Last Updated : Sep 22 2018 11:12PM
News Highlights
Govt committed to enhancing ease of living of people: PM Modi            PM to launch Ayushman Bharat scheme in Jharkhand tomorrow            Had no role in selection of Reliance for Rafale deal: Govt           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
11.07.2018

11 जुलाई, 2018

समाचार संध्या

2045

मुख्य समाचार:-

 

·        प्रधानमंत्री नरेनद्र मोदी ने कहा-सरकार विभिन्‍न योजनाओं केजरिए किसानों और जवानों के जीवन में परिवर्तन लाने की कोशिश में है।

 

·        भारत, विश्‍व बैंक रैंकिंग में दुनिया की छठी बड़ी अर्थ व्‍यवस्‍थाबना।

 

·        सी बी आई ने उन्‍नाव दुष्‍कर्म मामले में उत्‍तर प्रदेश के विधायककुलदीप सिह सेंगर के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया।

 

·        केन्‍द्र ने भारतीय दण्‍ड संहिता की धारा 377 के तहत समलैंगिकयौन संबंधों को अपराध की श्रेणी में रखने की संवैधानिक वैधता की जांच का फैसला उच्‍चतमन्‍यायालय  पर छोड़ा।

 

·        अफगानिस्‍तान में पूर्वी शहर जलालबाद में हुए आतंकी हमले मेंमरने वालों की संख्‍या बढ़कर ग्‍यारह हुई।

 

·        फीफा विश्‍वकप में दूसरा सेमिफाइनल इंग्‍लैंड और क्रोएशिया केबीच आज।

 

·        विम्‍बलडन टेनिस चैम्पियनशिप में सर्बिया के नोवाक जोकोविच पुरूषसिगल्‍स के सेमी फाइनल में पहुंचे। 

----------------------------

प्रधानमंत्री ने कहा है कि एनडीए सरकारने किसानों और सैनिकों के फायदे के लिए कई कदम उठाये हैं। पंजाब के मुक्‍तसर जिले मेंकिसान कल्‍याण रैली को सम्‍बोधित करते हुए श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि एनडीए सरकारअपने विभिन्‍न कार्यक्रमों के जरिये किसानों और सैनिकों का सम्‍मान बहाल करने का प्रयासकर रही है। उन्‍होंने वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का अपना संकल्‍प दोहराया।उन्‍होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस दिशा में प्रयास किए गए हैं। इसी सिलसिलेमें प्रधानमंत्री ने खरीफ फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि, मृदा स्‍वास्‍थ्‍यकार्ड योजना, नीम कोटेड यूरिया और किसानों के लिए बेहतर मंडियों के विकास के लिए उठायेगए कदमों का भी जिक्र किया।


आपका धान हो, कपास हो समर्थन मूल्‍यमें, दो सौ रुपये से लेकर के 18 सौ रुपये तक की वृद्धि की गई है और कई फसलों में तोलगभग लागत का 100 प्रतिशत यानी दोगुना तक मूल्‍य मिलना तय किया है।

श्री मोदी ने पिछले चार वर्षों मेंरिकार्ड उत्‍पादन करके देश के खादान्‍न भंडारों को लबालब भरने के लिए किसानों को धन्‍यवाददिया।


बीते चार वर्षों में जिस प्रकार आपदेश के अन्‍न भंडारों को रिकॉर्ड पैदावार से भर रहे हैं, उसके लिए मैं, मेरे देश केकिसानों को, आप सबको सिर झुका करके नमन करता हूं। गेहूं हो, धान हो, चीनी हो, कपासहो या फिर दालें, उत्‍पादन के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि चाहे खाद्यसुरक्षा सुनिश्चित करने की बात हो या सीमाओं की सुरक्षा का सवाल, पंजाब ने हमेशा देशको प्रेरणा दी है। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार ने एक रैंक एक पेंशन का अपना वायदापूरा किया है।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी नेआज किसान खेत मजदूर धन्‍यवाद रैली के दौरान जहां किसानों के लिए फसलों के न्‍यूनतमसमर्थन मूल्‍य में की गई ऐतिहासिक बढ़ोतरी और अन्‍य कल्‍याणकारी योजनाओं के बारे मेंबताया। वहीं किसानों सें अपनी फसलों की पराली को न जलाने की अपील भी की। उन्‍होंनेकहा कि इससे प्रदूषण के साथ-साथ धरती की उपजाऊ शक्ति को भी नुकसान होता है। श्री मोदीने बताया कि केन्‍द्र सरकार द्वारा इस समस्‍या के समाधान के लिए एक कार्ययोजना तैयारकी गई है और इसके लिए रखे गये कुल बजट का 50 प्रतिशत पंजाब पर खर्च किया जाएगा। श्रीमोदी ने अपना भाषण पंजाबी में शुरू किया। इस अवसर पर पांच किसानों द्वारा प्रधानमंत्रीको एक ट्रेक्‍टर का मॉडल देकर सम्‍पूर्ण किसान भाईचारे की ओर से धन्‍यवाद किया गया।पंजाब के साथ-साथ हरियाणा और राजस्‍थान के किसान भी इस रैली में शामिल हुये। गगनदीपकौर देवगन, आकाशवाणी समाचार, मलौट।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सवेरेसाढ़े नौ बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से स्व-सहायता समूहों के सदस्यों से सीधे बातचीतकरेंगे। इसमें दीनदयाल अन्त्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, दीनदयाल उपाध्यायग्रामीण कौशल योजना और ग्रामीण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थानों के तहत काम करने वालेसमूह भाग लेंगे।

ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्‍हाने प्रसार भारती के साथ विशेष भेंट में कहा कि दीनदयाल अन्‍त्‍योदय योजना और राष्‍ट्रीयग्रामीण आजीविका मिशन से महिलाओं, खासतौर पर ग्रामीण महिलाओं का सशक्तीकरण हुआ है।


सबसे महत्‍वपूर्ण मुद्दा महिलाओं के सशक्तिकरण का है, आज 5 करोड़28 लाख महिलाएं हैं, जो हमारे स्‍वं-सहायता समूहों से दीनदयाल अन्‍त्‍योदय योजना राष्‍ट्रीयग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी है। सरकार के सहयोग से नई प्रबंधन से, नई व्‍यवस्‍थाओंसे, आजीविकाओं के विस्‍तार और विकास में जुड़ती है। केवल राशि लेती ही नहीं है बैंकोंसे, आर्थिक स्थिति में सुधार भी करती है, पैसों को वापिस भी करती है।


श्री सिन्‍हा ने कहा कि सरकार ने इन महिलाओं को स्‍व-सहायता समूहों के माध्‍यम से पिछले चार वर्षों में एक लाख साठ हजार करोड़ रुपयेके ऋण दिए हैं। अकेले पिछले वर्ष, उन्‍हें 70 हजार करोड़ रुपये के ऋण दिए गए। श्रीसिन्‍हा ने कहा कि महिलाओं को इस मिशन से जोड़ने से समाज में बड़ा बदलाव आ रहा है।

----------------------------

करगिल नगर निगम, प्रधानमंत्री आवासयोजना के तहत सभी लोगों को मकान उपलब्‍ध कराने के केंद्र सरकार के मिशन को पूरा करनेके लिए पूरी दृढ़ता से जुटा हुआ है। इस योजना का उद्देश्‍य वर्ष 2022 तक सभी लोगोंको पक्‍का मकान उपलब्‍ध कराना है। इसी वर्ष, देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा।


गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग या कम आय वाले समूहको प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से करगिल निवासियों को बहुत लाभ पहुंचा है। काको शिलिकेचीके लाभार्थी, हाज़ी मोहम्‍मद हुसैन का कहना है कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना केतहत उन्‍हें सीमेंट से बना पक्‍का मकान मिला है।


'इस सीमावर्ती जिले में हमारे जैसे गरीबों को कच्‍चे मकान कीजगह पक्‍का मकान बनवाने के लिए हम सरकार के आभारी हैं। मकान की नींव के लिए हमें सहायताराशि की पहली किस्‍त मिल चुकी है और हमें उम्‍मीद है कि हमारे मकान के पूरे होने तकबाकी राशि भी जल्‍द ही मिल जाएगी।'


द्रास के एक अन्‍य लाभार्थी, योकचोक्‍स की सकीना का कहना हैकि इस योजना से उन्‍हें अपने मकान को समय पर बनाने में बहुत मदद मिली है।


''जब हमें इस योजना के बारे में पता चला तो हमने इस योजना केलिए आवेदन कर दिया। उसके बाद इंजीनियर ने निर्माण स्‍थल का मुआयना किया। हमें उम्‍मीदहै कि मकान निर्माण में इससे हमें बहुत मदद मिलेगी क्‍योंकि हमारे जैसे कम आय के परिवारके लिए ये अतिरिक्‍त रकम होगी।''


प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, शुरूआत के पहले वर्ष में ही करगिलकस्‍बे में लोगों में चर्चा का विषय बन गई है। लोग इस योजना से लाभान्वित होने के लिएउत्‍सुक हैं। करगिल से अनायत अली की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं फरहत नाज।

----------------------------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सी बीआई ने उत्‍तर प्रदेश के उन्‍नाव में नाबालिक लड़की के साथ दुष्‍कर्म मामले में भारतीयजनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। लखनऊ कीविशेष सी बी आई अदालत में सेंगर और उसकी सहयोगी शशि सिंह को आपराधिक जालसाजी और भारतीयदंड संहिता की धाराओं तथा पोस्‍को एक्‍ट के तहत आरोप पत्र दाखिल किया गया है। सेंगर को इस वर्ष 13 अप्रैल को गिरफ्तार कियागया था। जांच के दौरान प्राथमिकी में दर्ज सभी आरोपी और दो अपराधी गिरफ्तार किये गयेथे। ये सभी वर्तमान में न्‍यायिक हिरासत में हैं।

----------------------------

केन्‍द्र ने भारतीय दंड संहिता की धारा377 के अन्‍तर्गत समलैंगिक यौन संबंध को अपराध ठहराने की संवैधानिक वैधता की जांच काफैसला उच्‍चतम न्‍यायालय के विवेक पर छोड़ दिया है।

 

एक हलफनामे में गृह मंत्रालय ने कहाहै कि अगर उच्‍चतम न्‍यायालय इस धारा की संवैधानिक वैधता को छोड़कर किसी अन्‍य मुद्देपर जांच का फैसला करता है तो विभिन्‍न कानूनों के अन्‍तर्गत इसके दूरगामी परिणाम होंगे।

 

प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपकमिश्र की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की खंडपीठ ने समलैंगिक यौन संबंधों कोफिर से अपराध की श्रेणी में रखे जाने के 2013 के अपने फैसले को चुनौती देने वाली अनेकयाचिकाओं की आज आगे सुनवाई की। इनमें समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहररखे जाने का अनुरोध किया गया था।

----------------------------

दिल्ली की एक अदालत ने 2006 के नौसेनावार रूम लीक मामले में अवकाश प्राप्त कैप्टन सलाम सिंह राठौर को सात वर्ष के सश्रमकारावास की सज़ा सुनाई है। अदालत ने सरकारी अधिवक्ता की इस दलील को मान लिया कि राठौरके पास से कई गोपनीय दस्तावेज बरामद किए गए। इस मामले में एक अन्य आरोपी अवकाश प्राप्तकमांडर जरनैल सिंह कालरा को अदालत ने बरी कर दिया।

----------------------------

जम्‍मू कश्‍मीर में आज तीसरे पहर उत्‍तरीकश्‍मीर के कुपवाड़ा जिले में कांडी वन क्षेत्र में मुठभेड़ के दौरान सेना का एक कमांडोशहीद हो गया और एक घायल हो गया। इस क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ कल शाम से यहकार्रवाई जारी है।

----------------------------

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभुने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में अगले कुछ वर्षों में भारत,पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की राह पर है और करीब 16 वर्षों में भारतीयअर्थव्‍यवस्‍था का आकार दस ट्रिलियन डॉलर के बराबर हो जाएगा।

 

वर्ष 2017 के लिए विश्‍व बैंक के ताजाआंकड़ों के अनुसार भारत कुछ ही वर्षों में विश्‍व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाबन गया है। श्री प्रभु ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था में यह सुधार देश में किए गए कई संरचनात्‍मक,क्षेत्रीय और सामाजिक-आर्थिक सुधारों का परिणाम है। उन्‍होंने कहा कि आने वाले समयमें इसी तरह के कई अन्‍य परिणाम भी सामने आयेंगे। भारत, सकल घरेलू उत्‍पाद की दृष्टिसे दुनिया में फ्रांस के बाद छठे स्‍थान पर पहुंच गया है।

----------------------------

सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय संचारनिगम लिमिटेड ने आज देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिएउपभोक्‍ता मोबाइल ऐप के जरिये देश में किसी भी टेलीफोन नेटवर्क के नम्‍बर पर डॉयल करबातचीत कर सकेंगे।बी एस एन एल उपभोक्‍ता कंपनी के मोबाइल ऐप विंग्‍स के जरिएइस सेवा का फायदा उठा सकेंगे। यह सेवा इस महीने 25 तारीख शुरू होगी और इसके लिए पंजीकरणइसी सप्‍ताह शुरू किया जायेगा।

----------------------------

अफगानिस्‍तान में पूर्वी शहर जलालाबादमें शिक्षा विभाग के कार्यालय में आज हुए आतंकी हमले में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 11हो गयी है। इस हमले में 10 लोग घायल भी हुए हैं। आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों कीकार्रवाई के दौरान कई लोग इमारत के अन्‍दर गोलीबारी में फंसे हुए थे। बीस कर्मचारियोंको इमारत से सुरक्षित बाहर निकाला गया। ग्‍यारह मृतक शिक्षा विभाग के कर्मचारी थे।कम से कम दो हमलावरों के मारे जाने की खबर है।

----------------------------

रूस में फीफा विश्‍वकप के दूसरे सेमी-फाइनलमें आज इंग्‍लैंड का सामना क्रोएशिया से होगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार रात साढ़ेग्‍यारह बजे से खेला जायेगा। इंग्‍लैंड की टीम 28 साल बाद प्रतियोगिता के सेमी-फाइनलमें पहुंची है। इस मैच में जीतने वाली टीम फाइनल में रविवार को फ्रांस के साथ खेलेगी। 

----------------------------

सर्बिया के नोवाक जोकोविच विम्‍बलडनटेनिस चैंपियनशिप के पुरूष सिंगल्‍स सेमी-फाइनल में पहुंच गये हैं। जोकोविच ने क्‍वार्टर-फाइनलमें जापान के केई-निशिकोरी को 6-3, 3-6, 6-2, 6-2 से हराया। दूसरे क्‍वार्टर-फाइनलमें इस समय स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन केसाथ चल रहा है। 

----------------------------

मुंबई में लगातार चार दिन की बारिशके बाद आज मुंबई वासियों ने राहत की सांस ली है। सेंट्रल और हार्बर मार्गों पर रेलसेवाएं सामान्य हैं जबकि पश्चिमी रेलवे की लम्‍बी दूरी की ट्रेनें अभी भी प्रभावितहैं।मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर लगातार और भारी बारिश की भविष्यवाणीकी है।

----------------------------

उत्‍तराखंड में कल रात राज्‍य के कुछहिस्‍सों में हुई बारिश के कारण दूर-दराज के क्षेत्रों में सड़क संपर्क प्रभावित हुआहै। मौसम वभिाग ने अगले 24 घंटे में राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में भारी बारशि की चेतावनीजारी की है।

----------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

  • Morning News 22 (Sep)
  • Midday News 22 (Sep)
  • News at Nine 22 (Sep)
  • Hourly 22 (Sep) (2300hrs)
  • समाचार प्रभात 22 (Sep)
  • दोपहर समाचार 22 (Sep)
  • समाचार संध्या 22 (Sep)
  • प्रति घंटा समाचार 22 (Sep) (2305hrs)
  • Khabarnama (Mor) 22 (Sep)
  • Khabrein(Day) 22 (Sep)
  • Khabrein(Eve) 22 (Sep)
  • Aaj Savere 22 (Sep)
  • Parikrama 22 (Sep)
  • Lok Ruchi Samachar 9 (Sep)

Listen Programs

  • Market Mantra 22 (Sep)
  • Samayki 22 (Sep)
  • Sports Scan 22 (Sep)
  • Spotlight/News Analysis 22 (Sep)
  • Public Speak
  • Country wide 20 (Sep)
  • Surkhiyon Mein 20 (Sep)
  • Charcha Ka Vishai Ha 19 (Sep)
  • Vaad-Samvaad 18 (Sep)
  • Money Talk 18 (Sep)
  • Current Affairs 21 (Sep)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""