સમાચાર ઊડતી નજરે
ઇઝ ઓફ લિવિંગ ઇન્ડેક્સ અને મ્યુનિસિપલ પર્ફોર્મન્સ ઇન્ડેક્સની યાદીમાં અમદાવાદ, ગાંધીનગર, સુરત, વડોદરા અને કેન્દ્રશાસિત સિલવાસાનો સમાવેશ.            કેન્દ્રીય કર્મચારી પ્રોવિડન્ટ ફંડ બોર્ડ દ્વારા નાણાંકીય વર્ષ 2020-21 માટે સાડા આઠ ટકા વ્યાજદરની ભલામણ કરવામાં આવી.            કેવડીયા ખાતે ભારતીય સૈન્યની ત્રણેય પાંખના વડા સહિત લશ્કરી અધિકારીઓની કોન્ફરન્સનું ઉદ્ઘાટન સંરક્ષણમંત્રી કરશે.            કેન્દ્ર સરકારે મગફળીની નિકાસ માટે પરવાનગી આપતા ખેડૂતોને સારા બજારભાવ મળ્યા છે.: નાયબ મુખ્યમંત્રી નિતિન પટેલ            કોરોના સંક્રમણમાં વધારો નોંધાઈ રહ્યો હોવાથી તપાસ માટે કેન્દ્રીય ટુકડી ગુજરાત આવી પહોંચી.           


दोपहर समाचार

1430 HRS
23.02.2021
मुख्य समाचार:
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार देश में  समन्वित प्रयास से मजबूत स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा तैयार करने पर ध्‍यान दे रही है।

  • प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा- भारत ने कई लोगों की जान बचाकर कोविड के खिलाफ लडाई में उदाहरण पेश किया।

  • प्रधानमंत्री ने आई आई टी खडगपुर के 66वें दीक्षांत समारोह को सम्‍बोधित किया। कहा- अब आई आई टी को अगले स्‍तर पर ले जाना है क्‍योंकि 21वीं सदी के भारत की अकांक्षाएं बदल गई हैं।


  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज शाम गुजरात केन्‍द्रीय विश्‍वविदयालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे।

  • गुजरात में छह नगर निगमों के चुनाव में सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी ने बढत बनाई हुई है।

  • तमिलनाडु विधानसभा का वर्ष 2021-22 का अंतरिम बजट पेश।

  • महाराष्‍ट्र में बढते कोविड मामलों के मददेनजर विदर्भ के अमरावती में कर्फयू लगाया गया।

  • कोविड-19 टीकाकरण का आंकडा एक करोड 17 लाख के पार।

  • देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव दो-चार प्रतिशत हुई।

  • उत्‍तरप्रदेश सरकार छह रनवे के साथ जेवर हवाई अडडे को एशिया के सबसे बडे हवाई अडडे के रूप में विकसित करेगी।

------------

कोविड महामारी से देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें
दो गज दूरी है जरूरी
सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वास्थ्य क्षेत्र के बारे में आयोजित एक वेबिनार को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने देश में कोविड के दौरान बहुत कम समय में एक मजबूत स्वास्थ्य ढांचा तैयार किया है। उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी क्षेत्र के समन्वित प्रयासों से कोरोना जांच के लिए प्रयोगशालाओं का व्यापक नेटवर्क तैयार किया गया है।


कुछ महीनों के भीतर ही जिस तरह देश ने करीब ढाई हजार लैब्‍स का नेटवर्क खड़ा किया है। कुछ दर्जन टेस्‍ट से हम आज करीब 21 करोड़ टेस्‍ट के पड़ाव तक पहुंच पाए हैं। ये सब सरकार और प्राइवेट सेक्‍टर के साथ मिलकर काम करने से ही  संभव हुआ है।

 

कोविड महामारी के दौरान देश के प्रयासों की सराहना करते हुए, श्री मोदी ने कहा कि भारत की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में दुनिया का विश्वास एक नए स्तर पर पहुंच गया है।


बीता वर्ष एक तरह से देश के लिए, दुनिया के लिए, पूरी मानव जाति के लिए और खासकर के हेल्‍थ सेक्‍टर के लिए, एक प्रकार से अग्नि परीक्षा की तरह रहा है। मुझे खुशी है कि आप सभी देश का हेल्‍थ सेक्‍टर इस अग्नि परीक्षा में हम सफल हुए हैं, अनेकों की जिंदगी बचाने में हम कामयाब रहे हैं।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बजट में अभूतपूर्व आवंटन किया गया है जो इस बात का प्रमाण है कि  सरकार प्रत्येक देशवासी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री मोदी ने कहा कि कोविड महामारी जैसी स्थिति से भविष्य में प्रभावी ढंग से निपटने के लिए स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करना आवश्यक है।


कोरोना ने हमें ये सबक दिया है कि हमें सिर्फ आज ही महामारी से नहीं लड़ना है। बल्कि भविष्‍य में आने वाली ऐसी किसी भी स्थिति के लिए भी देश को तैयार करना है। इसलिए हेल्‍थ सेक्‍टर से जुड़े हर क्षेत्रों को मजबूत करना भी उतना ही आवश्‍यक है। मेडिकल इक्विपमेंट से लेकर मेडिसिन्‍स तक, वेंटीलेटर से लेकर वैक्‍सीन्‍स तक, साइंटिफिक रीजन से लेकर के सर्विलेंस इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर तक, डॉक्‍टर से लेकर करके एपिडिमीयोलॉजिस्‍ट तक हमें सभी पर ध्‍यान देना है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश बढाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र पर 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार होगा और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। प्रधानमंत्री-आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे देश में मजबूत स्वास्थ्य ढांचा तंत्र तैयार होगा।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार लोगों को स्वस्थ रखने के लिए चार मोर्चों पर एक साथ काम कर रही है।


भारत को स्वस्थ रखने के लिए हम 4 मोर्चों पर एक साथ काम कर रहे हैं। पहला मोर्चा है, Prevention of illness और Promotion of Wellness. दूसरा मोर्चा, गरीब से गरीब को सस्ता और प्रभावी इलाज देने का है। आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र जैसी योजनाएं यही काम कर रही हैं। तीसरा मोर्चा है, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स की Quantity और Quality में बढ़ोतरी करना।  चौथा मोर्चा है, समस्याओं से पार पाने के लिए मिशन मोड पर, फोकस तौर पर और समय सीमा में हमें काम करना है।

 

श्री मोदी ने कहा कि भारत ने वर्ष 2025 तक देश से टीबी को खत्म करने का लक्ष्य रखा है।

टीबी भी एक प्रकार से इन्‍फेक्टिड पर्सन के ड्रॉपलेट से ही फैलती है। टीबी की रोकथाम में भी मास्‍क पहनना, अर्ली डाइग्‍नॉसिस और ट्रीटमेंट ये सारी बातें अहम हैं। ऐसे में कोरोना काल में जो हमें अनुभव मिला है, जो एक प्रकार से हिन्‍दुस्‍तान के कॉमन मेन तक पहुंच चुका है। अब उसी हमारी प्रेक्टिसिस को, हम टीबी के क्षेत्र में भी उसी मोड में काम करेंगे। तो टीबी से जो हमें लड़ाई लड़नी है, बहुत आसानी से हम जीत सकते हैं।

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 21वीं सदी के  भारत की आवश्यकताएं और आकांक्षाएं बदल गई है और अब भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों को स्वदेशी प्रौद्योगिकी संस्थानों के रूप में नई पहचान बनानी होगी।

 

खड़गपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 66 वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि इस प्रतिष्ठित संस्थान से उत्तीर्ण होने वाले छात्र 130 करोड़ भारतीयों की आकांक्षा के प्रतिनिधि हैं।


इस संस्‍थान से देश को 21वीं सदी के आत्‍मनिर्भर भारत में बन रहे नए ईको सिस्‍टम के लिए, नई लीडरशिप की भी उम्‍मीद है। नया ईको सिस्‍टम, हमारे स्‍टार्टप्‍स की दुनिया में, नया ईको सिस्‍टम हमारे इनोवेशन रिसर्च की दुनिया में, नया ईको सिस्‍टम हमारे कॉरपोरेट वर्ल्‍ड में और नया ईको सिस्‍टम देश की प्रशासिनक व्‍यवस्‍था में। इस कैंपस से निकलकर आपको सिर्फ अपना नया जीवन ही स्‍टार्ट नहीं करना है, बल्कि आपको देश के करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव लाने वाले स्‍वयं में एक स्‍टार्टअप भी बनना है।

 

श्री मोदी ने कहा कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के रास्ते में कोई शॉर्टकट नहीं है। यहां तक ​​कि अगर कोई सफल नहीं भी होता है  तब भी वह कुछ नया सीखता है क्योंकि असफलता ही सफलता का आधार होती है।


आज हमारे आसपास इनफॉरमेशन का जो भंडार है, उसमें से प्रॉब्‍लम्‍स और उनके पैटर्न उसको आप बहुत बारीकी से देख पाते हैं। हर प्रॉब्‍लम के साथ पैटर्न जुड़े होते हैं। समस्‍याओं के पैटर्न की समझ हमें उनके लॉन्‍ग टर्म सॉल्‍यूशन की तरफ ले जाती है। ये समझ भविष्‍य में नई डिस्‍कवरीस, नए ब्रेकथ्रूस का एक आधार बनती है। आप सोचिए, आप कितने जीवन में बदलाव ला सकते हैं, कितने जीवन बचा सकते हैं, देश के संसाधनों को बचा सकते हैं। अगर आप पैटर्न को समझें और उसे समझकर समाधान निकालें।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने भी दीक्षांत समारोह को संबोधित किया।

 

नौ स्वर्ण और छत्तीस रजत पदक विजेताओं सहित 75 छात्रों को व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया गया, जबकि दो हजार आठ सौ से अधिक छात्रों को ऑनलाइन डिग्री प्रदान की गई।

 

संस्थान ने विभिन्न् क्षेत्रों में योगदान के लिए 27 लोगों को डॉक्टर ऑफ सांइस, लाइफ फेलो अवार्ड और विशिष्ट पूर्व छात्र सम्मान से भ्री सम्मानित किया।

-----------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिन की यात्रा पर गुजरात पहुंचे। अहमदाबाद हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत, उपमुख्‍यमंत्री नीतिन पटेल और अन्‍य लोगों ने की। दो दिन की यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति आज गांधीनगर में गुजरात केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। ये विश्‍वविद्यालय केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय अधिनियम 2009 के अंतर्गत संसद द्वारा स्‍थापित किया गया है। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी इस समारोह में शामिल होंगे।

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल अहमादाबाद में मोटेरा स्थित नवनिर्मित विश्‍व के सबसे बडे सरदार पटेल क्रिकेट स्‍टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे।

 

हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि राष्‍ट्रपति कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह नये स्‍टेडियम के उद्घाटन के बाद भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच को भी देखेंगे। ये मैच गुलाबी गेंद से खेला जाएगा।


कोविड महामारी की वजह से मोटेरा स्टेडियम के अंदर सिर्फ 50 प्रतिशत दर्शकों को ही प्रवेश दिया जाएगा, लेकिन इससे अहमदाबाद के लोगों के उत्साह में कोई फर्क नहीं पड़ा है और विश्व के इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम पर फिर से क्रिकेट एक्शन देखने के लिए लोग अत्यंत उत्साहित हैं। स्टेडियम में दर्शकों की कुल क्षमता एक लाख 10 हजार की है। 64 एकड़ जमीन पर फैले स्टेडियम के तीन प्रवेश द्वार हैं। उसमें पच्चीस-पच्चीस सीटों की क्षमता वाले 76 एयर कन्डीशन्ड कॉरपोरेट बॉक्स है। स्टेडियम में ओलिम्पिक साइज़ का स्विमिंग पूल और चार ड्रेसिंग रूम है। तीन हजार कार और दस हजार टू-व्हीलर्स के पार्किंग की भी सुविधा है। स्टेडियम में 55 रूम वाला क्लब हाउस, जिम्नेजियम, इन्‍डोर प्रेक्टिस पिच और फ़ूड कोर्ट की भी सुविधा है। मोटेरा स्टेडियम में फ्लड लाइट की जगह एल. ई. डी. लाइट्स लगाई गई हैं। नव-निर्मित मोटेरा स्टेडियम का आधिकारिक उद्घाटन कल होगा। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

----------- 

गुजरात में छह नगर निगमों की 575 सीटों की मतगणना में नतीजे मिल रहे हैं। ताजा आंकडों के अनुसार सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी ने 115, जबकि कांग्रेस ने 17, बहुजन समाज पार्टी ने तीन और आम आदमी पार्टी ने चार सीटों पर जीत हासिल की है। 21 फरवरी को सूरत, अहमदाबाद, वडौदरा, जामनगर, भावनगर और राजकोट नगर निगमों के चुनाव के लिए मतदान हुआ था।

------------

तमिलनाडु में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले आज बजट सत्र के पहले दिन राज्‍य विधानसभा में वर्ष 2021-22 का अंतरिम बजट पेश किया गया। उपमुख्‍यमंत्री और वित्‍तमंत्री ओ पन्‍नीरसेल्‍वम ने विपक्षी डीएमके और उसके सहयोगी कांग्रेस और इंडियन मुस्लिम लीग के सदस्‍यों द्वारा वॉकआउट के दौरान अंतरिम बजट पेश किया। विपक्षी सदस्‍यों ने बाद में संवाददाताओं को बताया कि वे राज्‍य सरकार के कार्यकलापों से संतुष्‍ट नहीं हैं।


विधानसभा कार्रवाई संचालन समिति आज तीसरे पहर अपनी बैठक में बजट सत्र की अवधि के बारे में निर्णय लेगी।

-------------

मिजोरम में विधानसभा का बजट सत्र आज राज्यपाल श्रीधरन पिल्लई के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। राज्यपाल ने कहा कि उनकी सरकार खाद्यन्न उत्पादन के क्षेत्र में राज्य को आत्मनिर्भर बनाने को सर्वोच्च प्राथमिकता देती रहेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्यपाल ने अपनी सरकार की उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं का भी उल्लेख किया।

-----------

देश स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड टीका लगाने के मामले में नया कीर्तिमान स्‍थापित कर रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान 6 लाख 28 हजार से अधिक टीके लगाये गये हैं और अब तक एक करोड 17 लाख 45 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इस दौरान नौ हजार से अधिक रोगियों  के स्‍वस्‍थ होने से ठीक होने की दर 97 दशमलव दो-चार प्रतिशत हो गई है।  कल एक दिना में 13 हजार 255 लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी दी गई। अब तक एक करोड सात लाख 12 हजार लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान दस हजार पांच सौ 84 नये मामलों की पुष्टि हुई है। देश में करीब एक लाख 47 हजार सक्रिय मामले हैं जो कुल मामलों का केवल एक दशमलव तीन-चार प्रतिशत है।

   

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि कोविड से 78 लोगों की मौत हुई है। जिसे मिलाकर अब तक एक लाख 56 हजार 463 लोगों की इस महामारी में जान गई है।

 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने बताया है कि कल छह लाख 78 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई। अब तक 21 करोड 22 लाख से अधिक जांच की चुकी है। इसके लिए दो हजार तीन सौ 93 प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं। इनमें एक हजार 220 सरकारी  और एक हजार 173 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

-------------

महाराष्‍ट्र के विदर्भ क्षेत्र में अमरावती में कोविड संक्रमण के मामलों में तीव्र वृद्धि के कारण नगर पालिका के समस्‍त क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस बीच कल राज्‍य में कोविड के मामलों में कुछ कमी देखी गई है। राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जारी आंकडों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के कुल पांच हजार 210 मामले दर्ज किए गए हैं। इस तरह मुम्‍बई में 760 नये मामले सामने आए हैं।


अमरावती और अचलपुर नगरपालिका सीमा को संगरोध क्षेत्र घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 22 फरवरी की मध्यरात्रि से एक सप्ताह का कर्फ्यू लगाया गया है। साथ ही अमरावती के नगर-निगम की सीमा से लगे गांवों में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार आवश्यक वस्तुएं प्रदान करने वाली दुकानें सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुली रहेंगी। साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे। सरकारी कार्यालयों में 15 से अधिक कर्मचारी मौजूद नहीं रहेंगे। स्कूल और ट्यूशन्स भी बंद रहेंगे। इस बीच, राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि कल मुंबई महानगर क्षेत्र में कोविड से संबंधित कोई भी मौत नहीं हुई है। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार मुंबई।

-----------

मध्‍यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कोविड के मामलें बढ रहे हैं। सक्रिय मामलों की दर बढकर दो दशमलव दो प्रतिशत हो गई है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि पडोसी राज्‍य महाराष्‍ट्र में कोरोना के बढते मामलों के मद्देनजर राज्‍य सरकार ने कल महाराष्‍ट्र से सटी सीमाओं पर निगरानी बढाने का आदेश दिया है।


कोविड-19 मामलों में लगातार वृद्धि के मद्देनजर प्रशासन दिशा- निर्देशों और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के लिए सतर्क हो गया है। सभी जिलों में महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की तापमान-आधारित जांच सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। गृह विभाग ने महाराष्ट्र के साथ सीमा साझा करने वाले और कुछ अन्य 12 जिलों भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, बैतूल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, बड़वानी, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, और अलीराजपुर जिला प्रशासन को संकट प्रबंधन बैठक आयोजित करने के लिए निर्देश दिए हैं। इस बीच राज्य में कल 294 कोविड पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए जबकि 241 संक्रमण से स्वस्थ हुए। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।

----------

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने आज बांग्‍लादेश को कोविड के 20 लाख टीके भेजे हैं। बैकसिमको फार्मास्‍यूटिकल लिमिटेड और बांग्‍लादेश सरकार के बीच त्रिपक्षीय सौदे के अंतर्गत एसआईआई से टीके की यह दूसरी खेप है। इस सौदे के अंतर्गत ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजैनिका की तीन करोड खुराकें उपलब्‍ध करानी हैं। बांग्‍लादेश सरकार ने प्रति माह 60 लाख लोगों को टीके लगाने का लक्ष्‍य रखा है। इस कार्य में देश के एक हजार अस्‍पताल और स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र लगे हुए हैं।

-----------

बिहार में कटिहार जिले के कुरसेला थाने के अंतर्गत कोसी पुल पर आज एक सडक दुर्घटना में छह लोगों की मौत हो गई और तीन अन्‍य घायल हो गये। दुर्घटना आज तडके दो निजी वाहनों की टक्‍कर से हुई। घायलों का स्‍थानीय अस्‍पताल में इलाज चल रहा है।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है और घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की है। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने भी दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

---------

कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर जिले के हिरेनगवेली गांव में आज एक पत्थर की खदान में हुए जेलेटिन विस्फोट में छह लोग मारे गए हैं। 22 जनवरी को शिवमोग्गा के खदान स्थल पर इसी तरह का विस्‍फोट हुआ था जिसमें छह लोग मारे गए थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दुर्घटना के लिए जिम्‍मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश जारी कर दिए गए हैं।


दुर्घटना स्थल पर पहुंचे गृह मंत्री बसवराज बोमाई जी ने कहा है कि घटना की संपूर्ण जांच के लिए सीआईडी बुलाई जाएगी। उन्होंने कहा है कि खान के मालिक, पुलिस और सरकारी अधिकारी जो भी इसके लिए जिम्‍मेदार हैं, उन्‍हें सजा दिलवाई जाएगी। बोमाई जी ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने मृतकों के घरवालों को पांच लाख रुपया कॉम्‍पनसेशन घोषित किया है और दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। कांग्रेस पार्टी राज्‍य अध्‍यक्ष डी0 के0 शिवकुमार जी ने सरकार से मांग की है कि खानों पर सुरक्षा मानदंड कायम किए जाएं। सुधींद्रा आकाशवाणी समाचार बेंगलुरु।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

----------

उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में राज्‍य सरकार जेवर हवाई अड्डे को एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने की योजना बना रही है। राज्‍य सरकार ने कल विधानसभा में वर्ष 2021-22 के बजट में जेवर हवाई अड्डे के लिए दो हजार करोड़ रुपये आवंटित किए। राज्‍य सरकार ने हवाई अड्डे में प्रस्‍तावित हवाई पट्टियों की संख्‍या दो से बढ़ाकर छह करने की घोषणा कर दी है।

 

वहीं, अयोध्‍या में निर्मित हो रहे हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरूषोत्‍तम श्रीराम के नाम पर रखा जाएगा1 इसके लिए बजट में एक सौ एक करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। अयोध्‍या में बनने वाला हवाई अड्डा भी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा होगा।

 

विधानसभा में बजट पेश होने के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने संवाददाताओं को बताया कि अलीगढ़, मुरादाबाद, मेरठ जैसे शहरों को भी हवाई सेवा से जल्‍द ही जोड़ा जाएगा।

----------

केन्‍द्र सरकार ने आज उस दावे का खण्‍डन किया है, जिसमें कहा गया है कि उपभोक्‍ता प्रधानमंत्री ऋण योजना के तहत एक से दो लाख के कर्ज के लिए आवेदन कर सकते हैं। पत्र सूचना कार्यालय ने इस संदेश को फर्जी बताया और स्‍पष्‍ट किया कि केन्‍द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ऋण योजना नामक कोई वेबसाइट नहीं है।

----------

केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्रालय ने जीएसटी की बकाया राशि 11 हजार पांच सौ 19 करोड रूपये महाराष्‍ट्र सरकार को दे दी है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष चन्‍द्रकांत पाटिल ने यह जानकारी दी।

 

उन्‍होंने कहा कि शिवसेना के नेतृत्‍व वाली गठबंधन सरकार इस रकम को कोविड से उत्‍पन्‍न संकट से निपटने और विकास परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने में इस्‍तेमाल कर सकती है। राज्‍य सरकार की आलोचना करते हुए उन्‍होंने कहा कि हर बात के लिए केन्‍द्र पर आरोप लगाना ठीक नहीं है।

    ------------

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के उधमपुर जिले ने पिछले 18 महीनों में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना के तहत सडक निर्माण में महत्‍वपूर्ण प्रगति की है। कुल मिलाकर एक हजार आठ सौ 75 किलोमीटर लम्‍बी सडकों का निर्माण किया गया जिनसे 370 गांवों को जोडा गया है। इस योजना के तहत तीन हजार 75 किलोमीटर लम्‍बी सडकों का निर्माण किया जाना है।


चालू वित्‍त वर्ष के दौरान 257 दशमलव 26 किलोमीटर लम्‍बी सडकों का निर्माण किया जा चुका है। इन परियोजनाओं पर 950 करोड  रूपये खर्च किए जा चुके हैं। इन सडकों के निर्माण से लोगों के जीवन में महत्‍वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं। सडकों के निर्माण के अतिरिक्‍त उधमपुर जिले में कृषि और बागवानी रेशम कीट पालन और मधुमक्‍खी पालन जैसे संबंधित क्षेत्रों पर भी काफी ध्‍यान दिया जा रहा है।

------------

नगालैंड में केन्द्र और राज्य सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए आज विश्व बैंक के साथ छह करोड अस्सी लाख डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते से कक्षा में शिक्षा के स्तर में सुधार होगा और शिक्षकों की क्षमता भी बढेगी। इसके अतिरिक्त इससे छात्रों और शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी हासिल करने में मदद मिलेगी। इस समझौते से सरकारी स्कूलों के लगभग 1 लाख 50 हजार छात्र और 20 हजार शिक्षक लाभान्वित होंगे।

------------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई का एक दल कोयला तस्‍करी मामले में पूछताछ के लिए आज सवेरे तृण्‍मूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बैनर्जी की पत्‍नी रूजिरा के आवास पर पहुंचा। सीबीआई ने रविवार को उन्‍हें नोटिस भेजा था, उसके जवाब में रूजिरा ने कहा था कि वे इस मामले में हो रही जांच के बारे में अनभिज्ञ हैं, लेकिन वे आज अपने आवास पर उपस्थित रहेंगी। अधिकारियों ने कल कोलकाता में रूजिरा बैनर्जी की बहन मेनका गंभीर से तीन घंटे तक पूछताछ की थी।

-------------

निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि लोकसभा और विधान सभा  चुनावों के दौरान निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय पुलिस बलों की अग्रिम तैनाती नियमित कार्रवाई है। मीडिया में आयी खबरों का हवाला देते हुए आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में केन्‍द्रीय पुलिस बल विशेष रूप से भेजे जा रहे हैं। यह प्रथा 1980 के दशक के अंत से जारी है। निर्वाचन आयोग का कहना है कि केंद्रीय पुलिस बलों को नियमित रूप से राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के महत्‍वपूर्ण और संवेदनशील चुनाव क्षेत्रों में पहले से ही भेजा जाता रहा है।

------------

केन्‍द्र सरकार अपनी तरह का पहला राष्‍ट्रीय खिलौना मेला 27 फरवरी से 2 मार्च तक आयोजित कर रही है। यह मेला वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित किया जाएगा। इस मेले का उद्देश्‍य खिलौना उद्योग के समग्र विकास के लिए संवाद को बढ़ावा देना और दुनिया के सामने भारत की खिलौना निर्माण क्षमता को प्रदर्शित करना है।

 

मुम्‍बई से खिलौना मेले में भाग ले रहे प्रतिभागियों ने इस नई पहल का स्‍वागत किया है। मेले में भाग ले रहे लवली खिलौने के सह-संस्‍थापक प्रफुल्‍ल पनगांवकर ने केन्‍द्र सरकार की इस पहल की सराहना की है और सभी से इस प्रदर्शनी में भाग लेने की अपील की है। श्री पनगांवकर ने कहा कि भारतीय खिलौना उद्योग इस समय ऊंची कर दरें, कच्‍चे माल की अनुपलब्‍धता और चीन से आने वाले सस्‍ते खिलौने जैसी समस्‍याओं का सामना कर रहा है।

------------

मौसम:

राजधानी दिल्‍ली में आज सुबह हल्‍का कोहरा छाया रहा। न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। मुम्‍बई में धूप खिली रहेगी। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।  चेन्नई में न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। कोलकाता में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। श्रीनगर में गरज के साथ बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जम्‍मू में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। लेह में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे। न्यूनतम तापमान शून्य से 2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। गिलगित में हल्‍की बारिश के साथ बादल छाए रहेंगे। तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुजफ्फराबाद में गरज-चमक के साथ वर्षा की संभावना है। तापमान 8 और 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। चंडीगढ़ में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 14 और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। हैदराबाद में तापमान 19 डिग्री सेल्स‍ियस और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। अहमदाबाद में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। पटना में न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

-----------


લાઈવ ટ્વીટર ફીડ