સમાચાર ઊડતી નજરે
પ્રધાનમંત્રી નરેન્દ્ર મોદી આવતીકાલે આકાશવાણી પરથી પ્રસારિત થનાર મન કી બાત કાર્યક્રમમાં વિવિધ વિષયો ઉપર પોતાના વિચારો વ્યક્ત કરશે.            ભારતના નિશાનેબાજોની ત્રિપુટીએ આઇએસએસએફ શોટગન વિશ્વકપમાં ટીમ સ્પર્ધામાં કાંસ્ય ચંદ્રક મેળવ્યો.            દેશના પ્રથમ ઓનલાઇન ભારતીય રમકડાં મેળાનું પ્રધાનમંત્રી નરેન્દ્ર મોદીએ ઉદઘાટન કર્યું.            રાજ્યમાં રાસાયણિક ખાતરોમાં કોઇ પણ કંપનીએ ભાવવધારો નથી કર્યો કૃષિમંત્રી આર.સી.ફળદુએ ખાતરી આપી.            પહેલી માર્ચને સોમવારથી રાજ્યભરના વરિષ્ઠ નાગરિકોને કોવિડ-19ની રસી અપાશે.           


समाचार प्रभात

0800 HRS
23.02.2021

मुख्य समाचारः -

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वर्चुअल माध्‍यम से आईआईटी खड़गपुर के 66वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे।

  • प्रधानमंत्री ने रक्षा उत्‍पादन में निजी क्षेत्र की बड़ी भूमिका पर जोर दिया।

  • निर्वाचन आयोग ने कहा - लोकसभा और विधानसभा  चुनावों के दौरान निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय पुलिस बलों की अग्रिम तैनाती नियमित कार्रवाई है।

  • भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में राज्‍यसभा की दोनों सीट निर्विरोध जीतीं।

  • गुजरात में छह नगर निगमों की 575 सीटों पर चुनावों की मतगणना आज।

  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने कम दूरी तक मार करने वाली दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया।

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से गुजरात के दो दिन के दौरे पर।

  • उत्‍तर प्रदेश सरकार जेवर में छह हवाई पट्टी के साथ एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा विकसित करेगी।

  • सरकार ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत 56 हजार से अधिक मकानों की मंजूरी दी।

  • देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 97 दशमलव दो-दो प्रतिशत हुई।

-----------------

कोविड महामारी से देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

-----------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्‍थान-आईआईटी खड़गपुर के 66वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। कोविड दिशा-निर्देशों के तहत दीक्षांत समारोह वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित किया जा रहा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और शिक्षा राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे भी इस समारोह में शामिल होंगे।

कुल 75 विद्यार्थियों को व्‍यक्तिगत रूप से सम्‍मानित किया जायेगा। नौ को स्‍वर्ण और 66 को रजत पदक दिये जायेंगे। दो हजार 800 से अधिक विद्यार्थियों को वर्चुअल माध्‍यम से उपाधि प्रदान की जाएंगी।

27 लोगों को शिक्षा और अनुसंधान, समाज सेवा और जन कल्‍याण के क्षेत्र में योगदान के लिए डॉक्‍टरेट की उपाधि प्रदान की जाएगी। आईआईटी खडगपुर लाइफ फेलो अवार्ड और विशिष्‍ट अल्‍युमनस अवार्ड भी प्रदान किए जाएंगे।

-----------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के लोगों ने परिवर्तन के लिए अपना मन बना लिया है। हुगली जिले के साहागंज में कल एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में न केवल सरकार में बदलाव, बल्कि राज्य को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए वास्तविक बदलाव की आवश्यकता है। श्री मोदी ने कहा कि राज्य के हर कोने से लोग बदलाव के पक्ष में आवाज उठा रहे हैं।

आप लोगों का ये उत्‍साह, ये उमंग, ये ऊर्जा, कोलकाता से लेकर दिल्‍ली तक बहुत बड़ा संदेश दे रहा है। अब पश्चिम बंगाल पोरिबोर्तन का मन बना चुका है।

राज्य की सत्तारूढ़ सरकार पर आरोप लगाते हुए श्री मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के गरीब लोगों और किसानों को पीएम किसान निधि तथा आयुष्मान भारत जैसी केंद्रीय योजनाओं के लाभ से वंचित किया जा रहा है।

केंद्र सरकार किसानों और गरीबों के हक का पैसा सीधा उनके बैंक खाते में जमा करती है, जबकि बंगाल सरकार की योजनाओं का पैसा, टीएमसी के टोलाबाजों की सहमति के बिना, गरीब तक पहुंच ही नहीं पाता। बंगाल के लाखों किसान परिवारों को पीएम किसान सम्‍मान निधि का पैसा इसी मानसिकता के कारण नहीं मिल पाया है। उनके हक को यहां की सरकार में बैठे हुए लोगों ने छीन लिया है। बंगाल के लाखों गरीब परिवार आयुष्‍मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा से आज भी वंचित है।

प्रधानमंत्री ने नोआपाडा और दक्षिणेश्वर के बीच कोलकाता मेट्रो रेल की विस्तारित सेवा को झंडी दिखाई। श्री मोदी ने पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे की नई लाइनों का भी उद्घाटन किया और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। श्री मोदी ने कहा कि मेट्रो के विस्तार से छात्रों सहित आम लोग लाभान्वित होंगे।

ट्रांसपोर्ट के माध्‍यम जितने बेहतर होंगे। आत्‍मनिर्भरता और आत्‍मविश्‍वास का हमारा संकल्‍प उतना ही सशक्‍त होगा। आज नोआपारा से दक्षिणेश्‍वर तक जिस खंड का उद्घाटन किया गया है। इससे डेढ़ घंटे की दूरी सिर्फ 25-35 मिनट के बीच में सिमट जाएगी। इस सुविधा से स्‍कूल, कॉलेज जाने वाले युवाओं को, दफ्तरों और फैक्ट्रियों में काम करने वाले कर्मचारियों को, श्रमिकों को बहुत लाभ होगा। यही नहीं कालीघाट और दक्षिणेश्‍वर में मां काली के मंदिरों तक पहुंचना भी अब श्रद्धालुओं के लिए बहुत आसान हो गया है।

-----------------

निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि लोकसभा और विधान सभा चुनावों के दौरान निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय पुलिस बलों की अग्रिम तैनाती नियमित कार्रवाई है।

मीडिया में आयी खबरों का हवाला देते हुए आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में केन्‍द्रीय पुलिस बल विशेष रूप से भेजे जा रहे हैं। यह प्रथा 1980 के दशक के अंत से जारी है। निर्वाचन आयोग का कहना है कि केंद्रीय पुलिस बलों को नियमित रूप से राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के महत्‍वपूर्ण और संवेदनशील चुनाव क्षेत्रों में पहले से ही भेजा जाता है।

आयोग ने यह भी कहा कि पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान भी, केंद्रीय बलों को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में भेजा गया था। आयोग ने कहा कि केंद्रीय पुलिस बलों को सभी पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों - असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुद्दुचेरी में भेजा गया है जहां विधानसभा चुनाव होने हैं।

-----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि निजी क्षेत्र रक्षा उत्‍पादों के बारे में अनुसंधान, डिजायन और देश में विनिर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाकर देश को रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बना सकता है। 2021-22 के केन्‍द्रीय बजट में रक्षा क्षेत्र के प्रावधानों पर कारगर तरीके से अमल के बारे में कल एक वेबिनार को संबोधित करते हुए उन्‍होंने निजी क्षेत्र से अपील की कि वह सरकार के साथ पूरे तालमेल से कार्य करे।

प्राइवेट सेक्‍टर को आगे लाने के लिए, उनके लिए काम करना और आसान बनाने के लिए ये सरकार उनके इज ऑफ डूइंग बिजनस पर बल दे रही है। मैं डिफेंस सेक्‍टर आ रहे प्राइवेट सेक्‍टर की एक चिंता भी समझता हूं। अर्थव्‍यवस्‍था के अन्‍य सेक्‍टर्स के मुकाबले डिफेंस सेक्‍टर में सरकार का दख़ल कई गुनाह ज्‍यादा है, क्‍योंकि यह सेक्‍टर नेशनल सिक्‍योरिटी से जुड़ा हुआ है, लेकिन साथ ही प्राइवेट सेक्‍टर की साझेदारी के बिना 21वीं सदी का डिफेंस मेनुफेक्‍चरिंग प्रो‍सेसिंग खड़ा नहीं हो सकता। यह भी मैं तो भली-भांति समझता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्रालय के खर्च में 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण की सरकार की वचनबद्धता को प्रदर्शित करती है। रक्षा उपकरणों के आयात पर निर्भरता कम करने की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए श्री मोदी ने कहा कि देश को रक्षा उपकरणों का आयात करने की बजाय निर्यातक देश बनने का प्रयास करना चाहिए।

हथियार और मिलिट्री इक्‍वीपमेंट बनाने का भारत के पास सदियों पुराना अनुभव है। आजादी के पहले हमारे यहां सैकड़ों ऑर्डीनस फैक्ट्रियां होती थी। दोनो विश्‍व युद्ध में भारत से बड़े पैमाने पर हथियार बनाकर भेजे गए थे, लेकिन आजादी के बाद अनेक वजहों से इस व्‍यवस्‍था को उतना को मजबूत नहीं किया गया, जितना किया जाना चाहिए था। आज भारत विश्‍व के सबसे बड़े डिफेंस इंपोटर में से हैं।

-----------------

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी.आर.डी.ओ. ने ओडिसा तट के पास चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से सतह से हवा में कम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल- वी.एल.-एस.आर.एस.ए.एम. के दो सफल परीक्षण किए।

डी.आर.डी.ओ. ने इसे विशेष तौर पर नौसेना के लिए देश में ही डिजाइन और विकसित किया है। यह मिसाइल समुद्र में नजदीकी लक्ष्य सहित विभिन्न हवाई हमलों के खतरे से निपटने में सक्षम है। परीक्षण में मिसाइलों ने अत्यधिक सटीकता के साथ लक्ष्यों को भेद दिया। मिसाइलों को हथियार नियंत्रण प्रणाली के साथ तैनात किया गया था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इन सफल परीक्षणों पर डी.आर.डी.ओ को बधाई दी है।

-----------------

भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में निर्विरोध जीत हासिल की है। मौजूदा सांसदों के निधन के बाद ये सीटें रिक्‍त हुई थीं। उपचुनाव में भाजपा के दिनेश चंद्र जेमलभाई अननवदिया और रामभाई हरजीभाई मोकारिया ने जीत दर्ज की।

ये सीटें कांग्रेस नेता अहमद पटेल और भारतीय जनता पार्टी के अभय गणपतराय भारद्वाज के निधन के बाद रिक्‍त हुई थीं। विपक्षी दल कांग्रेस ने इस उपचुनाव में अपने उम्‍मीदवार नहीं उतारे। 

182 सदस्‍यों वाली गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के 65 विधायक हैं। पार्टी अपनी जीत के प्रति आश्‍वस्‍त नहीं थी, इसलिए कांग्रेस ने इन उपचुनावों में अपना उम्‍मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया। गुजरात विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के एक सौ 11 विधायक हैं।

-----------------

गुजरात में 6 नगर निगमों की 575 सीटों पर आज मतगणना हो रही है। इन सीटों के लिए रविवार को वोट डाले गए थे। अहमदाबाद में 48 वार्डों की 192, सूरत में 30 वार्डों की 120, बडोदरा में 19 वार्डों की 76, राजकोट के 18 वार्डों की 72, भावनगर में 13 वार्डों की 52 और जामनगर में 16 वार्डों की 64 सीटों पर मतणगना की जाएगी।

राज्‍य चुनाव आयोग के अनुसार इन छह नगर निगमों के लिए 46 दशमलव एक प्रतिशत वोट डाले गए थे। हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने बताया है कि जिन छह नगर निगमों में चुनाव कराए गए हैं वहां भारतीय जनता पार्टी सत्‍ता में है।

----------------- 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से गुजरात के दो दिन के दौरे पर रहेंगे। वे आज गांधीनगर में गुजरात केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे। राष्‍ट्रपति विद्यार्थियों को स्‍नातक की उपाधि प्रदान करेंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी गुजरात के तीसरे दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। दीक्षांत समारोह के दौरान वे 73 छात्रों को पीएचडी, 26 को एमफिल 121 को पोस्ट ग्रेज्युएट और 24 छात्रों को अंडर ग्रेज्युएट की पदवियाँ एनायत करेंगे। समारोह के दौरान 21 तेजस्वी छात्रों को मैडल से पुरस्कृत किया जायेगा। अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन बुधवार को राष्ट्रपति कोविंद अहमदाबाद के मोटेरा स्थित विश्व के सबसे बड़े सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। उद्धघाटन के तुरंत बाद भारत इंग्लैंड के बीच पिंक बोल से खेले जाने वाले डे नाइट टेस्ट मैच का प्रारम्भ होगा। सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति श्री कोविंद केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह के साथ भारत और इंग्लैंड के बिच का यह तीसरा टेस्ट मैच देखेंगे ऐसी भी सम्भावना है। विश्व के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम की कुल क्षमता एक लाख दस हजार दर्शको की है, लेकिन कोविड महामारी के चलते मैच के दौरान स्टेडियम के अंदर सिर्फ 50 प्रतिशत दर्शको को ही प्रवेश दिया जायेगा। योगेश पंड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

-----------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्री जसमीत सिंह और श्री अमित बंसल को दिल्ली उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया है। श्री कोविंद ने केरल उच्च न्यायालय में भी चार अन्‍य न्यायाधीशों की नियुक्ति की।

कर्नाटक उच्च न्यायालय के चार अतिरिक्त न्यायाधीशों को पदोन्नत किया गया है।

इस संबंध में कानून मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है।

-----------------

सरकार ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत  56 हजार से अधिक अतिरिक्‍त मकानों की मंजूरी दी है। केन्द्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि वर्ष 2022 तक एक करोड़ 12 लाख घरों की कुल मांग में से अब तक लगभग एक करोड़ 11 लाख मकानों की मंजूरी दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 73 लाख से अधिक मकानों की बुनियाद का काम पूरा हो गया है। 42 लाख, 70 हजार मकान लाभार्थियों को सौंपे गए हैं।

सरकार ने सबको आवास उपलब्ध कराने की भविष्य की योजना के अंतर्गत 2022 तक देश के शहरी क्षेत्रों में सभी योग्य लाभार्थियों को पक्के मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।

-----------------

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने 18 राज्यों में हस्त हस्‍तशिल्‍प कारीगरों के 50 स्‍फूर्ति (SFURTI) समूहों का उद्घाटन किया। इन समूहों में मलमल, खादी, नारियल के रेशे, हस्तकला, काष्ठ शिल्प, हथकरघा, मिट्टी के बर्तन, कालीन बुनाई, कृषि प्रसंस्करण और चाय जैसे पारंपरिक क्षेत्रों के 42 हजार से अधिक कारीगरों को सहायता दी जा रही है।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने स्‍फूर्ति समूहों के विकास के लिए 85 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

-----------------

केन्‍द्र सरकार अपनी तरह का पहला राष्‍ट्रीय खिलौना मेला 27 फरवरी से 2 मार्च तक आयोजित कर रही है। यह मेला वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित किया जाएगा। इस मेले का उद्देश्‍य खिलौना उद्योग के समग्र विकास के लिए संवाद को बढ़ावा देना और दुनिया के सामने भारत की खिलौना निर्माण क्षमता को प्रदर्शित करना है।

मुम्‍बई से खिलौना मेले में भाग ले रहे प्रतिभागियों ने इस नई पहल का स्‍वागत किया है। मेले में भाग ले रहे लवली खिलौने के सह-संस्‍थापक प्रफुल्‍ल पनगांवकर ने केन्‍द्र सरकार की इस पहल की सराहना की है और सभी से इस प्रदर्शनी में भाग लेने की अपील की है। श्री पनगांवकर ने कहा कि भारतीय खिलौना उद्योग इस समय ऊंची कर दरें, कच्‍चे माल की अनुपलब्‍धता और चीन से आने वाले सस्‍ते खिलौने जैसी समस्‍याओं का सामना कर रहा है।

-----------------

उत्‍तर प्रदेश सरकार जेवर में एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा विकसित करने की योजना बना रही है। राज्‍य सरकार ने कल विधानसभा में वर्ष 2021-22 के बजट में जेवर हवाई अड्डे के लिए दो हजार करोड़ रुपये आवंटित किए। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

राज्य सरकार ने जेवर हवाई अड्डे के रन वे की संख्या को 2 से बढ़ाकर छह करने का फैसला किया है। अयोध्या में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा रखा जाएगा इसके लिए बजट में 101 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। अयोध्या के इस हवाई अड्डे को बाद में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के तौर पर विकसित किया जाएगा। बजट पेश किए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि अलीगढ़ मुरादाबाद मेरठ जैसे शहरों को भी जल्दी ही हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा। सुशील चन्द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखलऊ।

-----------------

वाराणसी में, फूलों, सब्जियों और बागवानी के दो दिवसीय उत्सव का आयोजन किया गया जिसमें कई संगठनों, नर्सरी और सरकारी विभागों ने भाग लिया। हमारे संवाददाता ने बताया कि स्थानीय लोगों ने कट फ्लावर्स, सजावटी और औषधीय पौधों, फलों, सब्जियों और फूलों की सजावट का आनंद लिया।

फूलों से बनाकर दिखाई गई वाराणसी के बनारसी पान और लंगड़ा आम की किस्म मुख्य आकर्षण रही।

उद्यान विभाग के उपनिदेशक मुन्ना यादव ने आकाशवाणी समाचार को बताया कि महोत्सव का उद्देश्य पर्यावरण के लिए जागरूकता को बढ़ावा देना और क्षेत्र के किसानों को प्रेरित करना था।

अभी ये प्रदर्शनी कई माइनों में याद रखी जायेगी। इसमें हम लोगों ने आर्गेनिक फार्मिंग का जो अलग स्‍टाल लगवाया था। फलों में स्‍ट्रॉबेरी जो इधर के लिए नई इधर नहीं होती थी। स्‍ट्रॉबेरी भी अब होने लगी है तो स्‍ट्रॉबेरी का स्‍टाल लगा हुआ था तो इससे यह किसान जब देखते है एक दूसरे प्रर्दशक को तो उनमें प्रतिस्‍पर्धा की भावना आती है। कम से कम लागत में अधिक से अधिक उत्‍पादन कैसे लिया जाये।

-----------------

बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कल राज्‍य के लिए दो लाख 18 हजार तीन सौ तीन करोड़ रुपये का वार्षिक बजट पेश किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार स्‍त्री-पुरुष समानता सुनिश्चित करने के लिए निचले स्‍तर पर महिला श्रम शक्ति को बढ़ावा देगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

रोजगारी में महि‍लाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। महिलाओं को नये उद्योग लगाने के लिए पांच लाख की राशि अनुदान के रूप में और पांच लाख रुपये का कर्ज बिना ब्‍याज के मुहैया कराये जायेंगे। सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में बीस लाख से अधिक नये रोजगार के अवसर सृजित किये जायेंगे। राजगीर में नये खेल विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना की जायेगी। वैशाली, बेगूसराय, सीतामणि और मधुमनी समेत दस जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे। बिहार के किसानों के आमदनी बढाने के लिए बारह हजार करोड रुपये खर्च करने का प्रावधान किया गया है। पशुओं का घर बैठे इलाज होगा और इसके लिए गोवंश विकास संस्‍थान खुलेगा। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

-----------------

बिहार विधान परिषद में लोक जनशक्ति पार्टी की एक मात्र विधायक नूतन सिंह कल भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। श्रीमती नूतन सिंह के भाजपा में शामिल होने से 75 सदस्यीय विधान परिषद में लोजपा का अब कोई सदस्य नहीं बचा है।

विधान परिषद में जनता दल युनाइटेड के 23 और भाजपा के 21 विधायक हैं। एनडीए के दो अन्य सहयोगी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा-सेक्युलर और विकासशील इन्सान पार्टी के एक-एक सदस्य हैं।  

-----------------

दिल्ली सरकार के श्रमिक पंजीकरण अभियान के अंतर्गत, 45 पंजीकरण शिविरों में राज्‍य के 8 लाख से अधिक निर्माण श्रमिकों का पंजीकरण किया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से श्रमिकों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा। पंजीकरण शिविर सरकारी विद्यालयों और प्रमुख निर्माण स्थलों पर लगाए जाएंगे। साथ ही, मोबाइल इकाइयाँ निर्माण स्थलों पर जाकर श्रमिकों को पंजीकृत करेंगी। इसके अतिरिक्त, श्रमिक 1076 पर कॉल कर घर बैठे ही अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

-----------------

देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव दो-दो प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि महामारी का प्रकोप फैलने के बाद से अब तक एक करोड छह लाख रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। देश में कोविड रोगियों की संख्‍या एक लाख 50 हजार से अधिक है।

देश में कोविड मामलों की कुल संख्‍या एक करोड़ दस लाख से अधिक हो गई है। कोविड से मौत का शिकार हुए लोगों की कुल संख्‍या एक लाख 56 हजार हो गई है।

-----------------

केंद्र सरकार ने कहा है कि कल तक एक करोड 14 लाख 24 हजार 94 लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अपर सचिव मनोहर अगनानी ने बताया है कि 75 लाख 40 हजार 602 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों में से 64 लाख से अधिक लोगों को टीके की पहली खुराक तथा 11 लाख से अधिक लोगों को दूसरी खुराक दी गई है।

स्‍वास्थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि टीकाकरण के बाद अब तक 46 लोगों को अस्‍पताल में भर्ती किया गया है और 41 लोगों की मौत हुई है।

-----------------

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 128 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इन्‍हें मिलाकर राष्‍ट्रीय राजधानी में संक्रमित व्‍यक्तियों की कुल संख्‍या बढ़कर छह लाख 38 हजार 28 हो गई है। दिल्‍ली सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि कोरोना वायरस से अब तक छह लाख 26 हजार 86 व्यक्ति पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। राज्य में मृतकों की संख्‍या बढ़कर दस हजार नौ सौ एक हो गई।

-----------------

बिहार में कल 55 हजार नौ सौ नवासी स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड का दूसरा टीका लगाया गया। राज्‍य में टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक पांच लाख 81 हजार 853 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं।

इस बीच, राज्‍य में कोविड से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 99 दशमलव दो प्रतिशत हो गई है। राज्‍य के 15 जिलों में कोई नया रोगी सामने नहीं आया है।

-----------------

ओडिसा में 5 लाख 40 हजार से अधिक लाभार्थियों को कोविड महामारी से बचाव का टीका लगाया जा चुका है। इसमें 4 लाख 39 हजार स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी और एक लाख से अधिक अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी हैं।

-----------------

कर्नाटक के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा मंत्री डॉक्‍टर के. सुधारक राव ने भीडभाड वाले इलाकों में कोविड दिशा-निर्देशों का अनुपालन न करने पर चिंता व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि वैवाहिक स्‍थल पर कोविड दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए मार्शल तैनात किए जाएंगे। 

कर्नाटक में कल 317 नए लोगों के संक्रमित होने और  287 रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की पुष्टि हुई है। राज्‍य में संक्रमण की दर शून्‍य दशमलव छह-नौ प्रतिशत है, जबकि मृत्‍युदर एक दशमलव पांच-सात प्रतिशत है।

-----------------

केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोविड संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है। लद्दाख में फिलहाल 37 रोगियों का इलाज चल रहा है। ब्‍यौरा हमारे संवददाता से-

लद्दाख में कोवि मामलों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। लेह और कारगिल जिलों में पिछले दो महीनों के दौरान संक्रमण के मामले कम हुए हैं। लद्दाख में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 98 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इस बीच स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को कोविड के टीके लगाये जा रहे हैं। केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख के अपर पुलिस महानिदेशक सतीश खंडारे को कल कोविड वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया। अब तक लगभग नौ सौ पुलिस कर्मियों को टीके लगाये जा चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ प्रशासन लद्दाख आने वाले पयर्टकों और मजदूरों पर कड़ी निगरानी रख रहा है। रमेश चन्‍द्र और यांगचन्‍द डोल्‍मा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मोहम्‍मद जुबैर।

-----------------

जम्‍मू-कश्‍मीर के स्‍कूली शिक्षा विभाग ने कश्‍मीर मंडल में सभी स्‍कूल और जम्‍मू मंडल के ठंडे क्षेत्रों के स्‍कूल पहली मार्च से चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने के आदेश दिये हैं।

कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के स्‍कूल पहली मार्च से खुलेंगे, जबकि कक्षा आठवीं तक के अध्‍यापक पहली मार्च से विद्यालय में उपस्थि‍त होंगे और विद्यार्थी आठ मार्च से विद्यालय आएंगे।

जम्‍मू मंडल के गर्म क्षेत्रों में स्‍कूल पहली फरवरी को दोबारा खुल चुके हैं।

-----------------

चीन ने कहा है कि इस वर्ष की ब्रिक्स बैठक की मेजबानी में वह भारत का समर्थन करता है। भारत 2012 और 2016 के बाद ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की तीसरी बार मेजबानी करेगा। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा है कि चीन भारत और अन्य सदस्यों के साथ संचार तथा संवाद करने और सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम करेगा।

-----------------

समाचार पत्रों से-

  • पश्चिम बंगाल में एक जनसभा में प्रधानमंत्री के संबोधन की खबर सभी अखबार में प्रमुखता से है। राष्ट्रीय सहारा लिखता है - मोदी ने बंगाल के अनादर और कट मनी को लेकर ममता पर साधा निशाना, कहा - पश्चिम बंगाल में सिंडिकेट राज। अमर उजाला के अनुसार मोदी ने कहा - परिवर्तन का मन बना चुका बंगाल। राजस्थान पत्रिका के अनुसार - असम में पीएम बोले, नार्थ-ईस्ट बनेगा देश के विकास का इंजन।

  • पुद्दुचेरी में विश्वास मत से पहले कांग्रेस सरकार गिरी, नारायण सामी का इस्तीफा -जनसत्ता की सुर्खी है। हिन्दुस्तान लिखता है - पुद्दुचेरी कांग्रेस के हाथ से फिसला। नवभारत टाइम्स का शीर्षक है - दक्षिण में कांग्रेस का एकलौता किला भी ढहा। राजस्थान पत्रिका ने पटाक्षेप शीर्षक से दिया है - राष्ट्रपति शासन लगने के आसार।

  • कोरोना के बढ़ते मामलों पर जनसत्ता का शीर्षक है - मुम्बई में उपचाराधीन मरीज 36 फीसदी बढ़े। राजस्थान पत्रिका ने दिया है - अमित शाह ने की हालात पर चर्चा, नागपुर में भी स्कूल कॉलेज 25 फरवरी से सात मार्च तक बंद रहेंगे। नवभारत टाइम्स का शीर्षक है - राहतों का इंतजार, कोरोना ने बढ़ाया। एक्टिव केस 17 दिन बाद फिर डेढ़ लाख।

  • अमर उजाला लिखता है - कश्मीर घाटी में 11 माह बाद ट्रेन फिर शुरू। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा बनिहाल और बारामूला खण्ड पर 22 फरवरी से ट्रेन सेवा शुरू की जा रही है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया-राहुल को नोटिस, सुब्रह्मण्यम स्वामी की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने मांगा जवाब।

  • दैनिक भास्कर का शीर्षक है - म्यामां में सड़कों पर सेना के टैंक के आगे डटे निहत्थे नागरिक, एक ही नारा लोकतंत्र चाहिए।

-----------------

લાઈવ ટ્વીટર ફીડ