तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने व्‍हाट्स-ऐप कंपनी से अधिक विश्‍वसनीयता और जवाबदेही सुनिश्चित करने को कहा जाए।
व्‍हाट्स-ऐप की मालिक कंपनी फेसबुक को फर्जी समाचारों और झूठी सूचनाओं के प्रसार के मुद्दे पर भारत सरकार से फटकार पड़ी है। ऐसे संदेशों से भीड़ को उकसाने के कारण देशभर में पीट-पीटकर हत्या की कई घटनाएं हुई हैं। उधर, व्‍हाट्स-ऐप ने कहा है कि उसने एक नया फीचर शुरू किया है जिससे उपभोक्‍ता फारवर्ड किए जाने वाले संदेशों की पहचान कर सकता है।

--------------------

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना का उद्देश्‍य गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को रसोई गैस कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराना है। इस योजना में महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती तक पांच करोड़ महिलाओं को धुएं और बीमारियों से मुक्‍त करने का लक्ष्‍य रखा गया है। गुजरात में इस योजना के सफल कार्यान्‍वयन पर हमारे अहमदाबाद संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट-
इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में रसोई के लिये उपयोग में लिये जा रहे अशुद्ध ईंधन की जगह सुविधायुक्त एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना है। आदिवासी ज़िला तापी के करवंडा गांव के खेत मज़दूर रोबिन गामित ने बताया कि गैस कनेक्शन आने से उसके जीवन में सुधार आया है।
इस योजना की वजह से हमारे घर में गैस आने से फायदा यह हुआ है कि पहले हम लकड़ी जलाते थे तब धुआं बहुत होता था। आंखों में धुआं लगने से आंखों में पानी निकलता था और खाना भी बहुत देर से पकता था
सूरत की गृहणी मंगू बेन चौहान ने कहा कि गैस कनेक्शन आने से उसके जीवन में काफी परिवर्तन आया है।
मुझे खाना पकाने के लिये मिट्टी का तेल और लकड़ी का उपयोग करना पड़ता था। इससे बहुत समय लकड़ियां ढूंढ़ने में बरबाद भी होता था और खाना पकाने में भी बहुत समय नष्ट होता था और इसलिये बच्चों की शिक्षा के लिये मैं समय भी नहीं दे पाती थी और कुटुम्ब के भरण पोषण, आर्थिक उपार्जन भी नहीं कर सकती। खाना पकाने के लिये लकड़ी का उपयोग करने की वजह से धुआं मेरी आंखों में और फेफड़ों में जाने से बीमारी भी हुई। उज्ज्वला योजना की जानकारी मुझे 2018 में मिली। जानकारी मिलने के बाद फ्री गैस कनेक्शन मिला, जिसकी वजह से अब सारी दिक्कतें दूर हो गयी हैं और आरोग्य भी अच्छा रहता है।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को राज्य में विशेषकर आदिवासी ज़िला पंचमहल में काफी प्रतिसाद मिला है। अब तक इस ज़िले में 59 हज़ार से भी ज़्यादा लाभार्थियों ने इस योजना का लाभ लिया है। आकाशवाणी समाचार के लिये पंचमहल से विपुल पुरेत के साथ मैं भरतदेव मणि।

-----------------

अमरीकी विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि भारत और अमरीका के बीच टू प्लस टू डायलॉग इस वर्ष छह सिंतबर को नई दिल्ली में होगा।   पिछले महीने अमरीका ने अपरिहार्य कारणों से इसे स्थगित कर दिया था। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन से बातचीत के लिए अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पेयो और रक्षामंत्री जेम्स मैटिज भारत आएंगे। पिछले वर्ष व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बातचीत में यह संवाद शुरू करने की घोषणा की गई थी।

--------------------

विख्यात कवि गोपाल दास नीरज का लम्बी बीमारी के बाद कल नई दिल्ली में निधन हो गया। वे 94 वर्ष के थे। सरल, सहज शब्दों में अपने गीतों और मंच पर उनकी अनूठी अदायगी के लिए नीरज दशकों तक श्रोताओं के मन पर छाये रहे। कारवां गुजर गया, गुबार देखते रहे जैसे गीतों ने नीरज को अपार लोकप्रियता दिलाई। एक श्रद्धांजलि..............
अब तो मजहब कोई ऐसा भी चलाया जाए कि इंसान को इंसान बनाया जाए जैसी रचनाओं से उन्होंने समाज को एकता और भाईचारे का संदेश दिया। नीरज के प्रमुख काव्य संग्रह हैं- आसावरी, लहर पुकारे, वंशीवट सूना है और प्राण गीत। उन्होंने प्रेम पुजारी, तेरे मेरे सपने, शर्मीली और कई अन्य लोकप्रिय फिल्मों के लिए भी गीत लिखे। उन्हें 1991 में पद्मश्री और 2007 में पद्मभूषण से अलंकृत किया गया। गीत चुप, गज़ल गुमसुम रुबाई भी खामोश, ऐसे माहौल में तो नीरज को बुलाया जाए। हिंदी समाचार कक्ष की श्रद्धांजलि।

-----------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जाने-माने कवि और गीतकार गोपालदास नीरज के निधन पर शोक व्यक्त किया है। ट्वीट संदेश में श्री कोविंद ने कहा कि उनकी रचनाएं हमेशा याद रखी जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि नीरज की अनूठी शैली उन्हें हर पीढ़ी और हर वर्ग के लोगों से जोड़ती रही।

--------------------

मेघालय के मुख्‍यमंत्री कॉनरेड संगमा ने कल नई दिल्‍ली में प्रसार भारती के अध्‍यक्ष ए. सूर्य प्रकाश और अन्‍य अधिकारियों के साथ बैठक की। मेघालय के पर्यटन मंत्री मेतबाह लिंग्‍दोह भी बैठक में उपस्थित थे। मीडिया के माध्‍यम से मेघालय में सांस्‍कृतिक और पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई।  

-------------------

भारतीय सूचना के अधिकारी मो. मुनव्वर का कल रात न्यू जलपाईगुडी में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 54 वर्ष के थे और प्रचार निदेशालय में सहायक निदेशक के पद पर थे।

--------------------

बेंगलुरू में कल भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में  न्यूजीलैंड पर 4-2 से रोमांचक जीत दर्ज की है। श्रृंखला का दूसरा मैच कल खेला जाएगा।

-------------------

भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने तीरंदाजी विश्‍वकप के चौथे चरण के फाइनल में जगह बना ली है। उसने कल बर्लिन में पहली वरीयता प्राप्‍त तुर्की को 231 के मुकाबले 228 से हराया। टीम में त्रिशा देब, ज्‍योति सुरेखा वेन्‍नम और मुस्‍कान किरार शामिल हैं। कल भारत का मुकाबला फ्रांस से होगा।

--------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से:---
सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर आज सदन में चर्चा किए जाने की खबर आज सभी अखबारों में है। अलग-अलग शीर्षक से इसे दिया गया है। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- सात घंटे बहस, शाम छह बजे वोटिंग। जहां देशबंधु लिखता है-सत्‍ता पक्ष और विपक्ष ने कसी कमर। वहीं दैनिक ट्रिब्‍यून को लगता है - संख्‍या नहीं, मुद्दों पर होगी सियासी जंग।
प्रधानमंत्री का यह बयान कि साल के अंत तक ढाई सौ करोड़ से ज्‍यादा घरों में पहुंच जाएगी बिजली को जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों ने दिया है। राष्‍ट्रीय सहारा ने उनके इन शब्दों को पहली खबर बनाया है- जिसने अंधेरा नहीं देखा, वह रोशनी की कीमत क्‍या जाने।
राष्‍ट्रपति का यह कहना कि बेहतर शिक्षकों की कमी युवाओं से अन्‍याय है। इस खबर को अमर उजाला ने विस्‍तार से दिया है। पत्र ने उनके इस बयान को भी दिया है कि संस्‍थानों में छात्र का भविष्‍य ही नहीं बल्कि देश का भविष्‍य भी तैयार होता है।
एयर सेल मैक्‍सि‍स सौदा मामले में सीबीआई के आरोप पत्र में पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम और उनके पुत्र कार्ति चिदंबरम को आरोपी बनाए जाने की खबर को नवभारत टाइम्‍स सहित ज्‍यादातर अखबारों ने प्रकाशित किया है।
अमर उजाला की खबर है कि हाई कोर्ट की फटकार के बाद दिल्‍ली सरकार ने अनधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए 1000 हजार करोड़ के बजट से सड़कें और सीवेज सिस्‍टम सुधारने का फैसला किया है।
राष्‍ट्रीय सहारा ने दिल्‍ली में 77 जगह जाम की समस्‍या विकराल होने की खबर देते हुए दिल्‍ली सरकार द्वारा शीर्ष अदालत में इस हलफनामे को दिया है कि जहां जरूरत होगी वहां फ्लाई ओवर और सब-वे बनाए जाएंगे और अतिक्रमण भी हटाया जाएगा। 
अनचाही कॉल्‍स मैसेज से मिलेगी मुक्ति। हरिभूमि सहित सभी अखबारों में है। पत्र ने इसे ट्राई के नियमों में बड़ा बदलाव बताया है। इकोनॉमिक टाइम्‍स की पहली खबर है -चुनाव आयोग को वॉट्सऐप का मैसेज, फेक न्‍यूज पर कसेंगे लगाम। राष्‍ट्रीय सहारा ने अनचाही कॉल के नियम बदले शीर्षक से लिखा है कि धोखे से ग्राहक की मंजूरी नहीं ले पाएंगे फोन ऑपरेटर। नियमों का उल्‍लंघन करने पर 50 लाख रुपए तक का जुर्माना।
महाकवि गोपालदास नीरज के निधन पर सभी अखबारों ने श्रद्धांजलि दी है। दैनिक जागरण ने उन्‍हें गीतों का राजकुमार बताया है, वहीं हिंदुस्‍तान ने उन्‍हें अमर गीतों का चितेरा कहा है।  अमर उजाला के शब्‍द हैं -मौन हुए नीरज।

--------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Nov) Midday News 21 (Nov) News at Nine 21 (Nov) Hourly 21 (Nov) (2000hrs)
समाचार प्रभात 21 (Nov) दोपहर समाचार 21 (Nov) समाचार संध्या 21 (Nov) प्रति घंटा समाचार 21 (Nov) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Nov) Khabrein(Day) 21 (Nov) Khabrein(Eve) 21 (Nov)
Aaj Savere 21 (Nov) Parikrama 21 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Nov) Samayki 21 (Nov) Sports Scan 21 (Nov) Spotlight/News Analysis 21 (Nov) Samachar Darshan 20 (Nov) Radio Newsreel 21 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 21 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Nov) Vaad-Samvaad 19 (Nov) Money Talk 19 (Nov) Current Affairs 15 (Nov)