Last Updated : Feb 18 2019 11:31AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to hold talks with Argentinian President Mauricio Macri in New Delhi today            CRPF to add more security features to its convoy movement in J&K to make its passage safer            ICJ at The Hague to hold public hearing in Kulbhushan Jadhav case from today            Afghanistan lodges strong complaint with UNSC against Pakistan for its engagement with Taliban            Boxing: Indian pugilists assure themselves of 5 medals at Strandja Memorial tournament           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
12.07.2018

12/07/2018

समाचार संध्या

2045

मुख्य समाचार:-

 

·        प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ग्रामीण महिलाओं के सामाजिकऔर आर्थिक सशक्‍तीकरण के लिए स्‍व-सहायता समूहों की सराहना की।

 

·        सरकार ने स्‍पष्‍ट किया--गरीब परिवारों को आयुष्‍मान-भारत योजना का लाभ उठाने के लिएआधार संख्‍या की जानकारीदेना अनिवार्य नहीं।

 

·        केन्‍द्र ने 17 राज्‍यों के अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सीमा के पास स्थितगांवों के विकास के लिए एक हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि जारी की।

 

·        भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा--उनकी पार्टी का जनता दल-यूके साथ गठबंधन बरकरार।

 

·        अफगानिस्‍तान में तालिबान हमले में 19 सुरक्षाकर्मी मारे गये।

 

·        क्रिकेट में--इंगलैंड ने नॉटिंघम में पहले एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीयमैच में भारत के सामने 269 रन का लक्ष्‍य रखा।

------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ग्रामीण महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक सशक्‍तिकरणमें स्‍वयं सहायता समूहों की भूमिका की सराहना की। विभिन्‍न स्‍व-सहायता समूहों सेजुड़ी देशभर की एक करोड़ से अधिक महिलाओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवादमें श्री मोदी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए उनका आर्थिक दृष्टि से आत्‍मनिर्भरहोना जरूरी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए सबसे जरूरी है कि उन्‍हेंअपनी क्षमता, योग्‍यता और कुशलता समझने का मौका दिया जाए। श्री मोदी ने कहा कि महिलाएंविशेष रूप से कृषि और डेयरी क्षेत्र में बड़ी संख्‍या में काम कर रही हैं।


आज आप किसी भी सेक्‍टर को देखें तो आपको वहां पर महिलाएं बहुत बड़ी संख्‍या मेंकाम करते हुए दिखेंगी। कोई कल्‍पना कर सकता है, खेती का कितना बड़ा काम हमारी माताएं-बहनेकरती हैं। पशुपालन तो एक प्रकार से शतप्रतिशतआज देश में जो दूध उत्‍पादन होता है, हमारी माताओं-बहनों का योगदान है।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने 2014 के बाद से प्राथमिकता के आधार पर 20 लाख स्‍व-सहायतासमूह बनाए हैं और दो करोड़ 25 लाख से ज्‍यादा परिवार इन समूहों से जुड़े हुए हैं।


संवाद के दौरान महिलाओं ने अपनी प्रेरक और भावपूर्ण कहानियां सुनाई। मध्‍य प्रदेशकी सुधा बघेल ने बताया कि स्‍व-सहायता समूहों ने उनका जीवन सुधारने में मदद की है।


पहले मेरी आर्थिक स्‍थिति ठीक नहीं थी, मिशन में जुड़ने से मैंने बकरी पालन औरचूड़ी निर्माण और मेरी जमीन जो सूखी थी, उसको मैंने सींचित करवाई, उससे मेरी मासिकआय 12 से 13 हजार होने लगी।

------------------------

वित्‍तीय समावेशन की दुनिया की सबसे बड़ी पहल प्रधानमंत्री जन धन योजना सेपश्‍चिम बंगाल में करोड़ों लोगों को फायदा हुआ है। यहयोजना केन्‍द्र सरकार ने 2014 में शुरू की थी और इसका उद्देश्‍यसमाज के दुर्बल और कम आय वाले समूहों को बचत बैंक खाते के जरिये ऋण, बीमा, पेंशन औरपैसा भेजने जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध कराकर उनका वित्‍तीय समावेशन करना है। योजना के अन्‍तर्गतपश्चिम बंगाल में इस साल जून तक तीन करोड़ लोग प्रधानमंत्री जन धन योजना काफायदा उठा चुके हैं।


महिलाओं को वित्‍तीय समावेशी योजना से सबसे अधिक फायदाहुआ है। राज्‍य में एक करोड़ 57 लाख महिला खाताधारी हैं। योजना की सफलता में वित्‍तीयसाक्षरता के प्रति जागरूकता ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। इससे ज्यादातर महिलाओंका सशक्तिकरण हुआ है। भूटान की सीमा से लगे खूबसूरत जिले जलपाईगुड़ी में रहने वालीएक गृ‍हिणी दीपानीता दासगुप्‍ता का कहना है कि जनधन खाता खोलने के बाद वे और अधिक पैसेकी बचत कर पाई हैं।


जनधन योजना के अंदर ये जो जीरो  बैलेंसअकाउंट है इसीलिए  खुलवाया है मैने , कभी पैसानहीं भी रहता है तो चार्जेज कटने की आशंका नहीं होती है उसमें, तो ये इसमें सुविधाहै।


यह योजना कारोबारियों और युवा उद्यमियोंके लिए भी लाभदायक सिद्ध हो रही हैं। जलपाईगुड़ी में रहने वाले एक और लाभांवित  है सुब्रत घोराई जो पेशे से एक कारोबारी हैं। उन्‍होंनेअपनी फैक्‍टरी के श्रमिकों के लिए जनधन बैंक खाते खुलवाए। इस योजना के जरिए वे इन श्रमिकोंके लिए बीमे की व्‍यवस्‍था कर पाएं हैं।


हमारे फैक्‍ट्री में हैवी मशीनरी से काम होता है, यहां किसी भी दुर्घटना होने काचांसेज ज्‍यादा है, तो ये जो जनधन योजना वाला जो खाता है, इसके साथ आपका ये जन बीमायोजना सरकारी जो स्‍कीम है, ये लागू हो जाता है इसमें।


जनधन योजना राज्‍य में करोड़ो लोगों तक बैंकिंग की सुविधाउपलब्‍ध करा सकी है। यह योजना बचत की संस्‍कृति को बढ़ावा दे रही है। आकाशवाणी समाचारके लिए कोलकाता से सुमित्रा मंडल की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से ।

------------------------

सरकार ने आज स्‍पष्‍ट किया है कि गरीब परिवारों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का लाभ देनेवाली आयुष्‍मान-भारत योजना के तहत आधार संख्‍या जानकारी देना वांछनीय तो हैलेकिन अनिवार्य नहीं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे. पी. नड्डा ने पुष्टि की है कि सरकारसभी पात्र लाभार्थियों को ये सेवा प्रदान करेगी, भले ही उनके पास आधार कार्ड हो यानहीं। इस योजना का उद्देश्‍य अस्‍पताल में भर्ती मरीजों के इलाज के लिए प्रतिवर्ष पांचलाख रुपये तक का बीमा लाभ देना है। 


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का यह स्‍पष्‍टीकरण मीडिया में आई उन खबरों के बाद आया हैजिनमें कहा गया था कि आयुष्‍मान-भारत योजना का लाभ श्रलेने के लिए आधार कार्डहोना जरूरी है। मंत्रालय ने इस खबर को गलत बताया है।

------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत को अपनी महान धरोहर को विश्‍व केसामने गर्व और विश्‍वास के साथ प्रदर्शित करना चाहिए। वे आज नई दिल्‍ली में भारतीयपुरातत्‍व सर्वेक्षण के नए मुख्‍यालय धरोहर भवन का उद्घाटन कर रहे थे। श्रीमोदी ने देश के वास्‍तु-शिल्‍प की धरोहर के संरक्षण के लिए लोगों की भागीदारी बढ़ाने  पर ज़ोर दिया और कहा कि अपनी धरोहर पर गर्व करनासमाज का दायित्‍व है।


श्री मोदी ने कहा कि पुरातत्‍व से संबंधित प्रत्‍येक कागज़ और पत्‍थर की अपनी अलगकहानी होती है।


ये पुराने शिलालेख या कुछ पुरानी चीजें या कुछ पत्‍थर ये निर्जीव दुनिया नहीं हैजी। यहां का हर पत्‍थर बोलता है। पुरातत्‍व से जुड़ी हुई हर कागज की अपनी एक कहानीहोती है। पुरातत्‍व से निकले हुए हर चीज में मानव के पुरुषार्थ की, पराक्रम की, सपनोंकी एक बहुत बड़ा शिलालेख अन्‍तसवृक्ष होता है।

------------------------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोग, सामरिकदृष्‍टि से काफी महत्‍वपूर्ण हैं और देश की बहुमूल्‍य सम्‍पत्ति की तरह हैंऔर सीमाओं की रक्षा में में उनकी अहम भूमिका है। गृहमंत्री ने आज नई दिल्‍ली में सीमाक्षेत्र विकास कार्यक्रम को लागू करने वाले क्षेत्रीय और राज्‍यस्‍तर के अधिकारियोंके साथ बातचीत में यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र ने 17 राज्‍यों के अन्‍तर्राष्‍ट्रीयसीमा के पास स्थित गांवों के चहुंमुखी विकास के लिए 2017-18 में 11 सौ करोड़ रुपयेजारी किए हैं।

------------------------

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज कहा कि एन डी ए-जनता दल यू गठबंधनबरकरार है और इसके खिलाफ विपक्ष की कोई चाल कामयाब नहीं होगी। आज पटना में पार्टी नेताओंऔर कार्यकर्ताओं की एक बैठक को सम्‍बोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि विपक्ष बिहारमें एन डी ए गठबंधन में दरार होने की अफवाह फैला रहा है।


भाजपा अध्‍यक्ष ने दावा किया कि एन डी ए 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार की सभी40 सीटों पर जीत दर्ज करेगा।

------------------------

भारतीय जनता पार्टी ने वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर के उस बयान को लेकर कांग्रेसकी आलोचना की है जिसमें उन्‍होंने  कहा था किअगर 2019 के आम चुनावों में भाजपा फिर से जीतती है तो भारत, हिंदू-पाकिस्‍तान बनजाएगा। मीडिया से बातचीत में भाजपा प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने कहा कि इस तरह की बातेंस्‍वस्‍थ राजनीति की परिचायक नहीं है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस तुष्टीकरणकी राजनीति कर रही है। श्री पात्रा ने कांग्रेस नेताओं से माफी मांगने की मांग करतेहुए कहा कि कांग्रेस संविधान और राष्‍ट्रीय संस्‍थाओं पर सिलसिलेवार हमला कर राष्‍ट्रके ताने-बाने को छिन्‍न-भिन्‍न करने का प्रयास कर रही है।


हिन्‍दुस्‍तान के लोकतंत्र की तुलना पाकिस्‍तान से करे अरे, पाकिस्‍तान तो आतंकको बढ़ावा देता है और ऐसे में आप कहरहे हैं कि हिन्‍दू पाकिस्‍तान बन जाएगा भारतवर्ष यह हिम्‍मत केवल कांग्रेस के लीडरानोंमें जो बार-बार अपनी तुच्‍छ राजनीति के कारण भारतवर्षको नीचा दिखाने का काम करते हैं।

श्री शशि थरूर की टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए सूचना और प्रसारणमंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में कहा कि असल मेंतो कांग्रेस ने देश के संविधान से छेड़छाड़ की है और नागरिकों की स्‍वतंत्रता का हननकिया है।


66-ए, कानून लेकर आई, वह यू.पी.ए. लेकर आई और उस पे जो फ्रीडम ऑफ स्‍पीच थी, जोसंविधान ने गारंटी करा हुआ है, उसके बावजूद लोगों को जेल में डाला जा रहा था क्‍योंकिफेसबुक पोस्‍ट के ऊपर वो सरकार के बारे में टिप्‍पणियां कर रहे थे। ये सब कांग्रेसके समय हुआ है। हमारे लिए संविधान सबसे महत्‍वपूर्ण है और इस देश की प्रगति के लिएहम आगे बढ़ते रहेंगे इस देश को मजबूत करते रहेंगे।


इस बीच कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ शशि थरूर की टिप्‍पणी से अपने आप को अलग करलिया है।

------------------------

सरकार ने करों से जुड़े मामलों में अपील दायर करने की सीमा बढ़ा दी है। वित्‍तमंत्रीपीयूष गोयल ने आज बताया कि ऐसा मुकदमों की संख्‍या घटाकर 41 प्रतिशत करने के उद्देश्‍यसे किया गया है। उन्‍होंने बताया कि कर विभाग अब आईटीएटीऔर सीइएसटीएटी मामलों में तभी अपील दायर कर सकेगा जब कर की राशि 20 लाख रूपये या उससे ज्‍यादा हो। अभी यह सीमा दस लाख रूपयेकी है।

------------------------

केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि जिस रफ्तार से देश प्रगति कर रहा हैउसे देखते हुए भारत के बहुत जल्‍द विश्‍व की पांचवी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बन जानेकी संभावना है। भारत ने अभी हाल ही में फ्रांस को पछाड़ कर विश्‍व की छठी सबसे बड़ीआर्थिक शक्ति का दर्जा हासिल किया है। मुम्‍बई में राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकासबैंक-नाबार्ड के 37वें स्‍थापना दिवस सेमीनार को सम्‍बोधित करते हुए श्री जेटलीने कहा कि गरीबी उन्‍मूलन और देश के विकास में कृषि क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण भूमिकाहो सकती है।

------------------------

अफगानिस्‍तान में उत्‍तरी प्रांत कुंदूज और पश्चिमी प्रांत फराह में आज तालिबानके दो अलग-अलग हमलों में कम से कम 19 सुरक्षाकर्मी मारे गए। सेना के प्रवक्‍ता के अनुसारतालिबान आतंकियों ने कुन्‍दूज प्रांत के दश्‍ते-अर्क जिले में सेना की एक चौकी पर गोलेदागकर कर उस पर कब्‍जा करने की कोशिश की, जिसके बाद चार घंटे तक गोलीबारी होती रही।


उधर फराह प्रांत के गवर्नर के प्रवक्‍ता ने बताया कि तालिबान ने एक पुलिस चौकीको निशाना बनाया। हालांकि अब तक तालिबान ने दोनों में से किसी भी हमले की जिम्‍मेदारीनहीं ली है।

------------------------

आध्‍यात्मिक गुरू और साधु वासवानी मिशन के प्रमुख दादा जे पी वासवानी का आज पुणेमें निधन हो गया। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

------------------------

दूरदर्शन के पूर्व उप-महानिदेशक तेजिन्‍दर सिंह गगन का कल रात छत्‍तीसगढ़ की राजधानीरायपुर में निधन हो गया। वे 66 वर्ष के थे।

------------------------

इंग्लैंड ने तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटश्रृंखला के पहले मैच में भारत को जीत के लिए 269 रन का लक्ष्य दिया है। नॉटिंघम में खेलेजा रहे इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।इंग्लैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में एक गेंद शेष रहते 268 रन पर सिमट गई। कुलदीप यादव ने शानदार छह विकेट लिए। उमेश यादव ने दो और युजवेन्द्रचहल ने एक विकेट लिया।

------------------------

विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्सके फाइनल में एंजेलिक कर्बर का मुकाबला सेरेना विलियमस से होगा। आज पहलेसेमीफाइनल में ग्यारहवीं वरीयता प्राप्त जर्मनी की कर्बर ने बारहवीं वरीयताप्राप्त लात्विया की जेलेना ऑस्टापेंको को, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में अमरीका की सेरेनाने तेरहवीं वरीयता प्राप्त जर्मनी की जूलिया जॉर्ज को हराया। पुरूष सिंगल्स सेमीफाइनल मुकाबले कल खेलेजाएंगे।

------------------------

पी. वी. सिंधु थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। प्री-क्वार्टर फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त सिंधुने हांगकांग की यिप पूई यिन को से हराया। अब टूर्नामेंट में सिंधु एकमात्र भारतीयचुनौती हैं।

------------------------

अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ सोनू सूद:-


बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 282 अंक बढ़कर 36 हजार 548 के ऐतिहासिक उच्चतम स्तरपर बंद हुआ। निफ्टी भी 75 अंक बढ़कर 11 हजार 23 पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले 20 पैसे मजबूत होकर 68 रूपये 57 पैसे प्रति डॉलरके स्‍तर पर आ गया।

------------------------

खराब मौसम की वजह से उत्‍तराखंड में कैलाश-मानसरोवर तीर्थयात्रा में व्‍यवधान उत्‍पन्‍नहो गया है। तीर्थयात्रियों का सातवां जत्‍था पिछले पांच दिन से पिथौरागढ़ में रुकाहुआ है जबकि तीसरा और चौथा जत्‍था गुंजी में रुका है। इन जत्‍थों में 115 लोग शामिलहैं।

------------------------

कर्नाटक के अनेक हिस्‍सों में हो रही भारी वर्षा से जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। अनेक नदियों में बाढ़ आ गईहै। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि दक्षिणी जिलों में सामान्‍य जन-जीवन पर असर पड़ाहै।

------------------------

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज रेलवे स्‍टेशनों को सुदंर बनाने के अभियान में भागलेने वाले स्‍थानीय कलाकारों को सम्‍मानित किया। स्‍वच्‍छता को कला से जोड़कर स्‍टेशनोंकी दीवारों को पेंटिंग और स्‍थानीय कलाकृतियों से सजाने की इस प्रतियो‍गिता का आयोजनपिछले साल दिसंबर में किया गया था।


10 लाख रुपये का पहला पुरस्‍कार बल्‍लारशाह और चंद्रपुर स्‍टेशनोंको संयुक्‍त रूप से दिया गया। 5 लाख रुपये का दूसरा पुरस्‍कार मधुबनी और मदुरई स्‍टेशनोंने साझा रूप से जीता।

------------------------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Feb) Midday News 17 (Feb) News at Nine 17 (Feb) Hourly 18 (Feb) (1005hrs)
समाचार प्रभात 18 (Feb) दोपहर समाचार 17 (Feb) समाचार संध्या 17 (Feb) प्रति घंटा समाचार 18 (Feb) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Feb) Khabrein(Day) 17 (Feb) Khabrein(Eve) 17 (Feb)
Aaj Savere 18 (Feb) Parikrama 17 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Feb) Samayki 17 (Feb) Sports Scan 17 (Feb) Spotlight/News Analysis 17 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 12 (Feb) Money Talk 12 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)