A- A A+
Last Updated : Aug 26 2019 3:11PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM to address sessions at G-7 Summit; to hold bilateral talks with German Chancellor, US Prez on sidelines of Summit            Home Minister reviews security situation in Left Wing Extremism affected areas            SC refuses to entertain Chidambaram's plea in CBI case against dismissal of anticipatory bail in INX media case            Manipur police seize drugs worth Rs 400 Cr in international market            Tennis: US Open begins in New York this evening           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
19.07.2018

मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आजादी के 70 वर्षों के बाद भी गांवों में बिजली नहीं पहुंचाने के लिए पहले की कांग्रेस सरकारों की आलोचना की। कहा-एनडीए सरकार ने विद्युतिकरण पर ध्‍यान देने के साथ साथ बिजली वितरण व्‍यवस्‍था में भी सुधार किया।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बताया-सरकार ने भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्‍या किये जाने के दोषी लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए राज्‍यों को निर्देश दिये।
  • एशियाई विकास बैंक ने माना-भारत, एशिया में सबसे तेज गति से बढ़ रही अर्थव्‍यवस्‍था की ओर अग्रसर। वर्ष 2019 में आर्थिक वृद्धि दर सात दशमलव छह प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया।
  • दसवां दिल्‍ली डायलॉग सम्‍मेलन नई दिल्‍ली में शुरू। विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज आज शाम मुख्‍य भाषण देंगी।
  • उत्‍तराखंड के टिहरी जिले में सड़क दुर्घटना में 14 लोगों की मौत।
  • फेसबुक ने कहा- वह हिंसा भड़काने वाली सभी पोस्‍ट हटा देगा।

-------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आजादी के बाद काफी समय तक सत्‍ता में रहने के बावजूद गांवों में बिजली पहुंचाने के लिए कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली यू पी ए सरकार की आलोचना की है। वीडिया कान्‍फ्रेंसिंग के ज़रिये आज दीनदयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना और सौभाग्‍य योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार न केवल विद्युतीकरण पर ध्‍यान दे रही है बल्कि पूरे देश में बिजली वितरण प्रणाली में सुधार कर रही है।


इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली सप्‍लाई से संबंधित सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। इस योजना में गांवों, बस्तियों के इलेक्‍ट्रीफिकेशन के साथ-साथ डिस्‍ट्रीब्‍यूशन सिस्‍टम को मजबूत करने और किसानों को बिजली सप्‍लाई के लिए अलग केडर की व्‍यवस्‍था को भी आरंभ कर दिया है।


श्री मोदी ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि पिछले 70 वर्षों में भी देश के 18 हजार गांवों में बिजली नहीं पहुंची।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 28 अप्रैल 2018 का दिन भारत की विकास गाथा में ऐतिहासिक था जब मणिपुर का लेसांग गांव बिजली से जुड़ने वाला आखिरी गांव बन गया। श्री मोदी ने कहा कि दूरदराज, पर्वतीय इलाकों के 18 हजार गांव में खराब सड़क संपर्क के कारण बिजली पहुंचना बहुत कठिन काम था लेकिन इसके लिए समर्पित टीम ने यह काम कर दिखाया।


श्री मोदी ने कहा कि पूर्वी भारत देश की विकास यात्रा में बड़ी भूमिका निभा सकता है।


और मेरा हमेशा से यह मानना रहा है कि भारत की विकास की यात्रा में और गति आयेगी जब हमारे पूर्वी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को यहां के समाज का संतुलित विकास भी तेज गति से होगा। जब हमारी सरकार बनी हम इसी अप्रोच के साथ आगे बढ़े और हमने पूर्वोत्‍तर को विकास की मुख्‍यधारा से जोड़ने की दिशा में प्रयास शुरू किया। इसके लिए सबसे पहले आवश्‍यक था कि वहां के गांवों में बिजली पहुंचे।


संवाद के दौरान एक लाभार्थी जम्‍मू-कश्‍मीर की आरती शर्मा ने कहा कि पहली बार हमें ऐसा प्रधानमंत्री मिला है जिसने गांवों में बिजली पहुंचाने पर ध्‍यान दिया है।


अरूणाचल प्रदेश के तवांग जिले से लोगों ने कहा कि बिजली आने से बच्‍चे अच्‍छी तरह पढ़ाई कर सकते हैं और वे टेलीविजन भी देख सकते हैं।

-------------------------------

दसवां दिल्‍ली डायलॉग सम्‍मेलन आज शुरू हुआ। दो दिन के इस सम्‍मेलन का विषय है- भारत-आसियान के बीच समुद्री सहयोग मजबूत बनाना। सम्‍मेलन के विशेष पूर्ण सत्र को सम्‍बोधित करते हुए विदेश राज्‍य मंत्री जनरल वी0 के0 सिंह ने कहा कि सम्‍मेलन का विषय भारत और आसियान के बीच समु्द्री सहयोग पर जोर देना है। श्री सिंह ने कहा कि इस सहयोग की धारणा से भारत- प्रशांत क्षेत्र के लिए भी सहयोग का मार्ग खुलेगा।

श्री सिंह ने जोर देकर कहा कि दिल्‍ली डायलॉग पूर्वोत्‍तर  राज्‍यों के मुख्‍यम‍ंत्रियों की गोलमेज बैठक के साथ शुरू हो रहा है जिससे पता चलता है कि सरकार पूर्वोत्‍तर क्षेत्र को कितना महत्‍व देती है।

एक्‍ट ईस्‍ट नीति असल में लोक एक्‍ट नीति से आगे का कदम है। एक्‍ट ईस्‍ट नीति भौगोलिक दृष्टि से ज्‍यादा व्‍यापक है।


स्‍वागत भाषण में विदेश मंत्रालय में पूर्वी मामलों की सचिव प्रीति सरन ने कहा कि आसियान-भारत-प्रशांत नीति का मुख्‍य केन्‍द्र है और विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि आज की चर्चा से भारत के आसियान देशों के साथ संबंधों में तेजी आयेगी।


दिल्‍ली डायलॉग आसियान भारत संबंधों के सभी पहलुओं पर विचार-मंथन का उपयोगी मंच बन गया है। इससे आपसी भागीदारी काफी मजबूत हुई।


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज दो दिन के इस सम्‍मेलन का मुख्‍य भाषण आज शाम देंगी।


मेघालय के मुख्‍यमंत्री कॉनराड संगमा ने अपने संबोधन में कहा कि संपर्क सबसे महत्‍वपूर्ण मुद्दा है जिसपर बात किए जाने की आवश्‍यकता है।


मिजोरम के मुख्‍यमंत्री लाल तन्‍हावला ने अपने राज्‍य की सीमा दो देशों म्‍यामां और बांग्‍लादेश के साथ जुड़े होने का मुद्दा उठाया।


त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देव ने कहा कि पूर्वोत्‍तर में दक्षिणपूर्व एशियाई क्षेत्र के साथ संबंधों को बढ़ाने की जबरदस्त क्षमता है।

-------------------------------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश के कई हिस्‍सों में भीड़ द्वारा लोगों को पीट-पीटकर मार डालने की घटनाएं बहुत ही दुर्भाग्‍यपूर्ण है और चिंता का विषय है। लोकसभा में कांग्रेस सदस्‍य के सी वेणुगोपाल की बात का जवाब देते हुए श्री सिंह ने इन घटनाओं की कड़ी निंदा की और कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया पर झूठी खबरों के कारण ऐसी हिंसक घटनाएं हो रही हैं।


इस प्रकार की माओब्‍लीचिंग की जो घटनाएं होती है, अफवाहों के आधार पर होती है, संदेहापद के आधार पर होती है। अनवेरीफाई जो फेक न्‍यूज होती है। उनके कारण भी इस प्रकार की घटनाएं होती है, लेकिन राज्‍य सरकारों की यह जिम्‍मेदारी बनती है कि राज्‍य सरकार की इस सरकार की जो भी घटनाएं होती हैं उस पर जो प्रभावी वह कार्यवाही करे।


श्री राजनाथ सिंह ने कहा कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखना राज्‍य सरकारों की जिम्‍मेदारी है। गृह मंत्री ने कहा कि जब भी ऐसी घटनाएं होती हैं तो वे संबंधित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बात कर उन्‍हें कड़ी कार्रवाई करने को कहते हैं।

-------------------------------

राज्‍यसभा में आज सदस्‍यों ने देश में भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्‍या किये जाने की घटनाओं पर चिन्‍ता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने इस मुद्दे पर बहस करने की मांग की। शून्‍यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए सदस्‍यों ने आरोप लगाया कि इस काम के लिए सोशल मीडिया का दुरूपयोग किया जा रहा है। सभापति एम0 वैंकेयानायडू ने कहा कि वे सरकार को इस मामले में सभी सम्‍बन्धित पक्षों से विचार-विमर्श करने का निर्देश दे सकते हैं। तृणमूल कांग्रेस के सुखेन्‍दु शेखर रे ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने भी ऐसी घटनाओं की आलोचना की है। भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के डी राजा ने आरोप लगाया कि देश में मुसलमानों और दलितों को निशाना बनाया जा रहा है। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के टी0 के0 रंगाराजन ने झारखंड में स्‍वामी अग्निवेश पर हुए हमले पर चिन्‍ता व्‍यक्‍त की।

-------------------------------

इस बीच, फेसबुक ने कहा है कि वह ऐसे सभी पोस्‍ट हटा देगा जिनसे हिंसा बढ़ने की आशंका हो। कंपनी के प्रवक्‍ता ने बताया कि आने वाले महीनों में नई नीति लागू की जायेगी और हिंसा भड़काने के इरादे से बनाये गये फर्जी फोटो तथा गलत और भ्रामक सामग्री हटा दी जायेगी।

-------------------------------

आंध्र प्रदेश सरकार ने केन्‍द्र से प्रेरणा लेकर जलमार्गों और सिंचाई सुविधाओं के विकास पर अधिक जोर देने का फैसला किया है ताकि ग्रामीण इलाकों की हालत सुधारी जा सके। राज्‍य सरकार की ओर से शुरू किये गये कई उपायों का राज्‍य को लाभ मिलने लगा है। 


मुख्‍य नदियों को एक दूसरे से जोड़ने की प्रक्रिया में गोदावरी और कृष्‍णा नदियों को जोड़ा गया, ताकि संबंधित इलाकों की कृषि और औद्योगिक जरूरतों को पूरा किया जा सके। केंद्रीय सड़क परिवहन और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने शहर के हालिया दौरे के दौरान कहा था कि सरकार अंतरदेशीय जलमार्ग को महत्‍व देती है। सिंचाई विभाग के सेवानिवृत्‍त मुख्‍य इंजीनियर और वरिष्‍ठ तकनीकी विशेषज्ञ एम.टी राजू का कहना है कि गोदावरी का पानी आंध्र प्रदेश के उत्‍तर तटीय जिलों में आने से जलमार्ग विकास ज्‍यादा व्‍यवहारिक होगा।


सिंचाई विभाग के डिप्‍टी इंजीनियर जी स्‍वर्ण कुमार ने बताया कि गोदावरी और कृ‍ष्‍णा नदियों को पोलावरम परियोजना से जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे तकरीबन 36 हजार एकड़ कृषि भूमि को पानी उपलब्‍ध हो सकेगा।


अगर पूरी कृषि भूमि की सिंचाई हो जाए तो यह हमारे किसानों और गांवों के लिए एक उपलब्धि होगी। विशाखापट्टनम से एम.एस.महेश के साथ मैं समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

-------------------------------


खेल और युवा मामलों के मंत्री कर्नल राज्‍य वर्धन राठौड़ ने कहा है कि सरकार एक केन्‍द्रीय योजना - खेलो इंडिया लागू कर रही है जिसमें खेल का बुनियादी ढांचा विकसित करने की क्षमता है। लोकसभा में आज प्रश्‍नकाल के दौरान श्री राठौड़ ने कहा कि इस योजना के लिए वर्ष 2019-20 तक 530 करोड़ रूपये मंजूर किए गए हैं।


श्री राठौड़ ने सदन को सूचित किया कि मणिपुर में राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय बनाने के लिए अध्‍यादेश जारी कर दिया गया है।


एक नेशनल स्‍पोर्ट यूनिवर्सिटी हमने तैयार करी है और यह इम्‍फाल में तैयार की गई है। इसके अंदर चार स्‍कूल होंगे और तेरह डिपार्टमेंट होंगे और जनवरी से इसके अंदर दो कोर्सेज शुरू हो चुके हैं जो बैचुलर ऑफ कोचिंग और बैचुलर ऑफ फिजीकल एजूकेशन और जल्‍द ही चार कोर्सेज और शुरू होंगे।

-------------------------------

भारत, एशिया में सबसे तेज गति से बढ़ रही अर्थव्‍यवस्‍था बनी हुई है और चालू वित्‍त वर्ष में सात दशमलव छह प्रतिशत की वृद्धि दर प्राप्‍त करने की ओर अग्रसर है। एशियाई विकास बैंक की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि दर वर्ष 2019 में बढ़कर सात दशमलव छह प्रतिशत हो सकती है। बैंकिंग प्रणाली के सशक्‍त बनने और कर सुधारों से निवेश में तेजी आने से ऐसा संभव हुआ है।

-------------------------------

उत्‍तराखंड में टिहरी जिले के किरगानी के पास एक बस के खड्ड में गिर जाने से 14 यात्रियों की मृत्‍यु हो गई और 17 घायल हो गये। राज्‍य परिवहन निगम की यह बस उत्‍तर काशी से चंबा होते हुए हरिद्वार जा रही थी। बचाव कार्य जारी है। घायलों को नजदीकी अस्‍पतालों में भर्ती करा दिया गया है। मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने दुर्घटना पर शोक व्‍यक्‍त किया और प्रत्‍येक मृतक के परिवार को दो-दो लाख रूपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

-------------------------------

छत्‍तीसगढ़ में दंतेवाड़ा जिले के बस्‍तर इलाके में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कम से कम आठ माओवादी मारे गये जिनमें तीन महिला माओवादी शामिल थीं। माओवादियों के होने का सुराग मिलने पर जिला रिजर्व ग्रुप और विशेष कार्यबल के संयुक्‍त दल ने इस इलाके में जोरदार तलाशी अभियान शुरू किया।

-------------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Aug) Midday News 26 (Aug) News at Nine 25 (Aug) Hourly 26 (Aug) (1500hrs)
समाचार प्रभात 26 (Aug) दोपहर समाचार 26 (Aug) समाचार संध्या 25 (Aug) प्रति घंटा समाचार 26 (Aug) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Aug) Khabrein(Day) 26 (Aug) Khabrein(Eve) 25 (Aug)
Aaj Savere 26 (Aug) Parikrama 25 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 25 (Aug) Samayki 25 (Aug) Sports Scan 25 (Aug) Spotlight/News Analysis 25 (Aug) Samachar Darshan 25 (Aug) Radio Newsreel 24 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 22 (Aug) Surkhiyon Mein 22 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 21 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 23 (Aug)